comScore

मोदी सरकार के मंत्रिपरिषद की पहली बैठक आज, अगले 5 साल के रोडमैप पर होगी चर्चा


हाईलाइट

  • मंत्रिपरिषद की पहली बैठक में पीएम मोदी मंत्रियों को संबोधित करेंगे
  • अगले 5 साल के लिए कार्य योजना पर चर्चा भी हो सकती है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। केंद्र में नई सरकार के गठन के बाद आज (12 जून) को मोदी सरकार के मंत्रिपरिषद की पहली बैठक होगी। इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अगले पांच साल के लिए सरकार का रोडमैप मंत्रियों के सामने रख सकते हैं। इसके अलावा बैठक में अगले पांच साल के लिए सरकार के कामकाज को लेकर योजनाओं पर भी चर्चा हो सकती है। पीएम मोदी इसको लेकर मंत्रियों को संबोधित भी कर सकते हैं। 

बैठक में राज्य मंत्रियों के कामकाज पर भी चर्चा होगी। प्रधानमंत्री मोदी मंत्रालयों को चलाने में राज्य मंत्रियों की भूमिका भी रेखांकित कर सकते हैं। ऐसे में कैबिनेट मंत्रियों को अपने सहायकों को जिम्मेदारियां देने को कहा जा सकता है। संसद सत्र अगले हफ्ते से शुरू हो रहे हैं इसके मद्देनजर यह बैठक बेहद अहम है। मंत्रिमंडल की पहली बैठक में मोदी सरकार ने देश के किसानों को प्रधानमंत्री-किसान योजना के दायरे में लाने के लिए उसके विस्तार को मंजूरी दी थी। इस योजना के तहत किसानों को हर साल 6 हजार रुपए की वित्तीय सहायता मिलेगी।

मंत्रिपरिषद की बैठक के बाद बुधवार को ही केंद्रीय कैबिनेट की भी बैठक होगी। सूत्रों के मुताबिक, बैठक में संसद में पेश किए जाने वाले केंद्रीय बजट की तैयारियों पर चर्चा संभावित है। बैठक में कैबिनेट कुछ विधेयकों को भी मंजूरी दे सकती है जो पिछली सरकार के कार्यकाल में पास नहीं हो पाए थे। 

गौरतलब है कि इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी ने अपने निवास लोक कल्याण मार्ग पर भारत सरकार के सभी सचिवों से मुलाकात की थी। इस मौके पर केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह, अमित शाह, निर्मला सीतारमण और डॉ. जितेंद्र सिंह मौजूद थे। इस दौरान सचिवों ने प्रशासनिक निर्णय लेने, कृषि, ग्रामीण विकास और पंचायती राज, शिक्षा सुधार, स्वास्थ्य देखभाल, औद्योगिक नीति, आर्थिक विकास, कौशल विकास जैसे विषयों पर विचारों को साझा किया था।

कमेंट करें
QMtSZ