comScore

US में PM मोदी: एनर्जी सेक्टर के CEO के साथ की बैठक, साइन हुआ MOU

US में PM मोदी: एनर्जी सेक्टर के CEO के साथ की बैठक, साइन हुआ MOU

हाईलाइट

  • ह्यूसटन में पीएम मोदी ने एनर्जी सेक्टर के महत्वपूर्ण कंपनियों के सीईओ के साथ बैठक की
  • पांच मिलियन टन एलएनजी के लिए एमओयू साइन किया गया

डिजिटल डेस्क, ह्यूस्टन। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सात दिवसीय अमेरिका के दौरे पर ह्यूस्टन पहुंच चुके हैं। अमेरिका की यात्रा के पहले ही दिन प्रधानमंत्री मोदी ने ऊर्जा क्षेत्र की कंपनियों के सीईओ के साथ राउंड टेबल बैठक की। ह्यूस्टन के होटल पोस्ट ओक में हुई इस बैठक में अमेरिकी कंपनी टेल्यूरियन और भारतीय कंपनी पेट्रोनेट के साथ लिक्विफाइड नेचुरल गैस ( LNG) के लिए मेमोरैंडम ऑफ अंडरस्टैंडिंग (MOU) साइन किए गए। पांच मिलियन टन एलएनजी के लिए एमओयू पर हस्ताक्षर किया गया है।

सीईओ के साथ पीएम मोदी की यह बैठक काफी महत्वपूर्ण मानी जा रही है। यह बैठक ऊर्जा के क्षेत्र में भारत और अमेरिका के बीच सहयोग को विस्तार देने के उद्देश्य से की गई है।

ह्यूस्टन में पीएम मोदी ने सिख समुदाय के लोगों के साथ मुलाकात की। 

मोदी से मुलाकात के दौरान सिख समुदाय के लोगों ने एक ज्ञापन सौंपते हुए 1984 के सिख दंगों, दिल्ली एयरपोर्ट का नाम गुरु नानक देव के नाम पर करने, भारतीय संविधान के अनुच्छेद 25 और आनंद मैरिज ऐक्ट, वीजा व पासपोर्ट जैसे मुद्दों पर बोलने का आग्रह किया।

नरेंद्र मोदी ने सिख समुदाय के लोगों से मुलाकात के बाद बोहरा मुस्लिम समुदाय के एक प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात की।

प्रधानमंत्री मोदी ने ह्यूसटन में कश्मीरी पंडितों के प्रतिनिधिमंडल से भी मुलाकात की। कश्मीरी पंडितों के प्रतिनिधिमंडल में शामिल एक सदस्य ने पीएम मोदी का हाथ चूमते हुए 7 लाख कश्मीरी पंडितों की तरफ से उनको धन्यवाद दिया।

पीएम मोदी ने कश्मीरी पंडितों से मुलाकात के दौरान 'नमस्ते शारदे देवी' श्लोक का पाठ किया। इसके बाद पीएम ने कुछ ऐसा बोला कि सब हंस पड़े।

ह्यूस्टन पहुंचने पर पीएम मोदी का जोरदार स्वागत हुआ। ह्यूस्टन में रह रहे भारतीय अपने प्रधानमंत्री के स्वागत के लिए हाथों में तिरंगा लेकर होटल ओक के बाहर पहुंचे।

पीएम मोदी का ह्यूस्टन में भव्य स्वागत किया गया। एयरपोर्ट पर पीएम मोदी की सादगी और सहजता का एक नजारा भी दिखा। स्वागत में दिए बुके में से फूल गिर जाने पर पीएम की नजर गई। उन्होंने झुककर खुद ही फूल उठाया और सैन्य अधिकारी से हाथ मिलाया।


 

कमेंट करें
mHgOh