comScore

अर्थव्यवस्था को गति देने वित्तमंत्री सीतारमण के कई ऐलान, एक्सपोर्ट को मिलेगा बढ़ावा

अर्थव्यवस्था को गति देने वित्तमंत्री सीतारमण के कई ऐलान, एक्सपोर्ट को मिलेगा बढ़ावा

हाईलाइट

  • आर्थिक मंदी पर वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण की प्रेस कांफ्रेंस
  • होम बायर्स, एक्‍सपोर्ट और टैक्‍स रिफॉर्म पर सरकार का फोकस

डिजिटल डेस्क, दिल्ली। देश में आई आर्थिक मंदी को लेकर केन्द्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने आज (शनिवार) को दिल्ली में प्रेस कांफ्रेंस की। इस दौरान वित्तमंत्री ने कहा, हमारा फोकस होम बायर्स, एक्‍सपोर्ट और टैक्‍स रिफॉर्म पर है। बैंकों का क्रेडिट आउटफ्लो बढ़ा है। वित्तमंत्री ने कहा, अप्रैल-जून में इंडस्‍ट्री के रिवाइवल के संकेत मिले हैं। इसके अलावा क्रेडिट गारंटी स्‍कीम का फायदा एनबीएफसी को मिला है। 

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण की बड़ी घोषणाएं :

- घर खरीदने के लिए जरूरी फंड के लिए स्पेशन विंडो बनाया जाएगा। इससे लोगों को घर लेने और लोन लेने में आसानी होगी। अफोर्डेबल हाउजिंग को बढ़ावा देने सरकार ईसीबी गाइडलाइंस में सुधार करेगी। 

- अफोर्डेबल हाउजिंग के लिए एक्स्टर्नल कमर्शल बोरोइंग गाइडलाइन को सरल किया है। प्रधानमंत्री आवास योजना में आने वाले घरों के लिए ईसीबी में राहत प्रदान की गई है। हाउस बिल्डिंग एडवांस पर ब्याज को कम किया गया है। 

- एमआईआईएस 1 जनवरी 2020 से खत्म होगा, इसकी जगह Rodtep लागू होगा। इसे 50 हजार करोड़ का फायदा होगा। 

- वार्षिक मेगा शॉपिंग फेस्टिवल का आयोजन किया जाएगा। यह आयोजन मार्च 2020 से शुरू होगा। इसमें जेम्स एंड जूलरी, योगा, टूरिज्म, लैदर और टैक्सटाइल क्षेत्र में आयोजन किया जाएगा।

- हैंडिक्राफ्ट कोऑपरेटर ईकॉमर्स वेबसाइट से जुड़ सकेंगे। निर्याक की क्वालिटी को बेहतर किया जाएगा। रिजिन मैनेजमेंट सिस्टम चलाया जाएगा। 

- एक्सपोर्ट के समय को कम किया जाएगा। बोस्टन जैसे पोर्ट टर्न अराउंड के लिए आधा दिन लगता है। शंघाई और कम समय लेता है। सभी क्लियरेंस के लिए मैनुअल सर्विसेज को खत्म करके ऑटोमैटिक सिस्टम लागू किया जाएगा। 

- सितंबर 2019 तक आईटीसी रिफंड के लिए पूरी तरह से इलेक्ट्रॉनिक रिफंड सिस्टम लागू किया जाएगा। 

- ई-असेसमेंट स्कीम दशहरा से शुरू होगी। असेसमेंट में कोई व्यक्ति दखल नहीं दे सकेगा। यह पूरी तरह ऑटोमैटिक होगा। 

बता दें कि इससे पहले इकोनॉमी को बूस्‍ट देने के लिए निर्मला सीतारमण दो बार प्रेस कॉन्‍फ्रेंस कर चुकी हैं। यह बीते 1 महीने में तीसरी बार होगा जब वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में इकोनॉमी से जुड़े बड़े ऐलान कर रही हैं। इससे पहले 30 अगस्त को भी एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर निर्मला सीतारमण ने बैंकिंग सेक्‍टर को लेकर कई बड़े फैसले लिए। इस दौरान उन्‍होंने 10 सरकारी बैंकों के विलय से चार बड़े बैंक बनाने की घोषणा की थी। 

कमेंट करें
cgpM9