comScore

राहुल ने लोकसभा में उठाया किसानों का मुद्दा, कहा- नाइंसाफी कर रही सरकार  

राहुल ने लोकसभा में उठाया किसानों का मुद्दा, कहा- नाइंसाफी कर रही सरकार  

हाईलाइट

  • राहुल गांधी ने लोकसभा में शून्य काल के दौरान किसानों की समस्याओं का मुद्दा उठाया
  • किसानों को राहत देने के लिए बजट में कोई ठोस कदम नहीं उठाए गए
  • राहुल ने कहा- पीएम मोदी ने किसानों के मुद्दे पर सिर्फ वादे किए 
  • राजनाथ ने कहा- किसानों की दयनीय स्थिति के लिए पूर्व सरकारें भी जिम्मेदार 

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कांग्रेस नेता और सांसद राहुल गांधी ने आज (11 जुलाई) लोकसभा में किसानों की समस्याओं का मुद्दा उठाया। लोकसभा में शून्यकाल के दौरान राहुल ने कहा, देशभर का किसान परेशान है लेकिन सरकार इस ओर ध्यान नहीं दे रही। सरकार किसानों के साथ नाइंसाफी कर रही है। राहुल गांधी ने कहा, देश का किसान परेशान है। मैं सरकार का ध्यान इस ओर खींचना चाहता हूं। किसानों की भलाई के लिए केंद्रीय बजट में कोई ठोस पहल नहीं की गई है। 

किसानों की खुदकुशी का मुद्दा उठाते हुए राहुल गांधी ने कहा, केरल के वायनाड में बुधवार को कर्ज की वजह से एक किसान ने खुदकुशी कर ली। वायनाड में 8 हजार किसानों को बैंक का नोटिस मिला है।  उनकी संपत्तियां जब्त की जा रही हैं। जिसके कारण किसानों की खुदकुशी के मामले में बढ़ोतरी हुई है। 

राहुल ने कहा, मैं सरकार से आग्रह करता हूं कि रिजर्व बैंक को केरल सरकार के मोरेटोरियम पर ध्यान देने के लिए कहा जाए और सुनिश्चित किया जाए कि बैंक किसानों को बैंक किसानों को रिकवरी नोटिस के साथ धमकी न दें। राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा, पिछले 5 सालों में बीजेपी सरकार ने अमीरों के 5.5 लाख करोड़ रुपये के कर्ज को माफ कर दिया लेकिन किसानों के लिए कुछ नहीं किया। सरकार को किसानों को लेकर किए गए अपने वादों को पूरा करना चाहिए। 

लोकसभा में जवाब देते हुए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा, किसानों की दयनीय स्थिति के लिए पूर्ववर्ती सरकारें भी जिम्मेदार हैं। देश के किसानों के लिए जो काम नरेन्द्र मोदी सरकार ने किया है वो अब तक किसी सरकार ने नहीं किया है। मोदी सरकार के दौरान किसानों की आय दोगुनी करने का प्रयास किया जा रहा है।

कमेंट करें
RcQ63