comScore

पर्यावरण को लेकर बोले सलमान, न करें प्लास्टिक का इस्तेमाल


डिजिटल डेस्क, मुम्बई। बॉलीवुड सुपरस्टार सलमान खान ने जलवायु परिवर्तन पर अपनी चिंता व्यक्त की है और कहा है कि किस तरह से प्लास्टिक के इस्तेमाल से धरती को नुकसान पहुंच रहा है। सलमान ने लोगों से रोजमर्रा की जिंदगी में प्लास्टिक के इस्तेमाल से बचने का आग्रह किया है। 20वें अंतर्राष्ट्रीय भारतीय फिल्म अकादमी पुरस्कार के संवाददाता सम्मेलन में इस मुद्दे को संबोधित करते हुए, सलमान ने गुरुवार की रात यहां मीडिया को बताया कि पहले ग्रीन (मतलब पेड़ बचाए), पानी (पानी बचाए) और प्लास्टिक से बचें। स्वच्छ भारत फिट भारत। प्लास्टिक का इस्तेमाल न करें और प्लास्टिक न बनें।

सलमान के साथ यहां अभिनेत्री माधुरी दीक्षित और कैटरीना कैफ भी मौजूद थीं। माधुरी ने कहा कि चूंकि मेरे बच्चे हैं, मैं हर माता-पिता से कहूंगी कि हमें सोचना चाहिए कि हम अपने बच्चों और इसके बाद उनके बच्चों के लिए किस तरह की धरती छोड़कर जा रहे हैं। मुझे लगता है कि हमें जिम्मेदार होना चाहिए। हम में से हर एक को जिम्मेदारी लेनी होगी और कहना होगा कि मैं एक आदर्श नागरिक बनने जा रहा हूं और मैं पर्यावरण के लिए कुछ करने जा रहा हूं।

माधुरी ने आगे कहा कि काम चाहे कितना भी छोटा क्यों न हो जैसे कि पानी बचाना या प्लास्टिक का इस्तेमाल न करना, ऐसी कई सारी चीजें हैं, जिन्हें आप पर्यावरण के लिए कर सकते हैं और हम में से हर कोई इसे अपने तरीके से कर सकता है।

इस बारे में टिप्पणी करते हुए कैटरीना ने कहा कि जलवायु परिवर्तन कुछ ऐसा नहीं है, जिसे हम हर दिन सीधे तौर पर देख सकते हैं। इसलिए हमारे लिए यह भूलना आसान है कि पर्यावरण को बचाना कितना महत्वपूर्ण है। इसे करने का सबसे आसान तरीका अपनी जिंदगी में एक छोटा सा बदलाव लाकर हम कर सकते हैं। हमें प्लास्टिक का उपयोग पूरी तरह से बंद कर देना चाहिए। यह पर्यावरण के लिए बहुत मददगार होगा।

--आईएएनएस

कमेंट करें
84BQW