UAE गठबंधन ने किए यमन पर हवाई हमले, अलकायदा के 11 आतंकवादी  ढेर

saudi arabia UAE launches military strikes on yemeni capital
UAE गठबंधन ने किए यमन पर हवाई हमले, अलकायदा के 11 आतंकवादी  ढेर
UAE गठबंधन ने किए यमन पर हवाई हमले, अलकायदा के 11 आतंकवादी  ढेर

डिजिटल डेस्क, अदेन (यमन)। सऊदी अरब नीत गठबंधन ने यमन में विद्रोहियों के कब्जे वाली राजधानी सना में रक्षा मंत्रालय पर शनिवार को जल्दी सुबह दो हवाई हमले किए हैं। इस हमले के बाद अमेरिका के वरिष्ठ वायुसेना अधिकारी ने दावा किया है कि ये मिसाइल ईरान में बनी थी। इससे पहले शुक्रवार को संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) द्वारा समर्थित यमन के सुरक्षाबलों द्वारा यमन के दक्षिणपूर्वी प्रांत में सैन्य अभियान शुरू किया गया था। इस दौरान अलकायदा के 11 आतंकवादियों को ढेर कर दिया गया।

जानकारी देते हुए सूत्रों ने बताया है कि यूएई सैन्यकर्मियों द्वारा समर्थित आतंकवाद रोधी जवानों ने आतंकवादियों के कब्जे से कुछ क्षेत्रों को छुड़ाने और हवाता के शाब्वा गांव में स्थिरता बहाल करने के लिए संगठित अभियान शुरू किया है। शनिवार को भी सुबह दो हवाई हमले किए गए, जिसमें कोई हताहत नहीं होने की खबर है। स्थानीय लोगों ने बताया कि हवाई हमले के बाद भी सना के ऊपर युद्धक विमान चक्कर लगाते रहे।

10 जवान भी घायल

आतंकवादियों से लोहा लेते हुए यूएई समर्थित यमनी की सेना के नेता कर्नल अली बुहार और 10 जवान घायल हो गए। एक चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि सभी घायल सैनिकों को पड़ोस के हाद्रामाउंट में इलाज के लिए यूएई के हेलीकॉप्टर के जरिए भेजा गया।

 

अमेरिकी वायुसेना के केंद्रीय लेफ्टिनेंट जनरल जेफरी ए हैरिगियन ने कहा, "उन मिसाइलों में ईरानी मार्के छपे थे, मेरे हिसाब ये ईरान की लिंक जोड़ते हैं।" हालांकि इसके साथ ही कहा कि हूती विद्रोहियों ने इसे कैसे हासिल किया इसे लकेर जांच करने के बाद ही स्पष्ट रूप से कुछ कहा जा सकेगा।

Image result for सऊदी अरब नीत

यमन की राजधानी में हवाई हमला

सऊदी अरब नीत गठबंधन ने यमन में विद्रोहियों के कब्जे वाली राजधानी सना में रक्षा मंत्रालय पर आज तड़के दो हवाई हमले किए. प्रत्यक्षदर्शियों और विद्रोही मीडिया ने बताया कि इसमें किसी के हताहत होने की खबर नहीं है।

 

सऊदी नीत गठबंधन ने पहले भी रक्षा मंत्रालय पर हमले करके इसे भारी क्षति पहुंचाई थी, लेकिन यह ताजा हमला सऊदी अरब और हुती विद्रोहियों का समर्थन करने वाले ईरान के बीच बढ़ रहे तनाव के बीच हुआ है। हुती विद्रोहियों के मीडिया संगठन अल-मसीरा ने भी दो हवाई हमलों की खबर दी है। इस खबर में भी किसी के हताहत नहीं होने के बारे में बताया गया है।

Created On :   11 Nov 2017 9:59 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story