सोनिया गांधी ने उठाया कोच फैक्ट्री का मुद्दा, कहा- खतरे में PSU

सोनिया गांधी ने उठाया कोच फैक्ट्री का मुद्दा, कहा- खतरे में PSU
हाईलाइट
  • सरकार पर कुछ उद्योगपतियों को फायदा पहुंचाने का आरोप है
  • सरकार रायबरेली में रेलवे कारखाने का निजीकरण कर रही है
  • सोनिया गांधी ने संसद में उठाया रायबरेली कोच फैक्ट्री का मुद्दा

डिजिटल डेस्क, दिल्ली। कांग्रेस संसदीय दल की नेता सोनिया गांधी ने आज (मंगलवार) लोकसभा सदन में रेलवे कोच कारखाने का मुद्दा उठाया। सोनिया ने सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा, केन्द्र सरकार रायबरेली में बने रेलवे कारखाने का निजीकरण कर रही है। सरकार उद्योगपतियों को फायदा पहुंचाना चाहती है। यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी ने कहा, रायबरेली की सार्वजनिक संपत्तियों की सरकार पूरी रक्षा करे।

सोनिया ने कहा कि निजीकरण से हजारों लोग बेरोजगार हो रहे हैं और उन उद्देश्यों के खिलाफ हैं जिनके लिए संयंत्र स्थापित किया गया था। रायबरेली की रेल कोच फैक्ट्री देश की सबसे आधुनिक फैक्ट्रियों में से है और पूर्व की सरकारों ने इसे आगे ले जाने के लिए काफी काम किया। स्थानीय लोगों के रोजगार के लिए भी यह रेल फैक्ट्री महत्वपूर्ण है। मुझे दुख के साथ कहना पड़ रहा है कि सरकार इस फैक्ट्री के निजीकरण का प्रयास स्थिति को जनाने के बाद भी किया जा रहा है। इसके लिए मजदूर यूनियनों तक को विश्वास में नहीं लिया गया। 2000 से अधिक मजदूरों और कर्मचारियों का भविष्य अब संकट में है।

सोनिया ने कहा, सरकार ने रेल बजट अलग से पेश करने की पुरानी परंपरा को क्यों खत्म कर दिया। मैं आज सरकार को याद दिलाना चाहती हूं कि सार्वजनिक क्षेत्रों का बुनियाद मकसद लोक कल्याण है। पंडित नेहरू को याद करते हुए सोनिया ने पंडित जी ने सार्वजनिक उद्योगों को आधुनिक भारत का मंदिर कहा था और आज इस तरह के मंदिर खतरे में है। आज कुछ खास पूंजीपतियों को फायदा पहुंचाने के लिए ऐसे उद्योगों को संकट में डाल दिया गया है। एचएएल, एमटीएनएल के साथ क्या हो रहा है यह किसी से छिपा नहीं है।

Created On :   2 July 2019 9:26 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story