comScore

किसानों के लिए 10 हजार करोड़ की घोषणा, सावंत ने कहा- अबतक तो बाढ़ प्रभावितों को नहीं मिला एक भी पैसा

किसानों के लिए 10 हजार करोड़ की घोषणा, सावंत ने कहा- अबतक तो बाढ़ प्रभावितों को नहीं मिला एक भी पैसा

डिजिटल डेस्क, मुंबई। बीते पांच सालों में लगातार जनता के साथ धोखाधड़ी करनेवाले भारती जनता पार्टी का मुखौटा लोगों ने निकाल दिया है। भाजपा की ऐसी ‘रस्सी जल गई पर बल नहीं गया’ वाली है। प्रदेश कांग्रेस के प्रवक्ता सचिन सावंत ने यह तल्ख टिप्पणी की है। उन्होंने कहा कि भाजपा ने जनता के सामने सिर्फ बड़ी-बड़ी घोषणाएं और बड़े आकड़े पेश किए लेकिन हकीकत में मदद के नाम पर लोगों को कोई राहत नहीं दी। कई मौकों पर सरकार की कार्यप्रणाली की पोल खुली है। बारिश के चलते हुए नुकसान के लिए मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने दस हजार करोड़ रुपए की घोषणा की है लेकिन कुछ दिनों पहले मुख्यमंत्री ने बाढ की स्थिति से निपटने के लिए केंद्र से 6800 करोड़ रुपए की मांग की थी। इस रकम का एक भी पैसा बाढ प्रभावितों तक नहीं पहुंचा है। 

सावंत ने कहा कि भाजपा ने पिछले पांच साल में सिर्फ एक ही काम किया है वह है जनता के साथ धोखाधड़ी। सरकार ने 376 करोड़ रुपए के साहुकारी कर्ज माफ करने की घोषणा की थी पर हकीकत में सिर्फ 30 करोड़ रुपए का कर्ज माफ किया गया है। सरकार ने किसान कर्ज माफी योजना की घोषणा की लेकिन अभी भी 50 प्रतिशत किसानों को इस योजना का लाभ नहीं मिल पाया है। कृषि उत्पाद न्यूनतम कीमत पर खरीदने की घोषणा की गई थी पर अब तक किसानों को उनका भुगतान नहीं किया गया। 

आपदा कोष में सिर्फ 150 करोड़

अब बारिश से हुए नुकसान के लिए दस हजार करोड़ रुपए की मदद की घोषणा की गई लेकिन सरकार की आपदा निधि में सिर्फ 150 करोड़ रुपए हैं। इसे बढाने के संबंध में अब तक निर्देश जारी नहीं किया गया है। फसल बीमा को लेकर मुख्यमंत्री ने कहा था कि उन्होंने इस विषय पर बीमा कंपनियों से चर्चा की है लेकिन अभी भी 36 प्रतिशत किसान परेशान हैं। सावंत ने कहा कि अब अगर सरकार में थोड़ी भी संवेदना बची हो तो वह घोषित की गई मदद राशि को किसानों तक पहुंचाए और पिछले पांच साल में किए गए पाप से मुक्ति पाए। 
 

कमेंट करें
eir7y