आखिर क्यों युवराज और रैना की टीम में वापसी चाहते हैं सुनील गावस्कर?

why Sunil Gavaskar wants Yuvraj and Suresh Raina in team India.
आखिर क्यों युवराज और रैना की टीम में वापसी चाहते हैं सुनील गावस्कर?
आखिर क्यों युवराज और रैना की टीम में वापसी चाहते हैं सुनील गावस्कर?

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। इंडियन क्रिकेट टीम इस समय अपने शानदार फॉर्म में है और एक के बाद एक लगातार सीरीज जीतते ही जा रही है। टीम भले ही इस वक्त सारी सीरीज जीत रही हो, लेकिन एक कमी है, जो इस समय टीम इंडिया की उजागर हुई है। वो कमी है, टीम का मिडिल ऑर्डर। टीम का मिडिल ऑर्डर बहुत ही कमजोर है। इसमें से अभी तक टीम को चौथे नंबर पर बैटिंग करने के लिए कोई पक्का बैट्समैन नहीं मिला है। वर्ल्ड कप-2015 के बाद से टीम इंडिया अभी तक 11 बैट्समैनों को चौथे नंबर पर ट्राय कर चुकी है, जिसमें हार्दिक पांड्या, केदार जाधव, मनीष पांडे जैसे खिलाड़ियों के नाम भी शामिल हैं। इस बीच क्रिकेट लीजेंड कहे जाने वाले सुनील गावस्कर ने इस परेशानी से निपटने का एक तरीका बताया है। 

 

रैना और युवराज की हो टीम में वापसी

 

इंडियन टीम के फॉर्मर बैट्समैन सुनील गावस्कर का मानना है कि इस परेशानी से निपटने के लिए टीम में युवराज सिंह और सुरेश रैना की वापसी होनी चाहिए। बताया जा रहा है कि गावस्कर ने सिलेक्टर्स को कुछ पुराने खिलाड़ियों को मौका देने की बात कही है। गावस्कर ने तीसरे टी-20 में इंडिया टीम की जीत के बाद कहा था कि "टीम इंडिया के लड़खड़ाते मिडिल ऑर्डर को संभालने के लिए टीम में सुरेश रैना और युवराज सिंह की वापसी होनी चाहिए।"

 

Image result for yuvraj and raina

 

आखिर क्यों इनकी वापसी चाहते हैं गावस्कर? 

 

इस बारे में सुनील गावस्कर का कहना है कि "इन दोनों खिलाड़ियों के आने से पहला तो मिडिल ऑर्डर में एक्सपीरियंस खिलाड़ी आएंगे और दूसरा टीम में लेफ्ट हैंडेड बैट्समैन की कमी पूरी होगी।" उन्होंने ये भी कहा कि "ये दोनों खिलाड़ी मिडिल ऑर्डर संभालने के साथ-साथ बॉलिंग में भी अच्छा कर सकते हैं, हालांकि वो एक ऑप्शन है, लेकिन मिडिल ऑर्डर में एक लैफ्ट हैंडेड बैट्समैन की जरूरत है, जिसे नजरअंदाज नहीं किया जा सकता।" 

 

लेफ्ट-राइट कॉम्बिनेशन है सबसे अच्छा

 

इस समय टीम इंडिया में शिखर धवन ही एकमात्र बैट्समैन हैं, जो लेफ्ट हैंड से बैटिंग करते हैं, बाकी सब राइट हैंडेड बैट्समैन हैं। महेंद्र सिंह धोनी की कैप्टेंसी के वक्त लेफ्ट-राइट हैंड बैट्समैन का कॉम्बिनेशन था। लेफ्ट-राइट कॉम्बिनेशन सबसे अच्छा माना जाता है, क्योंकि इससे विरोधी टीम के लिए परेशानी खड़ी होती है। फिलहाल टीम इंडिया ऐसा करने में नाकामयाब रही है, जिसका नतीजा मैच में भी देखने को मिल रहा है। 

 

चौथे नंबर पर 11 बैट्समैन को ट्राय कर चुकी है टीम

 

टीम इंडिया ने पिछले 2 सालों में सबसे ज्यादा फेरबदल चौथे नंबर पर किया है। वर्ल्ड कप-2015 के बाद से टीम इंडिया अब तक 11 बल्लेबाजों को चौथे नंबर पर ट्राय कर चुकी है। इसमें सबसे ज्यादा युवराज सिंह (9 बार) आए हैं। इसमें केदार जाधव (3 बार), लोकेश राहुल (1 बार), दिनेश कार्तिक (3 बार), हार्दिक पांड्या (4 बार), युवराज सिंह (9 बार), अंबति रायडू (1 बार) मनीष पांडे (7 बार), विराट कोहली (2 बार), महेंद्र सिंह धोनी (8 बार), मनोज तिवारी (3 बार) और अजिंक्य रहाणे 5 बार चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने आ चुके हैं। 

Created On :   10 Nov 2017 9:32 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story