खेल: ग्रेग चैपल ने न्यूजीलैंड के खिलाफ विवादास्पद 'अंडरआर्म' वनडे पर कहा 'यह उनके बेहतर क्षणों में से एक नहीं था'

ग्रेग चैपल ने न्यूजीलैंड के खिलाफ विवादास्पद अंडरआर्म वनडे पर कहा यह उनके बेहतर क्षणों में से एक नहीं था
उस फैसले पर विचार करते हुए, जिसने उनकी विरासत को हमेशा के लिए बदल दिया, चैपल ने खुलासा किया कि अंडरआर्म घटना पूरी तरह से प्रेरित नहीं थी बल्कि मेलबोर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) की ख़राब परिस्थितियों से निराशा के कारण हुई थी।

नई दिल्ली, 3 फरवरी (आईएएनएस) पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ग्रेग चैपल ने 1981 में न्यूजीलैंड के खिलाफ कुख्यात 'अंडरआर्म' वनडे के बारे में खुलकर बात की। उस फैसले पर विचार करते हुए, जिसने उनकी विरासत को हमेशा के लिए बदल दिया, चैपल ने खुलासा किया कि अंडरआर्म घटना पूरी तरह से प्रेरित नहीं थी बल्कि मेलबोर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) की ख़राब परिस्थितियों से निराशा के कारण हुई थी।

चैपल ने एसईएन 1170 ब्रेकफास्ट से कहा, "यह उन बेहतर क्षणों में से एक नहीं था जिन पर मुझे विचार करने का मौका मिला... लोगों के लिए शायद यह समझना मुश्किल है कि उस दिन मैदान पर जो चल रहा था, उससे इसका बहुत कम लेना-देना था।"

उन्होंने एमसीजी की खेल स्थितियों और सुविधाओं में सुधार के बारे में चल रही चर्चाओं पर असंतोष व्यक्त किया, और बेहतर मानकों की वकालत करने में क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के सामने आने वाली चुनौतियों पर प्रकाश डाला। इस पृष्ठभूमि के बीच, 1981 में न्यूजीलैंड को अंतिम गेंद पर टाई के लिए छह रन की जरूरत थी, चैपल ने अपने छोटे भाई ट्रेवर को अंडरआर्म गेंदबाजी करने का आदेश दिया, जिससे ऑस्ट्रेलिया की जीत सुनिश्चित हो गई। हालांकि यह कदम गैरकानूनी नहीं था, लेकिन यह खेल की भावना के खिलाफ था, जिसके बाद अंडरआर्म गेंदबाजी को गैरकानूनी घोषित कर दिया गया।

“जाहिर तौर पर वह इसका हिस्सा था। लेकिन उस समय टीम और क्रिकेट को लेकर बहुत सारी बातें चल रही थीं, खासकर एमसीजी के आसपास और उस समय एमसीजी में हम जिस स्तर की पिचों का मुकाबला कर रहे थे।''

“मैं नियमित रूप से बेहतर सुविधाएं प्राप्त करने के बारे में बहुत सारी चर्चाओं के बीच में था। वे (क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया) मैदान के मालिक नहीं थे, इसलिए वे क्रिकेट विक्टोरिया के पास जाएंगे, जिनके पास मैदान नहीं था, वे मेलबर्न क्रिकेट क्लब के पास जाएंगे... जिन्हें ज्यादा परवाह नहीं थी, जो बहुत शर्म की बात थी , एमसीजी में लगातार इस प्रकार की परिस्थितियों को पूरा करना, उस समय एमसीसी को छोड़कर, सभी के दृष्टिकोण से निराशाजनक था।'' उन्होंने कहा, ''यह एक ऐसा निर्णय था जो उस समय लिया गया था... और जब वह बल्लेबाजी के लिए उतरे तो मेरी सोच यह थी, 'मुझे इसकी पूरी जानकारी थी, मैं इसके बारे में यही सोचता हूं।'

"यह संभवतः उतना ही अच्छा निर्णय था जितना मैं लेने में सक्षम होने की मानसिक स्थिति में था।"

चैपल ने घटना के बाद के परिणामों को याद करते हुए स्वीकार किया कि इसका उनकी और ट्रेवर की विरासत पर प्रभाव पड़ा। जब वह मैदान से बाहर निकले तो उन्हें अच्छी तरह से याद आया कि एक युवा लड़की ने उन पर धोखाधड़ी का आरोप लगाया था, जो उसके बाद होने वाली सार्वजनिक प्रतिक्रिया का पूर्वाभास था।

उन्होंने आगे कहा, "मैंने बहुत बाद तक बिल या रिची की कमेंट्री नहीं सुनी... लेकिन उस दिन की सबसे ध्यान देने योग्य बात... मैं लॉन्ग ऑन पर क्षेत्ररक्षण कर रहा था इसलिए मुझे मैदान से बाहर निकलने के लिए खिलाड़ियों के गेट तक 100 मीटर की दौड़ लगानी पड़ी, और मैं मैदान से तेज़ी से नहीं उतर सका (भीड़ के आने से पहले)।''

"वहां बच्चे दौड़ रहे थे, एक जवान लड़की थी... वह दौड़ रही थी और मैंने गति धीमी कर दी, लेकिन जैसे ही वह सामने दौड़ी, वह मुड़ी, मेरी आस्तीन पकड़ ली, उसे खींचा और कहा, 'तुमने धोखा दिया'।

पूर्व कप्तान के अचानक लिए गए फैसले ने उन्हें परिणामों से जूझने पर मजबूर कर दिया। मैच के बाद ड्रेसिंग रूम में माहौल गमगीन था, चैपल ने स्वीकार किया, "मैंने कुछ नहीं कहा और मुझे नहीं लगता कि किसी के पास कुछ भी कहने का मौका है... मुझे एहसास हुआ कि खिलाड़ियों को शायद थोड़ी जगह की जरूरत है, और मुझे भी थोड़ी सी जगह चाहिए।"

जैसे ही विवाद सामने आया, मेलबर्न में संभावित टकराव से बचने के लिए चैपल ने तय समय से पहले सिडनी के लिए उड़ान भरने का विकल्प चुना। यह घटना, शुरुआत में खिलाड़ियों के बीच चुप्पी के साथ हुई, अंततः हवाई अड्डे पर कैब की सवारी के दौरान चर्चा का विषय बन गई।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   4 Feb 2024 8:06 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story