कूटनीति: पाकिस्‍तान के नागरिकों ने भारत की वैश्विक प्रतिष्ठा बढ़ाने के लिए मोदी सरकार की सराहना की

पाकिस्‍तान के नागरिकों ने भारत की वैश्विक प्रतिष्ठा बढ़ाने के लिए मोदी सरकार की सराहना की
भारत इस समय लोकसभा चुनाव की ओर बढ़ रहा है, जिसे दुनिया की सबसे बड़ी चुनावी प्रक्रिया कहा जाता है। भारत के मौजूदा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को प्रधानमंत्री पद की गद्दी बरकरार रखने के लिए पसंदीदा माना जा रहा है, जिस पर पाकिस्तानियों की ओर से मिली-जुली प्रतिक्रिया आ रही है।

इस्लामाबाद, 19 मार्च (आईएएनएस)। भारत इस समय लोकसभा चुनाव की ओर बढ़ रहा है, जिसे दुनिया की सबसे बड़ी चुनावी प्रक्रिया कहा जाता है। भारत के मौजूदा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को प्रधानमंत्री पद की गद्दी बरकरार रखने के लिए पसंदीदा माना जा रहा है, जिस पर पाकिस्तानियों की ओर से मिली-जुली प्रतिक्रिया आ रही है।

भारत में चुनाव 19 अप्रैल से 1 जून के बीच सात चरणों में होंगे, जिसमें लगभग एक अरब पात्र मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। नतीजे 4 जून को घोषित किए जाएंगे।

पाकिस्तान के कुछ निवासियों ने कहा कि नरेंद्र मोदी सरकार ने भारत में कुछ क्षेत्रों, खासकर सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) के क्षेत्र में वास्तव में अच्छा काम किया है।

जबकि कई पाकिस्तानी भारत में चल रही एनडीए सरकार के आलोचक हैं, कुछ नरेंद्र मोदी सरकार के प्रदर्शन की सराहना करने के अलावा, पड़ोसी देश द्वारा चुनाव जैसी लोकतांत्रिक प्रक्रिया के सुचारु संचालन की सराहना करते हैं।

इस्लामाबाद के एक निवासी ने कहा, “चुनाव कराना एक लोकतांत्रिक प्रक्रिया है। भारत और नरेंद्र मोदी सरकार की न केवल देश की वैश्विक प्रतिष्ठा को बढ़ाने के लिए, बल्कि हरेक कार्यकाल के बाद चुनाव कराना सुनिश्चित करने के लिए भी सराहना की जानी चाहिए। यह निश्चित रूप से एक उपलब्धि है।''

पाकिस्तान में कुछ विशेषज्ञों का यह भी मानना है कि नरेंद्र मोदी सरकार के तीसरी बार सत्ता बरकरार रखने से दोनों देशों के बीच संबंधों के सामान्य होने का मार्ग प्रशस्त हो सकता है।

वरिष्ठ राजनीतिक विश्‍लेषक अदनान शौकत ने कहा, “पाकिस्तान में इस वक्‍त सत्ता में शरीफ हैं और यह सबको पता है कि शरीफ परिवार नरेंद्र मोदी के साथ बेहतर संबंध साझा करता है। इसलिए, मुझे लगता है कि अगर नरेंद्र मोदी तीसरी बार चुनाव जीतते हैं, तो इससे दोनों कट्टर प्रतिद्वंद्वी पड़ोसियों के बीच जुड़ाव के कुछ सकारात्मक रास्ते भी खुल सकते हैं।''

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   18 March 2024 6:44 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story