विज्ञान/प्रौद्योगिकी: क्यों 3 देशों की अंतरिक्ष एजेंसियों ने 6 चंद्र मिशन किए लॉन्च

क्यों 3 देशों की अंतरिक्ष एजेंसियों ने 6 चंद्र मिशन किए लॉन्च
आखिरी बार दिसंबर 1972 में इंसान ने चंद्रमा पर कदम रखा था। अब 50 से अधिक वर्षों के बाद भारत सहित दुनिया भर की अंतरिक्ष एजेंसियों ने चंद्रमा की सतह पर लौटने के लिए अपनी रुचि फिर से बढ़ा दी है।

नई दिल्ली, 28 जनवरी (आईएएनएस)। आखिरी बार दिसंबर 1972 में इंसान ने चंद्रमा पर कदम रखा था। अब 50 से अधिक वर्षों के बाद भारत सहित दुनिया भर की अंतरिक्ष एजेंसियों ने चंद्रमा की सतह पर लौटने के लिए अपनी रुचि फिर से बढ़ा दी है।

चंद्रमा पर लौटने की होड़ में पानी और ऑक्सीजन, लोहा, सिलिकॉन, हाइड्रोजन और टाइटेनियम जैसे तत्वों की बढ़ती उपलब्धता प्रमुख आकर्षण हैं। साथ ही, यह अन्य अंतरग्रहीय मिशनों के लिए प्रवेश द्वार भी प्रदान कर सकता है।

वैज्ञानिकों का मानना है कि महामारी जैसी वैश्विक आपदा की स्थिति में चांद बैकअप के रूप में काम कर सकता है।

दौड़ में नवीनतम जापान का स्मार्ट लैंडर फॉर इन्वेस्टिगेटिंग मून (एसएलआईएम) है जिसे जापानी में मून स्नाइपर के रूप में भी जाना जाता है। 20 जनवरी को सटीक लैंडिंग के साथ जापान, रूस, अमेरिका, चीन और भारत के बाद चंद्रमा पर सफलतापूर्वक उतरने वाला पांचवां देश बन गया।

हालांकि, ऐसा प्रतीत होता है कि लैंडर उल्टा पड़ा हुआ है और यह बिजली उत्पन्न नहीं कर सकता। जापान एयरोस्पेस एक्सप्लोरेशन एजेंसी के मिशन अधिकारियों ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि आने वाले दिनों में जब चंद्रमा अपने दिन के समय में प्रवेश करेगा तो रिचार्ज हो सकता है।

अमेरिका का पेरेग्रीन लूनर एल, जिसे 8 जनवरी को लॉन्च किया गया था, एक विसंगति का सामना करना पड़ा और चंद्रमा पर नरम लैंडिंग करने का कोई मौका नहीं मिला।

पिट्सबर्ग स्थित एस्ट्रोबोटिक टेक्नोलॉजी के मिशन अधिकारियों ने "प्रोपल्शन सिस्टम के भीतर विफलता" के कारण नुकसान हुआ। इसने अधिकारियों को नासा-समर्थित लैंडर को पृथ्वी के लिए फिर से रूट करने के लिए मजबूर किया, जहां इसे विनाश का सामना करना पड़ा। यह पुन: प्रवेश के दौरान जल गया था।

ह्यूस्टन स्थित एक अन्य इंटुएटिव मशीन्स का लक्ष्य भी इस साल फरवरी के मध्य में स्पेसएक्स के फाल्कन 9 रॉकेट पर चंद्रमा पर एक लैंडर लॉन्च करना है।

वर्तमान में तीन देश -- भारत (1), अमेरिका (4), दक्षिण कोरिया (1) के लगभग छह अंतरिक्ष मिशन चंद्रमा की कक्षा में घूम रहे हैं।

पिछले साल भारत के चंद्रयान-3 ने चंद्रमा की सतह के प्रतिष्ठित दक्षिणी ध्रुव पर सफल लैंडिंग के साथ इतिहास रचा था। इससे पहले अंतरिक्ष यान केवल भूमध्य रेखा के करीब चंद्रमा पर ही सफलतापूर्वक उतरे हैं। चंद्रयान-3 की लैंडिंग से कुछ दिन पहले, चंद्रमा के करीब पहुंचते समय रूस का लूना-25 लैंडर दुर्घटनाग्रस्त हो गया।

इसका मुख्य कारण असमान भूभाग और सूर्य की रोशनी न होने के कारण लैंडिंग में मुश्किल होना है। दक्षिणी ध्रुव भी पृथ्वी से दिखाई नहीं देता है इसलिए वहां अंतरिक्ष यान से संचार स्थापित करना भी मुश्किल है।

आईआईटी जोधपुर के भौतिकी विभाग की एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. रीतांजलि मोहरना ने आईएएनएस को बताया, "चंद्रमा का दक्षिणी भाग वैज्ञानिकों के लिए विशेष रुचि का विषय है। इसके चारों ओर स्थायी रूप से दिखाई देने वाले क्षेत्रों में बर्फ होती है। अत्यधिक विपरीत परिस्थितियां इसे पृथ्वीवासियों के लिए उतरने, रहने, काम करने के लिए एक चुनौतीपूर्ण स्थान बनाती है, लेकिन अद्वितीय विशेषताएं आशाजनक हैं। अभूतपूर्व गहरे अंतरिक्ष वैज्ञानिक खोजें हमें ब्रह्मांड में विस्थापन के बारे में जानने और सौर मंडल में आगे बढ़ने में मदद कर सकती हैं।''

अनंत टेक्नोलॉजीज इंडिया के संस्थापक और सीएमडी डॉ सुब्बा राव पावुलुरी ने कहा, ''चंद्रमा पर जाने का एक कारण यह है कि इससे हमें अन्य ग्रहों पर जाने में मदद मिलेगी। नंबर दो, चंद्रमा पर हीलियम और लिथियम जैसी कुछ दुर्लभ धातुओं की प्रचुरता है जिसने दुनिया भर के वैज्ञानिकों की रुचि को आकर्षित किया है। चूंकि दुनिया भर में संसाधन कम हो रहे हैं, यह कल मानवता के लिए खुद को मजबूत करने का एक तरीका हो सकता है।''

लॉन्च वाहनों और उपग्रहों में इसरो की लंबे समय से भागीदार रही कंपनी ने चंद्रयान -3 के लिए लॉन्च वाहन (एलवीएम 3) में योगदान दिया है।

विभिन्न देशों से चंद्रमा पर कई मिशनों की योजना बनाई गई है, जबकि नासा ने अपने आर्टेमिस III के साथ चंद्रमा पर पहली महिला और पहले व्यक्ति को उतारने का लक्ष्य रखा है, जो दीर्घकालिक, टिकाऊ उपस्थिति का मार्ग प्रशस्त करेगा और एक प्रवेश द्वार के रूप में काम करेगा। मंगल ग्रह पर भविष्य के अंतरिक्ष यात्री मिशनों के लिए।

इजरायल , चीन और रूस जैसे देश भी जल्द ही चंद्रमा पर कक्षीय और लैंडर मिशन शुरू करने की संभावना रखते हैं।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   30 Jan 2024 5:03 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story