आधारभूत संरचना के विकास की दृष्टि से देश-प्रदेश में एक बड़ी क्रांति आई : रक्षामंत्री

आधारभूत संरचना के विकास की दृष्टि से देश-प्रदेश में एक बड़ी क्रांति आई : रक्षामंत्री

डिजिटल डेस्क, लखनऊ। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि आधारभूत संरचना के विकास की दृष्टि से देश-प्रदेश में एक बड़ी क्रांति आई है। विकास का यह जो नया अध्याय लिखा जा रहा है। उसमें पीएम मोदी का विजन और मुख्यमंत्री योगी के मिशन का पूरा योगदान है।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सोमवार को आईआईएम रोड स्थित महर्षि यूनिवर्सिटी ऑफ इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी में आयोजित 3,300 करोड़ रुपये से अधिक के निवेश से दो राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं के लोकार्पण और शिलान्यास कार्यक्रम को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2047 तक भारत की अर्थव्यवस्था को दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यस्था बनाने का लक्ष्य रखा है। इसे पीएम मोदी का करिश्मा ही कहा जाएगा कि 2014 के पहले भारत की अर्थव्यस्था आकार के मामले में दुनिया में 11वें स्थान पर थी, जो आज पांचवें स्थान आ गई है।

रक्षा मंत्री राजनाथ ने कहा कि सीएम योगी ने उत्तर प्रदेश की अर्थव्यवस्था को वन ट्रिलियन डॉलर बनाने का लक्ष्य रखा, जो निकट भविष्य में पूरा होकर रहेगा। आज प्रदेश में सात एक्सप्रेस-वे का निर्माण हो रहा है। इसके साथ ही प्रदेश में तीन इंटरनेशनल एयरपोर्ट संचालित हैं।

रक्षा मंत्री ने कहा कि खरीदारी के मामले में भारत तीसरे स्थान पर है। दुनिया की जानीमानी वित्तीय फर्म मार्गन स्टेनले ने भारत को लेकर यह विश्वास व्यक्त किया है कि चार वर्षों में यानी 2027 तक भारत की अर्थव्यवस्था दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगी। उन्होंने कहा कि लखनऊ को वर्ल्ड क्लास सिटी बनाने के लिए यहां पर वैसा ही इन्फ्रास्ट्रक्चर विकसित किया जा रहा है। यहां पर लोकार्पित हुआ हाइवे एक मील का पत्थर साबित होगा। इससे बड़ी संख्या में वाहन आ-जा सकेंगे और लोगों के समय की भी बचत होगी। आज एक नहीं 6-6 एक्सप्रेसवेज उत्तर प्रदेश में ऑपरेशनल हैं। आठ नए एक्सप्रेसवेज पर काम चल रहा है यानि उत्तर प्रदेश में 14 एक्सप्रेसवेज का नेटवर्क खड़ा होने जा रहा है।

राजनाथ सिंह ने कहा कि आज भारत में जो आधारभूत ढांचे के विकास में जो क्रांति हो रही है, उसमें हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ-साथ नितिन गडकरी का भी पूरा योगदान है। इन इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स से जनता को बहुत राहत मिलेगी और जाम से छुटकारा मिलेगा।

(आईएएनएस)

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   17 July 2023 5:17 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story