Live: हिंसा के बीच बंगाल पंचायत चुनाव खत्म, बीजेपी, टीएमसी और सीपीआईएम समेत 13 कार्यकर्ताओं की मौत

Live: हिंसा के बीच बंगाल पंचायत चुनाव खत्म, बीजेपी, टीएमसी और सीपीआईएम समेत 13 कार्यकर्ताओं की मौत
  • बंगाल पंचायत चुनाव में जगह-जगह हिंसा
  • सात टीएमसी कार्यकर्ता की हिंसक झड़प में मौत

डिजिटल डेस्क, कोलकाता। पश्चिम बंगाल में आज यानी 8 जुलाई को पंचायत चुनाव के लिए मतदान हुआ। पंचायत चुनाव की घोषणा 8 जून को हुई थी। लेकिन लगातार हिंसा होने की वजह से पंचायत चुनाव की तारीख टाल दी गई थी और इसे 8 जुलाई कर दिया गया था। पंचायत चुनाव को लेकर जब से घोषणा हुई है तब से लेकर अब तक राज्य में कई जगहों से हिंसक झड़प की खबरें सामने आ चुकी हैं। जिसमें अब तक 30 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। सुरक्षा को देखते हुए पूरे प्रदेश में 1.35 लाख जवानों को तैनात किया गया था ताकि किसी तरह की हिंसक घटना न घटे। लेकिन इतनी संख्या में जवानों को तैनात करने का कुछ खास असर नहीं देखा गया। क्योंकि बीती रात से अब तक 13 से ज्यादा कार्यकर्ताओं की मौत हो चुकी है।

पश्चिम बंगाल चुनाव आयोग के मुताबिक, 22 जिलों की 63,229 ग्राम पंचायत सीटों पर मतदान हुआ। 9,730 पंचायत समिति सीटों और 928 जिला परिषद सीटों पर वोटिंग हुई। पंचायत चुनाव में प्रदेश के 5.7 करोड़ वोटर्स ने कैंडिडेट्स की किस्मत का फैसला किया। जबकि चुनाव के नतीजे 11 जुलाई को आने वाले हैं। साल 2024 में होने वाले आगामी लोकसभा चुनाव से पहले होने वाले इन पंचायत चुनावों को लिटमस टेस्ट के रूप में देखा जा रहा है।

संपन्न हुआ पंचायत चुनाव

पश्चिम बंगाल पंचायत चुनाव खत्म हो चुका है। अब वहीं लोग वोटिंग कर सकते हैं जो बूथ पर मौजूद होंगे।

13 लोगों ने अब तक गंवाई जान

बंगाल पंचायत चुनाव में अब तक 13 लोगों ने अपनी जान गंवाई है। जिसको लेकर सत्तारूढ़ पार्टी टीएमसी पर विपक्षी पार्टियां हमलवार हैं। जानकारी के मुताबिक, 7 टीएमसी, 2 बीजेपी और एक सीपीआईएम कार्यकर्ता की मौत हो चुकी है।

टीएमसी ने ट्वीट कर लोगों का आभार जताया

मतदान के बीच टीएमसी ने अपने अधिकारिक ट्विटर कर पर लिखा "आज हम जो अपार समर्थन देख रहे हैं वह लोगों के विश्वास का प्रमाण है। हम हमेशा चुनौतियों से ऊपर उठे हैं और अपने लोगों के लिए ऐसा करना जारी रखेंगे।"

कांग्रेस ने टीएमसी पर हिंसा करने का लगाया आरोप

कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता और मुर्शिदाबाद से सांसद अधीर रंजन चौधरी ने हिंसा को लेकर टीएमसी को जिम्मेदार ठहराया। चौधरी ने कहा कि, टीएमसी के गुंडे बंगाल के अलग-अलग हिस्सों में हिंसा कर रहे हैं जिसकी वजह से कई लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी है।

दोपहर 3 बजे तक 51 फीसदी हुआ मतदान

पश्चिम बंगाल के पंचायत चुनाव में दोपहर 3 बजे तक 51 फीसदी तक मतदान हुआ है। प्रदेश में 5.7 करोड़ वोटर्स पंचायत चुनाव के लिए वोटिंग कर रहे हैं।

5 बजे वोटिंग प्रकिया बंद हो जाएगी

पश्चिम बंगाल में पंचायत चुनाव जारी है। आधे घंटे के बाद वोटिंग की प्रकिया रोक दी जाएंगी क्योंकि चुनाव आयोग के मुताबिक, सुबह 7 बजे से लेकर शाम 5 बजे तक ही वोटिंग करने की अनुमति है।

कूचबिहार में एक और कार्यकर्ता की हत्या

पश्चिम बंगाल पंचायत चुनाव में हिंसा लगातार जारी है। खबरें हैं कि, पंचायत वोटिंग के दौरान एक और मौत हुई है। कूचबिहार के दिनहाटा में गोली लगने से बीजेपी कार्यकर्ता की मौत हो गई। बंगाल में कल रात से अब तक 12 राजनीतिक कार्यकर्ताओं की मौत हो चुकी हैं।

वोटर्स ने लगाई मतदान पेटी में आग

पश्चिम बंगाल पंचायत चुनाव के दौरान कूच बिहार जिले में दिनहाटा के बारानाचिना में एक मतदान केंद्र पर कथित तौर पर फर्जी मतदान से नाराज मतदाताओं ने मतपेटी में आग लगा दी।

ममता जनाधार खो चुकी हैं- केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान

बंगाल में हिंसा के बीच चुनाव को लेकर केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा, "पश्चिम बंगाल में पूरी व्यवस्था असंवैधानिक कामों में लग चुकी है। वहां की सरकार ना तो राज्यपाल के आदेश का सम्मान करती है और ना ही हाई कोर्ट के आदेश का। जब स्थानीय पुलिस और प्रशासन खुद ही पक्षपाती हो जाए और राजनीतिक दृष्टि से काम करे तो इसे संवैधानिक व्यवस्था नहीं कहा जाता है।" उन्होंने आगे कहा, "लोकतंत्र में हिंसा के लिए कोई स्थान नहीं है मगर वहां की सरकार जनाधार खो चुकी है और इसी डर में वो हिंसक प्रवृत्ति अपना रहे हैं।"

कहां-कहां हुई हिंसा में मौत

  • मुर्शिदाबाद के बेलडांगा में आज सुबह टीएमसी कार्यकर्ता की कथित तौर पर गोली मारकर हत्या कर दी गई। जिसकी वजह से इलाके में भारी तनाव है।
  • मुर्शिदाबाद के खारग्राम में बीती रात टीएमसी कार्यकर्ता की कथित तौर पर चाकू से गोद कर हत्या कर दी थी।
  • मुर्शिदाबाद में शुक्रवार की ही रात रेजीनगर में क्रूड बम विस्फोट से टीएमसी कार्यकर्ता की मौत हो गई।
  • मालदा में टीएमसी नेता के रिश्तेदार की हत्या कर दी गई है। मानिकचौक में भारी बमबारी हुई है जिसके बाद मौत का मामला सामने आया है।
  • मालदा में टीएमसी नेता के रिश्तेदार की हत्या कर दी गई है।
  • कूचबिहार के फोलिमारी में हिंसा भड़क उठी है। वहां बीजेपी के पोलिंग एजेंट माधव विश्वास की गोली मारकर हत्या कर दी गई है। जिसकी वजह से इलाके में भारी पुलिस बल तैनात हैं।
  • पूर्वी बर्दवान में शुक्रवार रात सीपीआईएम कार्यकर्ता को गोली मार कर हत्या कर दी गई थी। उसे कोलकाता के एनआरएस मेडिकल कॉलेज अस्पताल लाया गया, जहां शनिवार सुबह उसकी मौत हो गई।

ममता बनर्जी हिंसा की जिम्मेदार

पश्चिम बंगाल विधानसभा में विपक्ष के नेता सुवेंदु अधिकारी ने पंचायत चुनाव में हुए हिंसा को लेकर कहा, "टीएमसी के गुंडों और पुलिस की मिलीभगत है इसलिए इतनी हत्या हो रही हैं। ममता बनर्जी हिंसा के लिए जिम्मेदार हैं।"

पुलिस और उपद्रवियों में झड़प

मुर्शिदाबाद के प्रसादपुर ग्राम पंचायत में चुनाव के दौरान उपद्रवियों और पुलिस के बीच झड़प हुई।

चुनाव बैलेट बॉक्स से होना चाहिए, बुलेट से नहीं- राज्यपाल सीवी आनंद बोस

पश्चिम बंगाल के राज्यपाल सीवी आनंद बोस ने उत्तर 24 परगना में मीडिया से बातचीत में कहा, "मैं सुबह से ही फील्ड में हूं। लोगों ने मेरे काफिले को रोककर मुझसे बात की। उन्होंने, उनके आस-पास हो रही घटनाओं के बारे में बताया। लोगों ने बताया कि गुंडे उन्हें मतदान केंद्र तक नहीं जाने दे रहे हैं। उन्होंने बताया कि आसपास हत्याएं हो रही हैं। ये चिंता का विषय है चुनाव बैलेट बॉक्स से होना चाहिए, बुलेट से नहीं।"

बीजेपी ने टीएमसी पर लगाए आरोप

पंचायत चुनाव में हिंसा को लेकर बीजेपी नेता राहुल सिन्हा ने कहा, "जब चुनाव आयोग और राज्य सरकार मिलकर निर्णय ले लें कि सत्तारूढ़ टीएमसी चुनाव में लूट करे, तो अब जो हो रहा है वह हो रहा है। केंद्रीय बल यहां आए लेकिन उन्हें बूथों पर नहीं भेजा गया। ऐसी स्थिति बनाई गई कि पूरे चुनाव में लूट हो जाए। अभी तक 4 लोगों की मृत्यु हो गई है। एक तोटीएमसी के अंदर ही लड़ाई है और दूसरा टीएमसी के लोग बीजेपी और अन्य पार्टियों पर हमला कर रहे हैं हम इसे जनता का चुनाव नहीं कह सकते।"

मतदान केंद्र पर तोड़फोड़

पश्चिम बंगाल पंचायत चुनाव के लिए मतदान शुरू हो गए हैं। अज्ञात उपद्रवियों ने कूच बिहार के 6/130 बूथ, बरविटा प्राइमरी स्कूल में तोड़फोड़ की।

बैलेट बॉक्स में पानी डाला

सीताई कूच बिहार के प्रथम मतदान पदाधिकारी अशोक राय ने बताया "कल रात 2 बजे एक दल के कुछ लोग आए और बैलेट बॉक्स में पानी डाला। इसके बाद सुबह 7 बजे एक अन्य दल के लोग आए और उन्होंने यहां पर तोड़फोड़ की।"

बंगाल चुनाव में हिंसा जारी

पश्चिम बंगाल पंचायत चुनाव के दौरान कूचबिहार के फलीमारी ग्राम पंचायत में एक मतदान केंद्र पर गुंडों के हमले में भाजपा उम्मीदवार के पोलिंग एजेंट माधव विश्वास की मौत हो गई। घायल होने के बाद उम्मीदवार को अस्पताल में भर्ती कराया गया है, बूथ पर मतदान रोक दिया गया है। उम्मीदवार माया बर्मन ने बताया, "टीएमसी के गुंडों ने मेरे एजेंट पर बम फेंका और उसे मार दिया। उन्होंने मुझ पर भी हमला किया।"

6 लोगों की हुई मौत

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, शुक्रवार रात से अब तक पंचायच चुनाव को लेकर 6 लोगों की मौत हो चुकी है। जानकारी के मुताबिक, 5 टीएमसी कार्यकर्ता तो एक बीजेपी वर्कर्र की मौत की खबर है।

टीएमसी ने सुरक्षा व्यवस्था पर उठाए सवाल

पश्चिम बंगाल की मंत्री शशि पांजा ने कहा कि, पश्चिम बंगाल में पंचायत चुनावों के शुरू होने से एक रात पहले चौंकाने वाली और दुखद घटनाएं सामने आई। बीजेपी, सीपीआईएम और कांग्रेस ने एक साथ मिलकर केंद्रीय बलों की मांग की थी। मंत्री ने सवाल उठाते हुए कहा कि, तैनाती कहां है? केंद्रीय बल नागरिकों की सुरक्षा करने में क्यों विफल रहे हैं? टीएमसी कार्यकर्ताओं की हत्या कर दी गई है, दो को गोली मार दी गई है। जो लोग तैनाती की मांग कर रहे थे, कह रहे थे कि ये केंद्रीय बल शांति के रक्षक हैं - रक्षक विफल हो गए हैं, नागरिकों के अधिकारों की रक्षा करने में विफल रहे हैं।

गावों वालों का प्रदर्शन

उत्तर 24 परगना जिले के कदंबगाची ग्राम पंचायत के पिरगाचा में निर्दलीय प्रत्याशी के बूथ एजेंट की कथित तौर पर हत्या के बाद गांव के लोगों ने आरोपियों की गिरफ्तारी की मांग को लेकर सड़क पर प्रदर्शन किया।

पुलिस ने निर्दलीय उम्मीदवारों की पिटाई की

दक्षिण 24 परगना जिले में सड़क किनारे कैंप लगाने पर स्थानीय पुलिस ने निर्दलीय उम्मीदवारों की पिटाई की है। कैनिंग एसडीपीओ दिवाकर दास ने निर्दलीय प्रत्याशियों पर लाठी चार्ज किया है।

बंगाल पंचायत चुनाव में बम की एंट्री

पश्चिम बंगाल के मालदा जिले में भारी बम विस्फोट की खबर है। जिसको लेकर बीजेपी ने टीएमसी पर संगीन आरोप लगाए हैं। बीजेपी के मुताबिक, टीएमसी कार्यकर्ताओं ने भाजपा उम्मीदवारों को निशाना बनाया है। जिसकी तस्वीरे भी सामने आई है। बताया जा रहा है कि, ये पूरा मामला मानिकचोक के जिशाशरद टोला इलाके का है।

हुगली में मतदान जारी

पश्चिम बंगाल के हुगली में पंचायत चुनाव के लिए मतदान हो रहा है। यह वीडियो कोडलिया पोलिंग बूथ स्टेशन नंबर 137 का है।

बीजेपी ने टीएमसी पर लगाए बूथ लूटने का आरोप

पश्चिम बंगाल पंचायत चुनाव को लेकर बीजेपी ममता बनर्जी की सरकार और टीएमसी कार्यकर्ताओं पर बूथ लूटने का आरोप लगा रही है। बंगाल बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष ने ट्वीट कर कहा, "टीएमसी की गुंडागर्दी सारी हदें पार कर चुकी है और अब पश्चिम बंगाल पंचायत चुनाव में खुलेआम मतपत्र लूटकर लोकतंत्र का गला घोंट रही है। यह नूरपुर पंचायत के खोलाखाली के बूथ नंबर 44 और 45 का वीडियो है।"

भारी बारिश के बीच मतदान करने पहुंचे लोग

पश्चिम बंगाल में पंचायत चुनाव के लिए मतदान जारी है। दक्षिण 24 परगना जिले के बसंती मतदान केंद्र पर जोरदार बारिश हो रही है। फिर भी बड़ी तादाद में लोग मतदान करने पहुंच रहे हैं।

राज्यपाल ने लिया जायजा

पश्चिम बंगाल के उत्तर 24 परगना में पंचायत चुनाव के लिए मतदान हो रहे हैं। इस दौरान पश्चिम बंगाल के राज्यपाल सी.वी. आनंद बोस ने मतदान केंद्रों का दौरा किया और मतदाताओं एवं उम्मीदवारों से बातचीत की।

पंचायत चुनाव में बवाल

पश्चिम बंगाल पंचायत चुनाव के लिए मतदान शुरू हो गए हैं। कुछ अज्ञात उपद्रवियों ने सीताई के कूच बिहार में 6/130 बूथ, बरविटा प्राइमरी स्कूल में तोड़फोड़ की।

मतदान जारी

पश्चिम बंगाल के पूर्व मेदिनीपुर जिले के नंदीग्राम में पंचायत चुनाव के लिए मतदान हो रहे हैं।

मुर्शिदाबाद में पंचायत चुनाव के लिए वोटिंग शुरू

पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद में पंचायत चुनाव के लिए मतदान शुरू हुआ।

पंचायत चुनाव शुरू

पश्चिम बंगाल पंचायत चुनाव के लिए मतदान शुरू हुआ। कुल 63,229 ग्राम पंचायत सीटों पर मतदान होगा। 9,730 पंचायत समिति सीटों और 928 जिला परिषद सीटों पर चुनाव हो रहा है।

Created On :   8 July 2023 2:51 AM GMT

Tags

  • 1
  • 2

  • और पढ़ेंकम पढ़ें
    Next Story