बिहार सरकार: बिहार सरकार मखाना का उत्पादन बढ़ाने और बाजार के नए आयाम तलाशने में जुटी

बिहार सरकार मखाना का उत्पादन बढ़ाने और बाजार के नए आयाम तलाशने में जुटी
  • बिहार सरकार का नया प्लान
  • राज्य में मखाना उत्पादन बढ़ाने पर विचार

डिजिटल डेस्क, पटना। बिहार के मखाना के उत्पादन में वृद्धि और उसके बाजार के नए आयाम तलाशने में सरकार जुट गई है। इसको लेकर पटना में आयोजित होने वाले राष्ट्रीय मखाना उत्सव में देशभर के निर्यातकों और ट्रेडर्स को पटना बुलाया गया है। पटना में एक और दो दिसंबर को उद्यान निदेशालय, कृषि विभाग की ओर से आयोजित होने वाले राष्ट्रीय मखाना महोत्सव में विभिन्न राज्यों के प्रतिनिधि आएंगे। इस महोत्सव का उद्देश्य राष्ट्रीय स्तर पर मखाना के उत्पादन में वृद्धि और बाजार के नए आयाम की तलाश की जाएगी। इस महोत्सव में प्रगतिशील किसानों एवं उत्पादक कंपनी, निर्यातकों, ट्रेडर्स, वैज्ञानिक सहित कई लोगों आमंत्रित किया गया है।

उल्लेखनीय है कि मखाना उत्पादन में वृद्धि के साथ ही बाजार में उचित मूल्य पर उपलब्धता की दिशा में विभाग काम कर रहा है। बताया जा रहा है कि एक जिला एक उत्पाद के तहत छह जिलों दरभंगा, मधुबनी, सुपौल, सहरसा, कटिहार एवं अररिया में मखाना उत्पादन किया जा रहा है। इस महोत्सव में पौष्टिक पदार्थ मखाना की डिजिटल मार्केटिंग पर भी चर्चा होगी।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   23 Nov 2023 3:05 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story