कौन बनेगा मुख्यमंत्री: बीजेपी ने एमपी, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में पर्यवेक्षकों की नियुक्ति की, जल्द हो सकता है इन राज्यों के सीएम के नामों का एलान

बीजेपी ने एमपी, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में पर्यवेक्षकों की नियुक्ति की, जल्द हो सकता है इन राज्यों के सीएम के नामों का एलान
  • एमपी, राजस्थान और छत्तीसगढ़ के लिए बीजेपी ने जारी किए पर्यवेक्षक
  • बीजेपी ने इन तीनों राज्यों में प्रचंड जीत दर्ज की है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान के लिए भारतीय जनता पार्टी ने पर्यवेक्षकों के नाम का एलान कर दिया है। एमपी के लिए मनोहर लाल, के लक्ष्मण और आशा लाकड़ा पर्यवेक्षक होंगे। वहीं राजस्थान के लिए राजनाथ सिंह, सरोज पांडे और विनोद तावड़े के नाम सामने आया है। जबकि, छत्तीसगढ़ के पर्यवक्षक असम के पूर्व सीएम सर्वानंद सोनोवाल, केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा और दुष्यंत गौतम होंगे।

3 दिसंबर को इन तीनों राज्यों के नतीजे घोषित किए गए थे। लेकिन अभी तक यहां सीएम पद के लिए किसी एक चेहरे पर मुहर नहीं लग पाई है। कहा जा रहा है कि भाजपा ने अब पर्यवक्षकों को भेज कर इन तीनों राज्योंं में विधायक दल का नेता चुनने का काम करवाने वाले हैं ताकि जल्द से जल्द राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ को अपना नया मुख्यमंत्री मिल सके।

राजे की दवाब की राजनीति

जानकारी के लिए बता दें कि, भारतीय जनता पार्टी ने इस बार के चुनाव में किसी भी चेहरे को बिना आगे किए हुए चुनावी मैदान में उतरी थी जिसका फायदा उसे प्रचंड जीत के साथ मिला भी, लेकिन अब मुख्यमंत्री पद को लेकर पेंच फंस गया है। राजस्थान की पूर्व सीएम वसुंधरा राजे मुख्यमंत्री पद के लिए दवाब की राजनीति करती हुई दिखाई दे रही हैं। बीते दिन ही राजे ने दिल्ली में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाकात की थी। सूत्रों की मानें तो, नड्डा के सामने राजे ने सीएम बनने की ख्वाहिश रखी है। हालांकि, कहा जा रहा है कि बीजेपी शीर्ष नेतृत्व इस बार राजस्थान ही नहीं बल्कि मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में भी नया सीएम बनाना चाहती है ताकि साल 2028 के विधानसभा चुनाव को भी आपने पाले में लाया जा सके।

मध्य प्रदेश की क्या है स्थिति?

मध्य प्रदेश की बात करें तो यहां भी मुख्यमंत्री को लेकर अलग-अलग कयास लगाए जा रहे हैं। कहा जा रहा है कि पार्टी नेतृत्व किसी ओबीसी समुदाय से जुड़े नेता को मुख्यमंत्री बना सकती है। चार बार के सीएम रहे शिवराज सिंह चौहान की जगह किसी और को प्रदेश की कमान दी जा सकती है। बीते दिनों ही मीडिया ने जब चौहान से पांचवी बार सीएम बनने की इच्छा पर सवाल किया तो उन्होंने कहा कि, पार्टी जो मुझे कार्य देगी वो मैं करूंगा शिवराज बीजेपी का एक छोटा सा कार्यकर्ता है पार्टी उसके लिए सर्वोपरी न कि कोई पद।

अरुण साव को मिल सकता है सीएम पद

छत्तीसगढ़ में भी सीएम को लेकर उथल पुथल मची हुई है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, राजस्थान और मध्य प्रदेश जैसा यहां स्थिति नहीं है। राजनीति गलियारों में चर्चाएं है कि बीजेपी के मौजूदा प्रदेश अध्यक्ष अरुण साव को प्रदेश की कमान आलाकमान सौंप सकता है। पार्टी यहां भी नए चेहरे की तलाश में जुटी हुई है।

Created On :   8 Dec 2023 5:56 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story