चंडीगढ़ मेयर चुनाव: आप-कांग्रेस की नाक के नीचे से चंडीगढ़ मेयर पद लेकर निकल गई बीजेपी

आप-कांग्रेस की नाक के नीचे से चंडीगढ़ मेयर पद लेकर निकल गई बीजेपी
  • बीजेपी को मेयर चुनाव में 16 वोट मिले हैं
  • आप-कांग्रेस के मेयर उम्मीदवार को सिर्फ 12 वोट मिले
  • चंडीगढ़ नगर निगम कुल वोटों की संख्या 36 है

डिजिटल डेस्क, चंडीगढ़। आप पार्टी के सत्ता वाले राज्य पंजाब में बीजेपी को एक बड़ी कामयाबी हाथ लगी है। राज्य की राजधानी चंडीगढ़ में बीजेपी उम्मीदवार मनोज सोनकर ने मेयर सीट पर अपना कब्जा जमा लिया है। हालांकि, यह चुनाव काफी हंगामे के बीच संपन्न हुआ है। इस बीच पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट तक को दखल मामले में दखल तक देना पड़ गया था। लेकिन इस चुनाव के नतीजे के बाद बीजेपी के खेमे में खुशी की लहर है वही दूसरी तरफ इसने इंडिया गठबंधन के सामने एक बड़ा सवाल खड़ा कर दिया है। दरअसल, इस चुनाव को इंडिया गठबंधन का लिटमस टेस्ट माना जा रहा था, जिसमें वह लगभग फेल साबित हुआ है।

किस उम्मीदवार को कितने वोट

न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक, बीजेपी को मेयर चुनाव में 16 वोट मिले हैं, जिसके बाद बीजेपी उम्मीदवार मनोज सोनकर की जीत हो गई। जबकि आप-कांग्रेस के मेयर उम्मीदवार को सिर्फ 12 वोट मिले हैं। दरअसल कांग्रेस के पास 7 वोट थे, जबकि आम आदमी पार्टी के पास 13 वोट थे। लेकिन इनमें 8 वोट इनवैलिड हो गए हैं।

आप-कांग्रेस गठबंधन ने रणनीतिक रूप से अलग-अलग पदों के लिए उम्मीदवारों को नामांकित किया। आप का प्रतिनिधित्व करते हुए मनोज सोनकर ने मेयर पद के लिए चुनाव लड़ा, जबकि कांग्रेस ने सीनियर डिप्टी मेयर और डिप्टी मेयर के लिए उम्मीदवार उतारे। सीनियर डिप्टी मेयर पद पर भाजपा के कुलजीत संधू का मुकाबला कांग्रेस के गुरप्रीत सिंह गबी से था, जबकि डिप्टी मेयर पद पर भाजपा के राजिंदर शर्मा और कांग्रेस की निर्मला देवी के बीच मुकाबला था।

क्या है चंडीगढ़ नगर निगम का समीकरण?

चंडीगढ़ नगर निगम में बीजेपी के 14 पार्षद हैं और एक सांसद का वोट जोड़कर यह संख्या 15 हो जाती है। जबकि इंडिया ब्लॉक में आम आदमी पार्टी के 13 और कांग्रेस के 7 पार्षदों सहित कुल 20 वोट हैं। शिरोमणि अकाली दल के एक पार्षद ने नोटा के साथ रहने का ऐलान किया है। चंडीगढ़ नगर निगम के पार्षदों की संख्या 35 है। सांसद का एक वोट जोड़ने पर कुल वोटों की संख्या 36 हो जाती है।

Created On :   30 Jan 2024 8:29 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story