इलेक्शन: चंडीगढ़ नगर निगम के सीनियर डिप्टी और डिप्टी मेयर कुर्सी पर बीजेपी का कब्जा

चंडीगढ़ नगर निगम के सीनियर डिप्टी और डिप्टी मेयर कुर्सी पर बीजेपी का कब्जा
  • बीजेपी उम्मीदवार को 19 वोट मिले
  • आप- कांग्रेस के उम्मीदवार को 17 मिले वोट
  • कुल 35 पार्षद ,1 सांसद का वोट मिलकर 36 वोट

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। चंडीगढ़ नगर निगम के सीनियर डिप्टी और डिप्टी मेयर कुर्सी पर बीजेपी ने कब्जा जमा लिया है। बीजेपी ने आम आदमी पार्टी और कांग्रेस के संयुक्त प्रत्याशी के उम्मीदवार को हरा दिया है। बीजेपी उम्मीदवार को 19 वोट मिले हैं वहीं आम आदमी पार्टी और कांग्रेस के संयुक्त उम्मीदवार गुरप्रीत गाबी को 17 वोट मिले है। उनके एक वोट को अयोग्य कर दिया गया है।

बैलेट पेपर में छेड़छाड़ का आरोप लगाते हुए आप और कांग्रेस के पार्षदों ने सीनियर डिप्टी और डिप्टी मेयर चुनाव का बहिष्कार कर दिया, जिससे बीजेपी उम्मीदवार कुलजीत संधू और राजिंदर शर्मा की जीत हो गई।

चंडीगढ़ के सीनियर डिप्टी मेयर का चुनाव बीजेपी उम्मीदवार कुलजीत सिंह संधू ने 19 वोटों से जीत लिया। चंडीगढ़ डिप्टी मेयर चुनाव में बीजेपी की जीत हुई है। आप और कांग्रेस यहां गठबंधन में | बीजेपी को 19 वोट मिले, कांग्रेस+आप को 16 वोट मिले जबकि एक वोट 1 अमान्य रहा।

चंडीगढ़ डिप्टी मेयर चुनाव को लेकर पंजाब भाजपा अध्यक्ष सुनील जाखड़ ने कहा, "...मामला पंजाब का है, पंजाब में आम आदमी पार्टी और कांग्रेस आपस में मिले हुए हैं... भाजपा के पास नंबर है।

इससे पहले भाजपा सांसद किरण खेर ने चंडीगढ़ में डिप्टी मेयर और सीनियर डिप्टी मेयर चुनाव के लिए अपना वोट डाला।

बीते कुछ दिन पहले चंडीगढ़ मेयर चुनाव में हुई गड़बड़ी मामले में शीर्ष कोर्ट ने ऐतिहासिक फैसला सुनाते हुए रिटर्निंग ऑफिसर द्वारा अमान्य घोषित किए गए सभी 8 वोटों को मान्य करार देने के निर्देश दिया था साथ ही आप उम्मीदवार कुलदीप कुमार को चंडीगढ़ का मेयर बनाने का फैसला दिया। चंडीगढ़ नगर निगम में सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले में आप के कुलदीप को मेयर घोषित किया।

पंजाब एंड हरियाणा उच्च न्यायालय के आदेशों के बाद सीनियर डिप्टी और डिप्टी मेयर का चुनाव मेयर कुलदीप कुमार की अध्यक्षता में कराया जा रहा है। इससे पहले ये चुनाव 27 फरवरी को होने थे, लेकिन प्रेजाइडिंग ऑफिसर मेयर कुलदीप कुमार के न आने और कांग्रेस के पार्षदों द्वारा हाईकोर्ट में दायर याचिका पर सुनवाई के कारण चुनाव को आगे के लिए टाल दिया गया था।

आपको बता दें चंडीगढ़ नगर निगम में कुल 35 पार्षद हैं, जबकि एक सांसद का वोट मिलकर 36 वोट डाले जाते हैं। बहुमत का आंकड़ा 19 है। संख्या बल के लिहाज से बीजेपी के पास 19 वोट हैं। बीते दिनों तीन पार्षद पाला बदल कर बीजेपी में चले गए थे। इसके बाद आम आदमी पार्टी और कांग्रेस के वोटों की संख्या 20 से घटकर 17 रह गई है। सीनियर डिप्टी मेयर और डिप्टी मेयर चुनाव में बीजेपी की ओर से कुलजीत संधू और राजिंदर सिंह को मैदान में उतारा है। वहीं, आम आदमी पार्टी और कांग्रेस ने इंडिया ब्लॉक के संयुक्त प्रत्याशी के रूप में सीनियर डिप्टी मेयर के लिए गुरप्रीत गाबी और डिप्टी मेयर के लिए निर्मला देवी को प्रत्याशी बनाया है।

Created On :   4 March 2024 7:42 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story