राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023: भाजपा ने चुनावी घोषणापत्र जारी किया, बालिकाओं के लिए बचत बांड का वादा

भाजपा ने चुनावी घोषणापत्र जारी किया, बालिकाओं के लिए बचत बांड का वादा
  • मेधावी छात्राओं को 12वीं कक्षा के बाद मुफ्त स्कूटी दी जाएगी
  • महिलाओं की सुरक्षा के लिए हर शहर में एंटी रोमियो फोर्स तैयार की जाएगी
  • भाजपा ने पांच साल में 2.5 लाख लोगों को सरकारी नौकरी देने का वादा किया है

डिजिटल डेस्क, जयपुर। भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी. नड्डा ने गुरुवार को राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए घोषणापत्र जारी किया, जिसमें पार्टी ने बालिकाओं के लिए बचत बांड, मेधावी बालिकाओं को मुफ्त स्कूटी, भ्रष्टाचार के मामलों की एसआईटी जांच और महिलाओं के लिए हर जिले में "महिला थाना" का वादा किया गया है।

इसके अलावा, पार्टी ने उज्ज्वला लाभार्थियों के लिए घरेलू रसोई गैस सिलेंडर पर 450 रुपये की सब्सिडी, गेहूं के लिए एमएसपी पर 2,700 रुपये प्रति क्विंटल का बोनस देने का भी वादा किया।

जिन किसानों की जमीन जब्त की गई है, उन्हें मुआवजा देने के लिए एक कमेटी बनाने की भी घोषणा की।

महिलाओं की सुरक्षा के लिए हर शहर में एंटी रोमियो फोर्स तैयार की जाएगी और हर थाने में महिला डेस्क बनाया जायेगा।

मेधावी छात्राओं को 12वीं कक्षा के बाद मुफ्त स्कूटी दी जाएगी। इसके साथ ही भाजपा ने पांच साल में 2.5 लाख लोगों को सरकारी नौकरी देने का वादा किया है।

भगवा पार्टी ने यह भी वादा किया है कि अगर वह सत्ता में आई तो गहलोत सरकार में कथित भ्रष्टाचार की जांच के लिए एक एसआईटी का गठन किया जाएगा। इसके तहत पेपर लीक, जल जीवन मिशन, वृद्धावस्था पेंशन समेत सभी घोटालों की जांच की जाएगी और दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

मध्य प्रदेश की लाड़ली लक्ष्मी योजना की तर्ज पर लाडो प्रोत्साहन योजना की घोषणा की गई है जिसके तहत प्रत्येक नवजात बेटी को 2 लाख रुपये का बचत बांड दिया जाएगा। इस योजना के तहत कक्षा 6 में प्रति वर्ष 6,000 रुपये, कक्षा 9 में 8,000 रुपये, कक्षा 10 में 10,000 रुपये, कक्षा 12 में 14000 रुपये, व्यावसायिक अध्ययन के लिए 50,000 रुपये और 21 वर्ष की आयु के बाद 1 लाख रुपये लाभार्थी के बैंक खाते में जमा किये जायेंगे।

भाजपा ने युवाओं के लिए भी कुछ बड़े ऐलान किए हैं। राजस्थान में आईआईटी और एम्स की तर्ज पर राजस्थान इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी और राजस्थान इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज खोले जाएंगे।

नड्डा ने कहा कि राजस्थान में पेपर लीक के रिकॉर्ड बन गए हैं। उन्होंने आरोप लगाया कि वृद्धावस्था पेंशन योजना में भी 450 करोड़ रुपये का घोटाला हुआ है।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के परिवार को 11 हजार करोड़ रुपये का ठेका मिला है, जो दिखाता है कि कांग्रेस कैसे "भाई-भतीजावाद और भ्रष्टाचार को बढ़ावा देती है"।

नड्डा ने कहा, "पिछले पांच साल में कांग्रेस भ्रष्टाचार, महिलाओं के सम्मान से खिलवाड़, किसानों की अवमानना, पेपर लीक, गरीबों, दलितों और पिछड़े वर्गों पर अत्याचार के लिए जानी जाती है।"

संकल्प पत्र समिति के संयोजक और केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने कहा कि ढाई महीने से अधिक समय में समिति ने एक करोड़ से अधिक लोगों से संपर्क किया और एक करोड़ से अधिक सुझाव प्राप्त किये, जिसके आधार पर चुनाव घोषणापत्र बनाया गया।

(आईएएनएस)

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   16 Nov 2023 9:02 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story