G-20 समिट पर केंद्र और AAP सरकार में ठनी! जानिए क्या है वजह?

G-20 समिट पर केंद्र और AAP सरकार में ठनी! जानिए क्या है वजह?
  • जी20 की बैठक 9 से 11 सिंतबर तक
  • जी20 को लेकर आमने-सामने बीजेपी और आप

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत इस बार जी20 सम्मेलन की अध्यक्षता कर रहा है। जिसका आयोजन राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में अगले महीने रखी गई है। इसके लिए दिल्ली को दुल्हन की तरह सजाया जा रहा है लेकिन अब इस पर भी सियासत तेज हो गई है। केंद्र की मोदी और दिल्ली की आम आदमी पार्टी सरकार एक दूसरे पर राजनीति करने और क्रेडिट ना देने का आरोप लगा रही हैं। केंद्र का कहना है कि जितना भी काम दिल्ली के लिए किया जा रहा है वो केंद्र की राशि से किए जा रहे हैं। जिसका जवाब देते हुए दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने कहा है कि यह दावा गलत है क्योंकि दिल्ली में जी20 के लिए जितने भी सौंदर्यीकरण किए जा रहे हैं उनमें से कुछ छोड़ दें तो सब दिल्ली की सरकार ही कर रही है।

राजधानी का सौंदर्यीकरण करने का जिम्मा दिल्ली के उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना के हाथ में है। उनके ही निगरानी में सारे काम किए जा रहे हैं। इनमें पेड़ लगाना, दीवारों पर पेंटिंग, साइनेज और लाइट लगाना, तोड़-फोड़ और पुनर्निमाण जैसे कार्य शामिल हैं। जी20 पर बहस तब शुरू हुई जब बीजेपी दिल्ली के अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा ने कहा कि दिल्ली में जी-20 सम्मेलन से संबंधित जो भी विकास कार्य दिल्ली सरकार और म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन कर रहे हैं, उसके लिए केंद्र सरकार फंड दे रही है। सचदेवा ने आगे कहा कि अगर केजरीवाल सरकार ने अपनी घोषित योजनाओं पर काम किया होता तो जी-20 से पहले दिल्ली के बड़े बाजार आज चमक रहे होते और काम करने की जरूरत नहीं होती।

बीजेपी राजनीति कर रही- आप

बीजेपी के आरोप पर आप ने भी करारा वार करते हुए कहा कि, कुछ योजनाओं को छोड़कर बाकी सभी के लिए दिल्ली सरकार फंड दे रही है। आप के मुताबिक, एनडीएमसी और एनएचएआई के प्रोजेक्ट्स के लिए केंद्र सरकार ने पैसा भेजा है। भाजपा पर राजनीति करने का आरोप लगाते हुए आप ने कहा कि कितनी आश्चर्य की बात है कि हमारी सरकार द्वारा किए गए विकास कार्यों को बीजेपी अपना बताकर क्रेडिट लेने में लगी है।

देश का भला नहीं हो पाएगा-आप

इसके अलावा आप की ओर से बयान जारी करते हुए कह गया कि, दिल्ली सरकार के पीडब्ल्यूडी विभाग ने पीडब्ल्यूडी सड़कों पर पैसा खर्च किया और एमसीडी सकड़ों के लिए एमसीडी ने फंडिंग की है। आप ने कहा कि केंद्र सरकार की ओर से सिर्फ एनडीएमसी और एनएचएआई सड़कों के लिए फंडिंग की गई है। आम आदमी पार्टी ने बीजेपी पर आरोप लगाते हुए कहा कि, इस तरह की राजनीति से देश का भला कतई नहीं होने वाला है।

झूठ बोल कर क्रेडिट लेना चाहते हैं केजरीवाल- बीजेपी

आप के इस बयान पर बीजेपी ने भी अपनी प्रतिक्रिया दी है। बीजेपी नेता और दिल्ली के अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा ने सीएम केजरीवाल को चुनौती देते हुए कहा कि, एक प्रोजेक्ट का नाम बताएं जिसकी फंडिंग उनकी सरकार ने दी है। सचदेवा ने कहा कि, केजरीवाल को यह सब करने में शर्म भी नहीं आती है अगर वो पैसा खर्च कर रहे हैं तो उन्हें सबूत देना पड़ेगा। झूठ बोल कर सीएम और उनके मंत्री क्रेडिट लेना चाहते हैं।

Created On :   28 Aug 2023 4:03 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story