एक्शन मोड में नए CM: सीएम मोहन यादव ने मध्य प्रदेश में लाउड स्पीकर पर लगाई रोक, मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के बाद जारी किया पहला फरमान

सीएम मोहन यादव ने मध्य प्रदेश में लाउड स्पीकर पर लगाई रोक, मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के बाद जारी किया पहला फरमान
  • सीएम मोहन यादव ने मध्य प्रदेश में लाउड स्पीकर पर लगाई रोक
  • मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के बाद जारी किया पहला फरमान

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। बाबा महाकाल की नगरी उज्जैन से आने वाले मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने राज्य में लाउड स्पीकर पर रोक लगा दिया है। बुधवार को मुख्यमंत्री पद की शपथ ग्रहण लेने के बाद मोहन यादव ने यह फरमान जारी किया है।इस आदेश के मुताबिक, धार्मिक और सार्वजनिक स्थलों पर लाउड स्पीकर पूरी तरह से बैन किया गया है। आधिकारिक बयान में कहा गया है कि धार्मिक या अन्य स्थलों पर नियमों के खिलाफ बजने वाले स्पीकरों पर प्रतिबंध रहेगा। साथ ही, यह जानकारी दी गई है कि यह फैसला सुप्रीम कोर्ट के गाइडलाइन के हिसाब से लिया गया है।

सरकार की ओर से जारी किए गए दिशा निर्देश में कहा गया है कि अब राज्य के धार्मिक स्थलों पर तेज आवाज वाले लाउड स्पीकर नहीं बजेंगे। अनियंत्रित ध्वनि यानी तेज आवाज वाले लाउड स्पीकरों के इस्तेमाल पर पूरी तरह से प्रतिबंध रहेंगे। जारी बयान में आगे लिखा है कि शोर से मनुष्य के काम करने की क्षमता, आराम और नींद में व्यवधान पैदा होती है। इसके अलावा काम के आंतरिक भाग में भी समस्या होती है। शोर वाले वातावरण में हाई बीपी, बेचैनी की भी समस्या बढ़ जाती है। लाउडस्पीकरों और हार्न के यहां तक कि निजी आवासों में भी इस्तेमाल पर व्यापक दिशा निर्देश सुप्रीम कोर्ट द्वारा इस संदर्भ में दिए गए निर्णय के अंतर्गत जारी किए गए हैं। अगर प्रदेश में कोई अनियंक्षित यानी तेज आवाज वाले लाउड स्पीकर का प्रयोग करते पकड़ा जाएगा तो उस पर त्वरित कार्रवाई होगी।

मोहन यादव ने ली मुख्यमंत्री पद की शपथ

मोहन यादव बुधवार को मध्य प्रदेश के नए मुख्यमंत्री बने हैं। उन्होंने आज पीएम मोदी, राज्यपाल श्री मंगुभाई पटेल और जेपी नड्डा की मौजूदगी में मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। इसके बाद वे मुख्यमंत्री कार्यालय पहुंचे। जहां उन्होंने पहले पूजा अर्चना की। इसके बाद उन्होंने अपना कार्यभार संभाला। इस दौरान उनका पहला आदेश लाउडस्पीकर बैन करने को लेकर रहा। उन्होंने अपनी राजनीतिक सफर की शुरुआत साल 1982 में ABVP से की। साथ ही, वे साल 2013 के चुनाव में उज्जैन के दक्षिण सीट जीत हासिल करके पहली बार विधानसभा पहुंचे। इसके अलावा मोहन यादव शिवराज कैबिनेट में उच्च शिक्षा मंत्री के रूप में काम कर चुके हैं।

Created On :   13 Dec 2023 4:12 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story