विभागीय फेरबदल: सीएम विजयन कर सकते हैं मंत्रियों के विभागों में फेरबदल

सीएम विजयन कर सकते हैं मंत्रियों के विभागों में फेरबदल
  • सत्तारूढ़ सीपीआई (एम) के नेतृत्व वाले वाम लोकतांत्रिक मोर्चा
  • एलडीएफ के सहयोगियों के बीच 2021 के समझौते
  • विजयन सरकार के दो मंत्रियों ने इस्तीफा दिया

डिजिटल डेस्क, तिरुवनंतपुरम। सत्तारूढ़ सीपीआई (एम) के नेतृत्व वाले वाम लोकतांत्रिक मोर्चा (एलडीएफ) के विभिन्न सहयोगियों के बीच 2021 के समझौते के तहत, पिनाराई विजयन सरकार के दो मंत्रियों ने इस्तीफा दे दिया है और शुक्रवार को उनके स्थानापन्न मंत्रियों को शपथ दिलाई जाएगी।

दो मंत्रियों एंटनी राजू और अहमद देवरकोविल ने रविवार को इस्तीफा दे दिया। मई 2021 में, जब दूसरी पिनाराई विजयन सरकार ने कार्यभार संभाला, तो एकल विधायकों वाली पार्टियों के बीच कैबिनेट पदों को साझा करने का सैद्धांतिक निर्णय हुआ। उस फॉर्मूले के तहत, एंटनी राजू को परिवहन विभाग दिया गया और अहमद देवरकोविल ने बंदरगाह विभाग संभाला और दोनों ने रविवार को मुख्यमंत्री विजयन को अपना इस्तीफा सौंप दिया।

समझौते के अनुसार, कार्यालय में 30 महीने पूरे होने के बाद, दोनों मंत्रियों को फिल्म अभिनेता से नेता बने के.बी. गणेश कुमार (राजू की जगह लेने के लिए) और अनुभवी कदनपल्ली रामचंद्रन (देवरकोविल की जगह लेने के लिए) के लिए रास्ता बनाना था। । लेकिन अटकलें लगाई जा रही हैं कि मौजूदा मंत्रियों, विशेषकर सीपीआई (एम) के विभागों में फेरबदल हो सकता है, लेकिन इसे एक गुप्त रहस्य के रूप में रखा जा रहा है और इसका फैसला कोई और नहीं बल्कि सीएम विजयन करेंगे।

फेरबदल की चर्चा तब उठी, जब गणेश कुमार, जिन्होंने 2016 के विधानसभा चुनावों से पहले कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूडीएफ से एलडीएफ में अपनी वफादारी बदल दी थी, ने कहा था कि उन्हें परिवहन विभाग नहीं चाहिए। 2001 में मंत्री के रूप में गणेश कुमार ए.के. एंटनी सरकार ने परिवहन को संभाला, और सूत्रों के अनुसार उन्होंने इच्छा व्यक्त की है कि यदि संभव हो तो वह एक अलग पोर्टफोलियो प्राप्त करना चाहेंगे, क्योंकि राज्य संचालित परिवहन विभाग का अस्तित्व हाथ से है, वेतन और पेंशन कभी भी समय पर नहीं दिए जाते हैं।

57 वर्षीय कुमार 2001 से विधायक हैं। वह 2001 में एंटनी की कैबिनेट में मंत्री थे, लेकिन कुछ वर्षों के बाद उन्होंने अपने पिता के लिए जगह बना ली। फिर 2016 में ओमन चांडी कैबिनेट में और अपनी तत्कालीन पत्नी के साथ एक घरेलू मुद्दे के बाद, कुमार ने पद छोड़ दिया और तब से वह कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूडीएफ से नाराज थे। अंततः, वह अपने पिता के साथ अपनी पार्टी - केरल कांग्रेस (बी) को वामपंथ में ले आए। अब पोर्टफोलियो में बदलाव पर अंतिम फैसला विजयन को लेना है।

कांग्रेस के नेतृत्व वाले विपक्ष ने पहले ही घोषणा कर दी है कि वे शपथ ग्रहण का बहिष्कार करेंगे क्योंकि गणेश कुमार ने सौर घोटाला मामले (2014) में तत्कालीन मुख्यमंत्री ओमन चांडी पर हमला करने में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी और जिसमें गणेश कुमार कांग्रेस द्वारा दायर मामले का सामना कर रहे हैं।

आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   25 Dec 2023 6:09 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story