विधानसभा चुनाव 2023: हवाई अड्डा, बिजली, बेहतर कनेक्टिविटी का वादा, पूर्वोत्तर राज्य मिजोरम के लिए कांग्रेस ने जारी किया अपना मैनिफेस्टो

हवाई अड्डा, बिजली, बेहतर कनेक्टिविटी का वादा, पूर्वोत्तर राज्य मिजोरम के लिए कांग्रेस ने जारी किया अपना मैनिफेस्टो
  • कांग्रेस ने जारी किया अपना घोषणा पत्र
  • 7 नवंबर को मिजोरम में डाले जाएंगे वोट

डिजिटल डेस्क, आइजोल। अगले महीने देश के पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। इनमें से एक पूर्वोत्तर राज्य मिजोरम भी है। यहां 7 नवंबर को विस चुनाव होने जा रहे हैं। इससे पहले पार्टियां प्रदेशवासियों को लुभाने के लिए नए-नए वादे घोषणा पत्र के जरिए करने लगी हैं। कांग्रेस पार्टी ने मिजोरमवासियों को लुभाने के लिए अपना मैनिफेस्टो जारी कर दिया है। जिसमें कहा गया है कि अगर उनकी पार्टी सत्ता में आती है तो ₹750 पर एलपीजी सिलेंडर, 2 हजार रुपये प्रतिमाह की पुरानी पेंशन, 15 लाख रुपये तक स्वास्थ्य बीमा कवरेज आदि अन्य कल्याणकारी वादे पूरे किए जाएंगे।

इस मामले पर अधिक जानकारी देते हुए मिजोरम प्रदेश कांग्रेस कमेटी के मुख्य प्रवक्ता रोनाल्ड सापा तलाई ने बीते दिन यानी 23 अक्टूबर को मीडिया को बताया कि "कांग्रेस पार्टी राज्य में एक ऐसी सरकार स्थापित करेगी जो कुशल, पारदर्शी और भ्रष्टाचार से पूरी तरह मुक्त होगी। कांग्रेस सरकार जमीनी स्तर पर लोकतंत्र को मजबूत करने के लिए ग्राम परिषदों व स्थानीय निकायों को ज्यादा से ज्यादा शक्ति, अधिक जिम्मेदारियां और वित्तीय संसाधन मुहैया कराएगी।"

मिजोरम को हवाई अड्डे देने की बात

कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र में कहा है कि, कांग्रेस की सरकार बनती है तो प्रदेश में कनेक्टिविटी को बेहतर करेंगे। साथ ही हवाई अड्डे, बिजली, पानी, सड़क आदि बुनियादी ढांचे के विकास पर भी काम करेंगे। इसके अलावा कांग्रेस के मैनिफेस्टो में किसानों और उद्यमियों के लिए स्टार्टअप फंडिंग का प्रावधान करने की बात की गई है। सरकार बनने पर कांग्रेस युवा मिजो उद्यमी कार्यक्रम (YmElevate) की स्थापना करेगी और मिजो युवाओं के लिए 1 लाख नौकरियां पैदा करने की बात कही है।

सरकार बनी तो वृद्धावस्था पेंशन को बढ़ाकर ₹2000 करने का वादा

कांग्रेस के मैनिफेस्टो के मुताबिक, जिन परिवारों में किसी के पास सरकारी नौकरी नहीं है उनके लिए 15 लाख रुपये तक के स्वास्थ्य बीमा दिया जाएगा ताकि बेहतर से बेहतर इलाज हो सके। कांग्रेस ने कहा कि, सत्ता में आने पर 5 करोड़ का बजट असाध्य रोगियों के लिए रखी जाएगी। साथ ही वृद्धावस्था पेंशन को बढ़ाकर ₹2000 प्रति माह किया जाएगा। घोषणापत्र में कहा गया है कि वह एएवाई और पीएचएच कार्ड धारकों और महिला नेतृत्व वाले परिवारों को 750 रुपये प्रति सब्सिडी वाला एलपीजी सिलेंडर मुहैया कराएंगे।

7 नवंबर को मिजोरम में चुनाव

कांग्रेस के मैनिफेस्टो में राष्ट्रीय सामाजिक सहायता कार्यक्रम के तहत विधवाओं और दिव्यांगों को दी जाने वाली सहायता को बढ़ाकर ₹2,000 प्रति माह करने का वादा किया गया है। मिजोरम में विधानसभा की सीट 40 है जिसके लिए 7 नवंबर को वोट डाले जाएंगे। साल 2018 में हुए चुनाव में मिजो नेशनल फ्रंट ने कांग्रेस को करारी शिकस्त दी थी।

Created On :   24 Oct 2023 4:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story