लोकसभा चुनाव 2024: एमपी में कांग्रेस-सपा में भिड़ंत- 'INDIA' गठबंधन को बचाने आगे आए मल्लिकार्जुन खड़गे, बताया कब लागू होगा सीट बंटवारे का फार्मूला

एमपी में कांग्रेस-सपा में भिड़ंत- INDIA गठबंधन को बचाने आगे आए मल्लिकार्जुन खड़गे, बताया कब लागू होगा सीट बंटवारे का फार्मूला
  • इंडिया गठबंधन में गांठ
  • मल्लिकार्जुन खड़गे ने बताया सीट शेयरिंग का डेट

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। केंद्र की मोदी सरकार के खिलाफ बना इंडिया गठबंधन साल 2024 के आम चुनाव से पहले ही लड़खड़ता हुआ नजर आ रहा है। बीते दिनों मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव को लेकर समाजवादी पार्टी और कांग्रेस में सीट शेयरिंग पर बात नहीं बन पाई थी। तब से कांग्रेस-सपा एक दूसरे पर टीका टिप्पणी करने में लगे हुए हैं और एक दूसरे पर निशाना साधते हुए नजर आ रहे हैं। अब अगले साल होने जा रहे लोकसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे का बयान सामने आया है। उन्होंने इंडिया गठबंधन के सीट शेयरिंग को लेकर डेट बताई है। जिसमें खड़गे ने बताया है कि आखिर कब सीटों को लेकर बंटवारा होगा।

बीजेपी के विरोध में तैयार हुए इंडिया गठबंधन में एकमत दिखाई नहीं दे रही है। जिस पर सत्तारूढ़ पार्टी भाजपा भी निशाना साधने से नहीं चूक रही है। बीजेपी का कहना है कि, लोकसभा चुनाव में अभी कुछ महीने की देरी है लेकिन उसके पहले ही ये दल एक दूसरे पर कटाक्ष कर रहे हैं। पीएम मोदी से लड़ने से पहले इन नेताओं को अपने घर में लड़ाई शांत करनी होगी नहीं तो जो बची सीटें भी हैं वो भी हाथ से चली जाएगी।

इंडिया गठबंधन में कब होगी सीट शेयरिंग?

लोकसभा चुनाव में इंडिया गठबंधन के सीट शेयरिंग को लेकर मल्लिकार्जुन खड़गे ने एएनआई से बातचीत के दौरान कहा कि, फिलहाल पांच राज्यों में विधानसभा के चुनाव होने जा रहे हैं। जिस पर पार्टी की पूरी नजर है। हम उम्मीद कर रहे हैं कि पांचों राज्यों में सरकार बनाएंगे क्योंकि इन प्रदेशों में बीजेपी को लेकर विरोध की लहर है, इनसे लोग तंग आ गए हैं। खड़गे ने कहा कि, यहां बेरोजगारी, महंगाई चरम पर है जिसे भाजपा ने नजरअंदाज किया है।

खड़गे ने बताया कि, पांचों राज्यों के चुनाव सही तरीके से सम्पन्न हो जाने के बाद इंडिया गठबंधन लोकसभा चुनाव को लेकर सीट शेयरिंग फॉर्मूले पर बात करेगी और एक राय सहमती से पूरा मामला सुलझा लिया जाएगा।

कांग्रेस-सपा क्यों आमने-सामने?

एमपी चुनाव को लेकर सपा-कांग्रेस एक दूसरे पर खूब निशाना साध रहे हैं। विधानसभा चुनाव को लेकर सपा-कांग्रेस में गठबंधन होने वाला था लेकिन सपा की 6-7 सीटों की मांग पर कांग्रेस ने सिरे से नकार दिया था। सूत्रों के मुताबिक, कांग्रेस सपा को 4 सीटों पर चुनाव लड़ने को कह रही थी लेकिन समाजवादी पार्टी नहीं मानी और अपने भी प्रत्याशी चुनावी मैदान में उतार दिए। जिस पर कांग्रेस-सपा में तलवार खींच गई है।

Created On :   25 Oct 2023 6:18 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story