सैम पित्रोदा ने कहा, भारत के बारे में कांग्रेस का विचार भाजपा से अलग है

सैम पित्रोदा ने कहा, भारत के बारे में कांग्रेस का विचार भाजपा से अलग है
भारत के बारे में बीजेपी से कांग्रेस के विचार अलग है- सैम पित्रोदा

डिजिटल डेस्क, चेन्नई। भारतीय दूरसंचार क्रांति के जनक और नेहरू-गांधी परिवार के करीबी माने जाने वाले सैम पित्रोदा ने कहा है कि भारत के बारे में कांग्रेस का विचार भाजपा से अलग है।

अमेरिका में रहने वाले पित्रोदा, जो राजीव गांधी और मनमोहन सिंह के प्रधानमंत्रित्व काल में उनके सलाहकार रहे हैं, का मानना है कि अगले साल लोकसभा चुनाव में अगर 60 फीसदी वोट नहीं बंटे तो नतीजे अलग हो सकते हैं।

आईएएनएस के साथ एक साक्षात्कार में, पित्रोदा, जिन्हें राहुल गांधी के प्रमुख सलाहकारों में से एक माना जाता है, ने राजीव गांधी और राहुल गांधी की कार्यशैली के बीच अंतर के बारे में भी बात की और बताया कि कैसे पूर्व प्रधानमंत्री ने भारत में दूरसंचार क्रांति लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उन्होंने इस मामले में सभी नौकरशाही बाधाओं को दूर करने का श्रेय भी राजीव गांधी को दिया।

उन्होंने नेहरू-गांधी परिवार द्वारा देश के लिए किए गए बलिदान के बारे में भी विस्तार से बात की।

साक्षात्कार के कुछ अंश इस प्रकार हैं:

आईएएनएस: आपको भारत की दूरसंचार क्रांति का जनक माना जाता है। आप इसे कैसे देखते हैं?

पित्रोदा: नहीं, मुझे नहीं लगता कि मैं सारा श्रेय लूंगा। इस मुकाम तक पहुंचने में बहुत से लोगों ने हमारी मदद की है। पहला श्रेय राजीव गांधी को जाना चाहिए जिन्होंने हमें राजनीतिक समर्थन दिया। तब भारत में बहुत सारी युवा प्रतिभाओं ने कड़ी मेहनत की और अपना सर्वश्रेष्ठ दिया। अच्छे मानव संसाधन और डोमेन विशेषज्ञों के बिना कुछ भी संभव नहीं है। आप आज चंद्रयान को देखिए. हमने जो हासिल किया है उसका काफी हद तक संबंध इस बात से है कि भारत पिछले कुछ समय में किस प्रकार का मानव संसाधन तैयार करने में सक्षम हुआ है। इसलिए, अंतिम श्रेय बहुत सारे लोगों को जाता है जो किसी प्रोजेक्ट पर काम करते हैं।

आईएएनएस: लेकिन आपने भारत की दूरसंचार क्रांति की शुरुआत की?

पित्रोदा: सच है। मैं भाग्यशाली था कि मेरे पास एक ऐसा दृष्टिकोण था जिसे एक प्रधानमंत्री का समर्थन मिला और युवा प्रतिभाएं हमारे साथ जुड़ीं, बहुत सारी चीजें एक साथ आईं। यदि आप भारत में हमारे किसी भी प्रमुख कार्यक्रम जैसे अंतरिक्ष, दुग्ध क्रांति, या कृषि क्रांति को लें तो इन सभी कार्यक्रमों के लिए राजनीतिक इच्छाशक्ति, डोमेन विशेषज्ञों और बड़ी संख्या में पेशेवरों की आवश्यकता होती है। कुछ भी रातोंरात नहीं होता और ऐसे कार्यक्रमों को पूरा होने में वर्षों लग जाते हैं।

आईएएनएस: उस युग के दौरान, आप शिकागो से भारत आए थे और शिकागो वापस संपर्क करना मुश्किल था। अनुभव कैसा रहा?

पित्रोदा: बहुत कम लोग होते हैं जिन्हें ऐसी बातें याद रहती हैं। नई पीढ़ी को पता ही नहीं कि एक टेलीफोन कनेक्शन लेने में 10 साल लग जाते थे। हमारे पास एक लाइटनिंग कॉल होती थी, जिसकी लागत सामान्य कॉल से आठ गुना अधिक होती थी और हमें एक ऑपरेटर के माध्यम से गुजरना पड़ता था। मुझे याद है कि मैंने अपना पहला फ़ोन कॉल अमेरिका से भारत में किया था, प्रतीक्षा करने में चार घंटे लग गए और अंत में आप शायद ही कुछ सुन सके।

हमारे पास 1981 में 75 करोड़ लोगों के लिए केवल 20 लाख टेलीफोन थे। अब हमारे पास 1.5 अरब से अधिक फोन हैं और हर किसी के पास एक स्मार्टफोन है। इसके अलावा, हम हर साल 200 अरब डॉलर मूल्य का सॉफ्टवेयर सेवा निर्यात व्यवसाय उत्पन्न करते हैं। मुझे लगता है कि आईटी और टेलीकॉम ने भारत का चेहरा बदल दिया है। इसने हमारे लाखों युवाओं को कमाई का अवसर प्रदान किया है। इन युवाओं की वजह से बहुत से गरीब परिवार गरीबी से बाहर निकले हैं।

सॉफ्टवेयर में 25 साल के युवा लड़के ने अपने पिता से भी ज्यादा पैसा कमाया। हम आईटी में वैश्विक नेता के रूप में अच्छी तरह से पहचाने जाते हैं। आप जहां भी जाएंगे, लोग कहेंगे 'हे भारतीय, आईटी के जादूगर'। भारतीय अब गूगल, माइक्रोसॉफ्ट, आईबीएम और एडोब जैसी दुनिया की कुछ सबसे बड़ी आईटी कंपनियाँ चलाते हैं। यह हम सभी के लिए बहुत गर्व की बात है। आज, हमारे पास मुख्य रूप से आईटी के कारण भारी मात्रा में विदेशी मुद्रा अधिशेष है। हालाँकि, हमने गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले 40 करोड़ लोगों के जीवन को बदलने के लिए अभी तक आईटी का प्रभावी ढंग से उपयोग नहीं किया है। हमने अभी तक अपने किसानों के लिए स्वास्थ्य वितरण, हमारी शिक्षा प्रणाली को बेहतर बनाने के लिए आईटी का प्रभावी ढंग से उपयोग नहीं किया है। इसलिए हमें अभी लंबा रास्ता तय करना है।

आईएएनएस: क्या राजनीतिक इच्छाशक्ति की कमी आईटी द्वारा भारत में अपनी पूर्ण क्षमता को न पहचानने का एक कारण है?

पित्रोदा: बहुत सारे मुद्दे हैं। एक है दर्शन। लोग वास्तव में पश्चिम की नकल करना चाहते हैं। जब हमने सीडॉट शुरू किया, तो हमने ठीक उसके विपरीत किया जो पश्चिम कर रहा था। पश्चिमी दुनिया तब शहरी संचार पर केंद्रित थी लेकिन हमारा ध्यान ग्रामीण संचार पर था। पश्चिम का ध्यान टेलीफोन घनत्व में सुधार पर था लेकिन हमने टेलीफोन तक पहुंच में सुधार करने का प्रयास किया।

पश्चिम की रुचि विकासशील देशों में उपकरण आयात करने में थी और हमने इसके लिए मना कर दिया और हम अपने स्वयं के उपकरण और मानव संसाधन का निर्माण किया। तो, हम बिल्कुल विपरीत कर रहे थे। और सही बीज बोने के लिए यही ज़रूरी है। इसके लिए साहस की आवश्यकता है। हम अपनी शिक्षा प्रणाली को बेहतर बनाने के लिए आईटी का उपयोग करने, जोखिम लेने का साहस नहीं दिखाते हैं। हम यह कैसे कर सकते हैं यदि आपका शिक्षा मंत्रालय पाठ्यपुस्तकों को बदलने, इतिहास बदलने, शहरों का नाम बदलने और हिंदुत्व को बढ़ावा देने पर अधिक ध्यान केंद्रित करता है।

मैं यह कहता रहता हूं और लोगों को यह पसंद नहीं आता। जब मैं कहता हूं कि मंदिर रोजगार पैदा नहीं करेंगे - तो कोई आएगा और कहेगा, लेकिन पुजारी के लिए नौकरी है। यह सिर्फ एक बेकार तर्क है। हमें भविष्य में अपनी युवा पीढ़ी को रोजगार उपलब्ध कराना होगा और यह केवल प्रौद्योगिकी पर ध्यान केंद्रित करके ही हासिल किया जा सकता है। देखिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) के साथ क्या होने वाला है। यह हमारे चारों ओर सब कुछ बदलने जा रहा है।

आईएएनएस: केरल में एक हालिया घटना में, वीडियो कॉल में दोस्त के चेहरे और आवाज को बदलकर एआई तकनीक का उपयोग करके एक व्यक्ति को धोखा दिया गया और पैसे उड़ा लिए गए। क्या एआई लोगों को अपना बुरा चेहरा दिखा रहा है?

पित्रोदा: यह केवल एआई ही नहीं है बल्कि सोशल मीडिया पर भी नजर डालें। इसका उपयोग नफरत और झूठ को बढ़ावा देने के लिए किया जाता है क्योंकि इसका कोई प्रमाणित व्यवहार नहीं है। आपके पास सैम पित्रोदा के नाम से सात अकाउंट हो सकते हैं और आप नहीं जानते कि कौन सा असली है। जिस तरह से हम इनमें से कुछ तकनीकों का उपयोग करते हैं उसमें एक बहुत गंभीर समस्या है। यह एक चाकू की तरह है. चाकू फलों को काटता है लेकिन साथ ही चाकू जान भी ले सकता है। हम प्रौद्योगिकी का उपयोग कर रहे हैं जो हमेशा लोगों के लिए अच्छा नहीं है। हम हमेशा इसके कुछ अंश का दुरुपयोग करते हैं।

यहीं पर नियम और सरकारी हस्तक्षेप काम आता है। लेकिन अगर सरकार उन लोगों का समर्थन करना चाहती है जो सोशल मीडिया पर नफरत फैलाते हैं, तो आप क्या कर सकते हैं? अगर सरकार गलत सूचना और झूठ का समर्थन करना चाहती है, तो कोई उसकी मदद नहीं कर सकता। हमें मानवता को अगले स्तर पर ले जाने के लिए प्रौद्योगिकी का प्रभावी ढंग से उपयोग करना सीखना होगा।

आईएएनएस: क्या राजीव गांधी को देश के लिए किए गए कार्यों के लिए वह पहचान मिली जिसके वे हकदार थे?

पित्रोदा: यह सब इस पर निर्भर करता है कि आप इसे कैसे देखते हैं। उन्होंने देश के लिए जो किया है, उसे जानने-समझने वाले लोग उसकी सराहना करते हैं। फिर ऐसे लोग भी हैं जो झूठ फैलाते हैं और कहते हैं कि राजीव गांधी ने देश के लिए कुछ नहीं किया। आप श्रेय लेने के लिए काम नहीं करते। आप काम करते हैं क्योंकि इसे करने की जरूरत है। आप महिमा पाने के लिए ऐसा करते हैं क्योंकि महिमा स्थायी नहीं रहती। हम सब अंत में मर जाते हैं और सब भूल जाते हैं।

आप ऐसा करें क्योंकि यह करना ही होगा। यह लोगों की सेवा करने के बारे में है। यह हमारे 'कर्म' की तरह है। दूसरे क्या कहते हैं इसकी चिंता नहीं करनी चाहिए। आलोचकों से कोई फर्क नहीं पड़ता। राजीव ने अपना काम किया। दरअसल, वह जितना कर सकते थे उससे कहीं अधिक उन्‍होंने किया। लेकिन राजीव का सपना अभी भी अधूरा है - भारत को गरिमा और सम्मान के साथ 21वीं सदी में ले जाने का उनका सपना अभी भी प्रक्रिया में है। इसके लिए लोकतंत्र पर ध्यान देने की आवश्यकता है, जिसके बारे में मुझे चिंता है कि यह अब लुप्त हो गया है।

इसके लिए स्वतंत्र इतिहास, नागरिक समाज की भूमिका और स्वतंत्र न्यायपालिका की आवश्यकता है। सभी जातियों, धर्मों और भाषाओं के सभी समुदायों के बीच सहयोग की आवश्यकता है। व्यक्ति को दूसरे का सम्मान इस आधार पर करना चाहिए कि वह क्या है, और इस बात की चिंता नहीं करनी चाहिए कि उसका धर्म क्या है। लोगों द्वारा बोली जाने वाली विभिन्न भाषाओं के बारे में चिंता नहीं करनी चाहिए। यह ठीक है और मुझे यह पसंद है। वास्तव में, यदि आप अलग नहीं हैं, तो मुझे दक्षिण भारतीय खाना कैसे खाने को मिलेगा? मुझे विविधता का आनंद लेना है और एकरूपता की तलाश नहीं करनी है।

भारत का विचार यही है। भारत में विविधता है, विभिन्न समूहों के लोग अलग-अलग बातचीत करते हैं। और हमें उन्हें सुनने की क्षमता रखनी चाहिए। फिलहाल इस पर असर पड़ रहा है। इससे मुझे परेशानी होती है।

आईएएनएस: क्या आपको लगता है कि भारत में ध्रुवीकृत राजनीति है और चुनावी दंगल में राजनीति लगातार जीत रही है?

पित्रोदा: मुझे लगता है कि यह इस समय दुनिया भर में एक चुनौती है, न कि केवल भारत में। ध्रुवीकृत राजनीति, सत्तावादी शासन, मीडिया का हेरफेर, झूठ और नफरत का प्रचार एक वैश्विक चुनौती बन गया है। बुरे अभिनेताओं ने पूरी दुनिया पर कब्ज़ा कर लिया है। आप लोगों को विभाजित करके शांति और समृद्धि का निर्माण नहीं कर सकते। आपको कहना होगा कि भारत सभी के लिए है और सभी को समान अधिकार मिलने चाहिए।

द्वितीय श्रेणी के नागरिकों की कोई अवधारणा नहीं है। यह कांग्रेस के भारत के विचार और भाजपा के भारत के विचार के बीच का अंतर है। कांग्रेस का भारत का विचार हमारे संविधान में अंतर्निहित है। हम अपने दलितों और ओबीसी के साथ ठीक से व्यवहार नहीं करते हैं। हम अपने 20 करोड़ मुसलमानों के साथ ठीक से व्यवहार नहीं करते हैं। यह हर किसी के लिए चिंता का विषय है और बहुसंख्यकों के लिए भी यह वास्तविक चिंता होनी चाहिए। आज, चुनावी जीत किसी देश का भाग्य तय करती है, भले ही आपके पास 40 प्रतिशत हिंदू मतदाता और 60 प्रतिशत धर्मनिरपेक्ष मतदाता हों।

साठ प्रतिशत धर्मनिरपेक्ष मतदाता कई पार्टियों में बंट जाते हैं और हिंदू वोट ही अंततः फैसला करते हैं। इसका कोई मतलब नहीं है कि उन्हें हिंदू राष्ट्र बनाना है। उन्हें पहले संविधान को देखना होगा। मैं कोई राजनीतिक व्यक्ति नहीं हूं और राजनीति पर ज्यादा टिप्पणी नहीं करना चाहता।

लेकिन एक सामान्य नागरिक के रूप में मैं सभी समुदायों के साथ शांति और सद्भाव चाहता हूं। मैं अपने मुस्लिम भाई का सम्मान करता हूं। मैं अपने ईसाई भाई का सम्मान करता हूं। मैं अपने बौद्ध भाई का सम्मान करता हूं। मैं अपने यहूदी भाई का सम्मान करता हूं। मुझे उनमें से किसी से कोई दिक्कत नहीं है। उसी तरह मैं केरल, असम, ओडिशा, गुजरात और उत्तर प्रदेश (यूपी) के लोगों का सम्मान करता हूं। वे सभी महान लोग हैं। हम सभी की तरह उन सभी में भी अच्छे और बुरे गुण होते हैं। वे जो हैं उन्हें स्वीकार करें, उनसे प्यार करें, उनका सम्मान करें और उनके साथ काम करें। तभी हम सभी के लिए शांति और समृद्धि होगी।

आईएएनएस: हाल ही में राहुल गांधी द्वारा लंदन में भारतीय लोकतंत्र के बारे में बोलने और हस्तक्षेप के लिए दूसरे देशों के लोगों से मदद मांगने को लेकर विवाद हुआ था।

पित्रोदा: लोग तथ्यों को तोड़-मरोड़ कर पेश करते हैं। यहां तक कि आपका और मेरा यह इंटरव्यू भी कई तरह से तोड़ा-मरोड़ा जा सकता है। यह इस पर निर्भर करता है कि आप क्या देखना चाहते हैं। यदि आपका दिमाग विकृत है, तो आप विकृत एजेंडे देखेंगे, लेकिन यदि आप ईमानदार, निष्पक्ष, सरल और सच्चे हैं तो आप केवल सच ही बोलेंगे। राहुल गांधी मूल रूप से कहते थे और हमेशा कहते हैं, और मैं इसमें विश्वास करता हूं कि भारतीय लोकतंत्र एक व्यापक वैश्विक सार्वजनिक हित है।

यह दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है और अगर हमारा लोकतंत्र खराब या दूषित हुआ, तो दुनिया को इसकी कीमत चुकानी पड़ेगी। इसलिए, भारत में क्या हो रहा है उस पर ध्यान देना वैश्विक हित में है। इसका मतलब यह नहीं है कि आप किसी ऐसे व्यक्ति की तलाश कर रहे हैं जो आकर हमारी मदद करे।

इसका मतलब यह नहीं है कि आप भारतीयों या उसकी विरासत की आलोचना कर रहे हैं। आप भारत सरकार की आलोचना कर रहे हैं। भारत सरकार भारत नहीं है। भारत बहुत बड़ा है। कोई भी भारत की आलोचना नहीं कर सकता। भारत वही है जो भारत है। लेकिन लोग अपमानित होते हैं क्योंकि उनका आत्मसम्मान बहुत नाजुक होता है। इसलिए, आपको वह करना होगा जो आपको करना है और वे वह करेंगे जो उन्हें करना है।

आईएएनएस: लोग अब राहुल गांधी को बहुत गंभीरता से लेने लगे हैं। क्या आपने इसमें कोई भूमिका निभाई है?

पित्रोदा: नहीं, मैंने उनसे प्यार करने के अलावा कोई भूमिका नहीं निभाई है। मुझे उसकी परवाह है। मैं उन्‍हें पसंद करता हूँ। हो सकता है, मैं पक्षपाती हूं लेकिन मुझे उनमें केवल अच्छाइयां ही दिखती हैं। मुझे लगता है वह बुद्धिमान हैं। मुझे लगता है कि वह एक गंभीर पाठक हैं। वह एक विचारक हैं। वह एक अच्छा दिखने वाला युवक हैं। वह अपने शरीर को शेप में रखते हैं। और आप जानते हैं कि उनके दिल में व्यापक जनहित है। उन्हें भारत के भविष्य की चिंता है। उन्हें भारत के गरीबों और अल्पसंख्यकों की चिंता है।

इसलिए, वह सत्ता में बैठे लोगों के लिए खतरा हैं। वे उनकी छवि को नष्ट करने के लिए करोड़ों-करोड़ों रुपये खर्च करना चाहते हैं जो समझ में आता है। मैं ऐसा कुछ नहीं करूंगा और इसके लिए जनता के पैसे का इस्तेमाल नहीं करूंगा। यह बेईमानी है। लेकिन फिर अगर वे इसे उचित मानते हैं, तो मैं वास्तव में उनसे बहस करने वाला कोई नहीं हूं। मैं किसी को, यहां तक कि अपने दुश्मन को भी बदनाम करने के लिए सार्वजनिक धन का एक रुपया खर्च नहीं करूंगा क्योंकि यह नैतिक नहीं है। लेकिन उनकी नैतिकता मुझसे बहुत अलग है।

उन्होंने जो रणनीति अपनाई है वह राहुल गांधी और कांग्रेस को बदनाम करने की है। जब प्रधानमंत्री कहते हैं कि भारत में 70 वर्षों से यही किया जा रहा है - यह झूठ है। कोई इस तरह झूठ कैसे बोल सकता है? वह यह कहकर भारत के लोगों को बदनाम कर रही है कि पिछले 70 साल से हर कोई सो रहा था।' हमने पिछले 70 वर्षों में बहुत सारे काम किये हैं। निःसंदेह हम और अधिक कर सकते थे और निःसंदेह हमने गलतियाँ कीं। बेशक, हमने जो कुछ भी किया है उससे हम बहुत खुश नहीं हैं।

लेकिन फिर यह भी देखें कि हमने क्या अच्छा किया है। आपके मूल प्रश्न पर वापस लौटते हुए, मुझे खुशी है कि लोग राहुल गांधी को जानने लगे हैं। मुझे लगता है कि पदयात्रा (भारत जोड़ो यात्रा) से उन्हें बहुत मदद मिली और उन्हें करीब से जानने का मौका मिला। मुझे ख़ुशी है कि भारत के लोग आख़िरकार यह समझने लगे हैं कि सही व्यक्ति कौन है। राहुल के पास क्या डीएनए है और भारत के बड़े मुद्दे के प्रति उनकी प्रतिबद्धता क्या है?

आईएएनएस: आपने राजीव गांधी के साथ मिलकर काम किया है। आप राहुल गांधी के भी करीबी माने जाते हैं। बेटा अपने पिता से कितना अलग है?

पित्रोदा: मुझे लगता है कि मूल डीएनए बरकरार है। नेहरू से लेकर इंदिरा गांधी तक; राजीव गांधी से राहुल गांधी तक; या जो भी उनकी अगली पीढ़ी होगी। इस परिवार ने भारत के लिए बहुत बलिदान दिया है। निस्संदेह, वे विशेषाधिकार प्राप्त हैं। आप इसे उनसे छीन नहीं सकते. आप जानते हैं, उनकी शिक्षा की पृष्ठभूमि मोतीलाल नेहरू के समय से है। वह एक महान वकील थे। वह अमीर थे। इलाहाबाद में उनके आलीशान घर थे।

आप इसे उनसे छीन नहीं सकते. उन्होंने देश के लिए काम करते हुए अपने परिवार के दो प्रमुख सदस्यों को भी बहुत बुरी तरह खो दिया है। उनका बलिदान अकल्पनीय है। व्यक्ति को उनके बलिदान के लिए परिवार का सम्मान करना चाहिए। तो, राहुल गांधी की पृष्ठभूमि और डीएनए बहुत अच्छा है। हालाँकि, यह पृष्ठभूमि अपने साथ बोझ भी लाती है जैसे आप हम सभी की तरह वह सामान्य जीवन नहीं जीते हैं।

राहुल गांधी सिर्फ सड़क पर निकलकर जो चाहें वह नहीं कर सकते हैं। यहां तक कि बचपन में भी वह जो चाहते थे वह नहीं कर पाते थे। वह महान डीएनएस वाले एक महान परिवार से आते हैं, वह ईमानदारी, सच्चाई, विश्वास, नैतिकता, ईमानदारी, खुलेपन, गरीबों, अल्पसंख्यकों के लिए चिंता और वैश्विक भलाई के लिए चिंता जैसे मूल्य लाते हैं। यह ऐसी चीज़ है जिसके बारे में वह बात नहीं करते। राजीव गांधी युग राहुल गांधी युग से भिन्न था।

राजीव गांधी युग में निजीकरण या प्रौद्योगिकी नहीं थी। राहुल गांधी का युग अलग है जहां भारत की जनसंख्या 1.5 अरब पर पहुंच गई है; एक ऐसा देश जहां निजीकरण ने जड़ें जमा ली हैं; एक ऐसा देश जो 1991 के उदारीकरण के बाद बहुत तेजी से विकास कर रहा है। दोनों ने अलग-अलग कानों का ऑपरेशन किया। हालाँकि, राजीव गांधी युग का समग्र एजेंडा अभी भी अधूरा है।

आईएएनएस: आप बार-बार दोहराते रहते हैं कि चंद्रयान-3 सफल मिशन के बाद भी राजीव गांधी का एजेंडा अधूरा है?

पित्रोदा: मुझे चंद्रयान-3 की सफलता पर बहुत गर्व है। लेकिन हमें अभी भी 40 करोड़ लोगों को गरीबी से बाहर निकालना है; जाति मिटाओ; और हमारे अल्पसंख्यकों का सम्मान करना सीखें। हमने अभी तक ये सब चीजें हासिल नहीं की हैं। जब हम अपनी महिलाओं को सशक्त बनाने, उन्हें सम्मान, सुरक्षा देने में सक्षम हो गए, तो मैं कह सकता हूं कि राजीव का सपना और काम पूरा हो गया है।

आईएनएएस: ऐसी अफवाहें हैं कि पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा की सलाहकार स्टेफ़नी कटर को कांग्रेस द्वारा, विशेष रूप से आप द्वारा, राहुल गांधी के मीडिया प्रबंधन के लिए शामिल किया जा रहा है।

पित्रोदा: ये अफवाहें पूरी तरह से फर्जी और झूठी हैं। यह सरासर झूठ है।

आईएएनएस: राहुल गांधी बहुत बदल गए हैं. वह परिपक्वता दिखा रहे हैं. उनका दृष्टिकोण, भाषण और शारीरिक भाषा पूरी तरह से बदल गई है। यह कैसे हुआ?

पित्रोदा: भारत जोड़ो यात्रा, उनकी अंतर्राष्ट्रीय बातचीत और विभिन्न लोगों से बातचीत ने उन्हें बदल दिया है। ये सब उनकी अपनी रचना है। ऐसा नहीं है कि ओबामा के लिए जनसंपर्क करने वाली किसी महिला ने राहुल गांधी को कुछ सिखाया हो। भारतीय यही करते हैं। वे (राहुल के विरोधी) झूठ बोलते हैं। और मीडिया ऐसे झूठ को बढ़ावा देता है।

आईएएनएस: 2019 में कांग्रेस ने केवल 52 सीटें जीतीं। थिंक टैंक और सर्वेक्षणकर्ताओं का कहना है कि 2024 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस की किस्मत में मामूली सुधार ही होगा। आपकी टिप्पणियां?

पित्रोदा: इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि थिंक टैंक या लोग क्या कहते हैं. केवल लोगों के वोट मायने रखते हैं। यदि चुनाव निष्पक्ष होते हैं - जो एक बड़ी 'अगर' है तो मुझे अपनी शंकाएँ और चिंताएँ हैं; हालाँकि, मैं कुछ भी साबित नहीं कर सकता। यदि चुनाव निष्पक्ष होते हैं और यदि 60 प्रतिशत वोट कई उम्मीदवारों में विभाजित नहीं होते हैं, तो मुझे लगता है कि आप अलग-अलग परिणाम देखेंगे। अगर 60 फीसदी वोट कई पार्टियों और चुनावों में बंट जाएं तो नतीजे अलग होंगे।

आईएएनएस: क्या आप संकेत देते हैं कि हम वापस कागजी मतपत्र की ओर लौट रहे हैं?

पित्रोदा: नहीं, मेरा वो मतलब नहीं था। हमें ईवीएम में एक प्रिंटर की आवश्यकता है जो कागज को पांच साल तक पढ़ने योग्य रखेगा और रसीद को एक बॉक्स में डाल दिया जाएगा और वोट के रूप में गिना जाएगा। यह कागजी मतपत्रों से अलग है और मतपत्र अभी भी ईवीएम मशीन में होगा और कागजी रसीद का सत्यापन किया जाता है।

आईएएनएस: लेकिन कांग्रेस और अन्य विपक्षी दल 2023 में उदाहरण के लिए कर्नाटक में राज्य चुनाव जीत रहे हैं।

पित्रोदा: इन विचारों को शामिल करने में क्या दिक्कत है ताकि चीजें पारदर्शी और सच्ची हों? दुनिया भर के लोग समझेंगे कि भारतीय चुनाव पारदर्शी और निष्पक्ष होते हैं और इसके लिए हमें ऐसे तरीके अपनाने होंगे।

आईएएनएस: आप और आपका भाई गुजरात के बोर्डिंग स्कूल शारदा विद्या मंदिर पढ़े थे। कृपया हमें उस अनुभव के बारे में बताएं?

पित्रोदा: मुझे और मेरे बड़े भाई को गुजरात के शारदा विद्या मंदिर स्कूल में भेजा गया जो गांधीवादी विचारधारा पर काम करता है। मेरे पिता ने हमें इस स्कूल में भेजा जो ओडिशा में हमारे घर से लगभग 1,000 किमी दूर था। हम बहुत छोटे थे। हालाँकि, स्कूली शिक्षा मेरे जीवन का महत्वपूर्ण मोड़ थी क्योंकि मैंने महात्मा गांधी को पाया और उनके आदर्श इस दुनिया को आगे ले जाएंगे। हम कई स्थानों के छात्रों के साथ बातचीत कर सकते थे, स्कूल के छात्रावास में अनुशासित जीवन जीते थे और समय प्रबंधन, धर्मनिरपेक्षता, दूसरों की देखभाल के बारे में सीखते थे और जीवन में जो कुछ भी मेरे पास था वह उस स्कूल की शिक्षा से प्राप्त हुआ था।

मेरे पिता पढ़े-लिखे व्यक्ति नहीं थे और फिर भी उन्होंने हमें उस स्कूल में सिर्फ इसलिए भेजा क्योंकि वह चाहते थे कि हम गांधीवादी संस्कृति और मूल्यों को अपनाएं। मेरे पिता हमारे देश को आजादी मिलने पर बहुत उत्साहित थे और उन्हें इस बात की बहुत खुशी थी कि हमें विदेशियों के सामने झुकना नहीं पड़ेगा। हम अपने माता-पिता से छह महीने में केवल एक बार मिल पाते थे।

(आईएएनएस)

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   28 Aug 2023 6:12 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story