लोकसभा चुनाव 2024: आम चुनाव के लिए कांग्रेस का मेगाप्लान! इस कमेटी के जरिए बीजेपी को मात देनी की है पूरी तैयारी, जानें

आम चुनाव के लिए कांग्रेस का मेगाप्लान! इस कमेटी के जरिए बीजेपी को मात देनी की है पूरी तैयारी, जानें
  • लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस की तैयारी शुरू
  • पार्टी ने राष्ट्रीय गठबंधन समिति का किया गठन

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी को केंद्र की सत्ता से उखाड़ फेंकने के लिए तैयार हुआ इंडिया गठबंधन सीट शेयरिंग को लेकर एक्टिव नजर आ रही है। हाल ही में अलांयस की प्रमुख पार्टी कांग्रेस ने सीट बंटवारों को लेकर पांच सदस्यीय राष्ट्रीय गठबंधन समिति का गठन किया है। यह समिति सीट बंटवारे से पहले अलग-अलग राज्यों में पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के साथ बैठक करेगी और सीट शेयरिंग के फॉर्मूले पर चर्चा करने वाली है।

इसके बाद राष्ट्रीय गठबंधन कमेटी 28 दिसंबर को होने वाली नागपुर रैली के बाद प्रदेश इकाइयों से फीडबैक लेगी। इतना ही नहीं प्रदेश के वरिष्ठ नेताओं के साथ चर्चा के बाद कमेटी जनवरी के पहले हफ्ते में सहयोगी दलों के साथ सीट बंटवारे पर फाइनल बात कर सकती है।

गहलोत-बघेल समिति में शामिल

बीते मंगलवार यानी 19 दिसंबर को कांग्रेस ने आगामी लोकसभा चुनाव के लिए इस 5 सदस्यीय समिति का गठन किया था। जिसकी अध्यक्षता पार्टी ने मोहन प्रकाश को सौंपा है। समिति में दो पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और भूपेश बघेल भी शामिल हैं। इन दो वरिष्ठ नेताओं के अलावा पूर्व केंद्रीय मंत्री सलमान खुर्शीद और मुकुल वासनिक को भी समिति का हिस्सा बनाया गया है। इस समिति का उद्देश्य 2024 के संसदीय चुनाव के लिए सीट शेयरिंग को लेकर गठबंधन में शामिल सहयोगी दलों के साथ बातचीत कर समन्वय बनाना है।

समिति का नेतृत्व करेंगे चिदंबरम

इस कमेटी का नेतृत्व पी चिदंबरम करेंगे। छत्तीसगढ़ के पूर्व उप मुख्यमंत्री टीएस सिंह देव को समिति का संयोजक बनाया गया है। जबकि इस कमेटी में प्रियंका गांधी, सिद्धारमैया और शशि थरूर जैसे नेताओं को भी शामिल किया गया है।

समिति बनाने से कांग्रेस को मिलेग फायदा?

हाल ही में मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ समेत पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव हुए जिसमें कांग्रेस पार्टी को तेलंगाना छोड़ चारों राज्यों में जोरदार झटका लगा था। इसी हार को देखते हुए कांग्रेस लोकसभा चुनाव की तैयारी अभी से शुरू कर दी है ताकि आम चुनाव में पार्टी बेहतर कर सके। ऐसी जानकारी निकलकर सामने आ रही है कि कांग्रेस ने उत्तर प्रदेश, ओडिशा और पश्चिम बंगाल में पार्टी नेताओं के साथ बैठक भी कर ली है। हालांकि अब देखना दिलचस्प होगा कि कांग्रेस की ये समिति चुनाव में कितना फायदा पहुंचाती है।

Created On :   23 Dec 2023 12:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story