बराक ओबामा के बयान पर रक्षा मंत्री राजनाथ ने किया पटलवार, दिलाई मुस्लिम देशों पर किए गए हमले की याद

बराक ओबामा के बयान पर रक्षा मंत्री राजनाथ ने किया पटलवार, दिलाई मुस्लिम देशों पर किए गए हमले की याद

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पीएम नरेंद्र मोदी के अमेरिका दौरे के बीच पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने भारतीय मुसलमानों के अधिकारों को लेकर बयान दिया था। उनकी टिप्पणी पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने पलटवार करते हुए सोमवार (26 जून) को कहा "ओबामा जी को ये नहीं भूलना चाहिए कि भारत ही एकमात्र ऐसा देश है जो विश्व में रहने वाले सभी लोगों को भी परिवार का सदस्य मानता है. उनको अपने बारे में भी सोचना चाहिए कि उन्होंने कितने मुस्लिम देशों पर हमला किया है।"

दरअसल, बराक ओबामा ने गुरूवार (22 जून) को सीएनएन न्यूज चैनल कि दिए साक्षात्कार में कहा था कि "अगर भारत जातीय अल्पसंख्यकों के अधिकारों की रक्षा नहीं करता तो इस बात की प्रबल आशंका है कि एक समय आएगा जब देश बिखरने लगेगा। राष्ट्रपति जो बाइडेन को पीएम मोदी के सामने ये मुद्दा उठाना चाहिए।" पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा की टिप्पणी ऐसे समय पर सामने आई थी जब पीएम मोदी अमेरिका दौरे पर थे। पीएम मोदी की यह पहली अमेरिकी राजकीय यात्रा थी। पीएम अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के खास निमंत्रण पर अमेरिका गए हुए थे।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह जम्मू-कश्मीर के एक कार्यक्रम में शामिल हुए थे जहां उन्होंने कहा "अब मुस्लिम देश भी मानते हैं कि आतंकवाद अस्वीकार्य है। भारत और अमेरिका ने संयुक्त बयान में स्पष्ट रूप से कहा है कि संयुक्त राष्ट्र-सूचीबद्ध आतंकवादी संगठनों के खिलाफ ठोस कार्रवाई होनी चाहिए, जिसमें लश्कर-ए-तैयबा, जैश-ए-मोहम्मद और हिजबुल मुजाहिदीन शामिल हैं।"

पाकिस्तान को भी घेरा

राजनाथ सिंह यहीं नहीं रूके उन्होंने पाकिस्तान का जिक्र करते हुए कहा कि "इस संयुक्त बयान में ये भी कहा गया है कि पाकिस्तान को अपने क्षेत्र में होने वाली हर आतंकवादी कार्रवाई को रोकना चाहिए और अपनी जमीन का इस्तेमाल आतंकवाद के लिए नहीं करने देना चाहिए। साथ ही 26/11 और पठानकोट हमले के दोषियों के खिलाफ कठोर कार्रवाई करनी चाहिए।"

केंद्रीय मंत्री ने भी बयान की आलोचना

बराक ओबामा का बयान सामने आने के बाद कई केंद्रीय मंत्रियों और बीजेपी नेताओं ने आलोचना की है। केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण ने रविवार को कहा था कि ओबामा का बयान आश्चर्यजनक है क्योंकि जब वह शासन में थे तब छह मुस्लिम बहुल देशों को अमेरिकी बमबारी का सामना करना पड़ा था। केंद्रीय मंत्री ने आगे सवाल उठाते हुए कहा कि क्या उनके कार्यकाल में सीरिया, यमन, सऊदी, इराक और अन्य मुस्लिम देशों में बमबारी नहीं हुई।

Created On :   26 Jun 2023 12:11 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story