आज लोकसभा में दिल्ली अध्यादेश पर हो सकती है,चर्चा और वोटिंग, बीजेपी ने जारी किया व्हिप

आज लोकसभा में दिल्ली अध्यादेश पर हो सकती है,चर्चा और वोटिंग, बीजेपी ने जारी किया व्हिप
  • दिल्ली अध्यादेश पर चर्चा और वोटिंग
  • लोकसभा में विरोध, चर्चा और वोटिंग
  • दिल्ली अध्यादेश का स्थान लेगा कानून

डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली। आज लोकसभा में दिल्ली अध्यादेश पर चर्चा हो सकती है, चर्चा के बाद हो सकता है वोटिंग की नौबत आए। इसे भांपते हुए बीजेपी ने अपने सभी लोकसभा सांसदों को व्हिप जारी किया है। और सभी सांसदों को दिनभर सदन में मौजूद रहने को कहा है। इससे पहले आपको बता दें केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह की ओर से गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने दिल्ली सेवा अध्यादेश को बदलने के लिए विधेयक को सदन में पेश किया। इस दौरान विपक्षी सांसदों ने विधेयक का विरोध किया। भारी शोरगुल के बीच गृह मंत्री शाह ने संसद का अधिकार बताए हुए विरोध को राजनीति से प्रेरित बताया। हंगामे के चलते मंगलवार को विधेयक पर चर्चा नहीं हो सकी। आज निम्न सदन में इस पर चर्चा होगी।

विपक्षी गठबंधन इंडिया के सभी सांसदों ने मिलकर दिल्ली विधेयक का विरोध जताया, किसी ने इसे डॉ भीमराव अंबेडकर का अपमान बताया, तो किसी ने इसे लोकतंत्र की हत्या कहा। लोकसभा स्पीकर ने हंगामा कर रहे सांसदों को फटकार लगाई।

लोकसभा में विपक्ष के नेता अधीर चौधरी ने बिल पेश करने पर चर्चा करते हुए कहा केंद्र इस कदम के माध्यम से लोकतंत्र को कमजोर करना चाहता है। विपक्ष की ओर से टीएमसी, कांग्रेस और आप नेताओं ने जमकर विरोध जताया। विपक्षी सांसदों ने दिल्ली सेवा विधेयक पर केंद्र सरकार पर लोगों को गुमराह करने का आरोप लगाया। संविधान के तहत दिल्ली सरकार की विधायी शक्ति का पूरी तरह से हनन है।

दिल्ली सेवा अध्यादेश बनेगा कानून

आपको बता दें इस विधेयक के पास होने के बाद बनने वाला कानून दिल्ली सेवा अध्यादेश की जगह लेगा, इसके तहत राष्ट्रीय राजधानी में वरिष्ठ नौकरशाहों की नियुक्ति और ट्रांसफर के लिए प्राधिकरण बनाने का प्रावधान है।

Created On :   2 Aug 2023 4:17 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story