लोकसभा चुनाव 2024: वॉट्स्ऐप पर अब नहीं दिखेंगे 'विकसित भारत' वाले मैसेज, चुनाव आयोग ने लगाई रोक

वॉट्स्ऐप पर अब नहीं दिखेंगे विकसित भारत वाले मैसेज, चुनाव आयोग ने लगाई रोक
  • 'विकसित भारत' वाले मैसेज पर लगी रोक
  • लोकसभा चुनाव के बीच चुनाव आयोग का बड़ा फैसला
  • पीडीएफ फाइल के रुप में भेजा जा रहा था मैसेज

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अगर आप वॉट्सऐप इस्तेमाल करते हैं तो आपके पास भी शायद 'पीएम मोदी का पत्र' नाम से एक मैसेज तो आया होगा। नहीं तो आपने इस तरह के मैसेज के बारे में सूना होगा। जिसमें लिखा होता है कि यह पत्र पीएम मोदी की अगुवाई वाली भारत सरकार के विकसित भारत संपर्क केंद्र द्वारा भेजा गया है। बता दें कि, इस मैसेज के जरिए लोगो को केंद्र सरकार की उपलब्धियों के बारे में बताया जा रहा है। लेकिन चुनाव आयोग को शिकायत मिलने के बाद चुनाव आयोग ने अब इस मैसेज पर रोक लगा दी है।

चुनाव आयोग की फटकार

वॉट्सऐप पर आने वाले इस मैसेज में केंद्र सरकार की उपलब्धियों को बताया गया है। जिसको लेकर चुनाव आयोग में शिकायत दर्ज कराया गया है। दर्ज शिकायत में कहा गया है कि आचार संहिता लगने के बाद भी सरकार की ओर से प्रचार किया जा रहा है। उसके बाद चुनाव आयोग ने 'इलेक्ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय' को यह निर्देश दिया है कि वह ऐसे मैसेजेस पर रोक लगाए। इस संदेश पर कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस ने आपत्ति जताई थी और आयोग से कार्रवाई करने की मांग की थी।

फैसला क्यों?

आयोग का कहना है कि यह कदम चुनाव में समान अवसर सुनिश्चित करने के लिए उठाया गया है। यह कदम चुनाव आयोग की ओर से उठाए जा रहे जरूरी कदमों का हिस्सा है। इसके साथ ही चुनाव आयोग मंत्रालय से इस मामले पर अनुपालन रिपोर्ट भी मांगी है।

मंत्रालय ने क्या कहा?

चुनाव आयोग के फटकार के बाद 'इलेक्ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय' की भी प्रतिक्रिया सामने आई। मंत्रालय ने कहा कि यह सारे मैसेज हमने आचार संहिता लगने से पहले भेजे थे। सिस्टम और नेटवर्क में समस्याओं के कारण यह मैसेजेस देर से डिलीवर हुए।

कैसा है पीएम मोदी का पत्र?

पीएम मोदी का यह पत्र एक पीडीएफ फाइल के रुप में भेजा जा रहा है। यह पत्र दो पन्नों का है। एक पन्ने पर हिंदी तो एक पन्ने पर अंग्रेजी भाषा में पीएम का संदेश लिखा है। सदेश में सबसे ऊपर प्रधान मंत्री लिखा हुआ है। नई दिल्ली फाल्गुन 25. शक संवत् 1945, 15 मार्च, 2024 उसके बाद नीचे की तरफ पीएम का संदेश लिखा हुआ है।

मेरे परिवारजनों, और संदेश.............

Created On :   21 March 2024 11:27 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story