ज्ञानवापी में जांच के दौरान सर्वे टीम को मिल रहे हैं कई चौंकाने वाले निशान, कमल और त्रिशुल के निशान मिलने के बाद इन उपकरणों से होगी जांच

ज्ञानवापी में जांच के दौरान सर्वे टीम को मिल रहे हैं कई चौंकाने वाले निशान, कमल और त्रिशुल के निशान मिलने के बाद इन उपकरणों से होगी जांच
ज्ञानवापी में जांच जारी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में ज्ञानवापी परिसर और तहखाने में सर्वेक्षण जारी है। एएसआई की टीम ने लगातार दूसरे दिन भी मस्जिद और तहखाने की जांच की। इस बीच हिंदू पक्ष ने दावा किया है कि तहखाने में हिंदू धर्म और मंदिर से जुड़े हुए कई साक्ष्य मिले हैं। अभी तक तहखाने की जांच में टेंपल आर्किटेक्ट सामने आए हैं। इस बात की जानकारी हिंदू पक्ष के वकील अनुपम द्विवेदी ने दी।

जांच में हिंदू धर्म से जुड़े कई साक्ष्य मिले

नमाज के चलते आज दोपहर 12:30 बजे एएसआई की टीम ने सर्वे को रोक दिया। लंच के बाद 2:30 एक बार फिर टीम ने सर्वे को शुरू कर दिया। जानकारी के मुताबिक, सर्वे के दौरान दूसरे तहखानों की भी जांच होगी। साथ ही, सभागार के अंदर भी बारीकी से सर्वे होगा।

अधिवक्ता अनुपम द्विवेदी ने बताया कि एएसआई की टीम को तहखानों की जांच के दौरान हिंदू मंदिर के निशान मिले हैं। एएसआई ने ज्ञानवापी के दक्षिणी तहखाने में जांच की है। तहखाने के अंदर जीएनएसएस मशीन के जरिए थ्री डी इमेज तैयार की गई है। जांच टीम ने ज्ञानवापी के मुख्य हॉल का भी जायजा लिया गया है। वहां खंभों और दीवारों पर कमल फूल, त्रिशूल, पत्ती व मूर्तियों के चिह्न मिले हैं। बता दें कि, टीम ने पूरे हॉल की मैपिंग करवाई है।

जांच जारी

गौरतलब है कि शनिवार को 53 लोगों की टीम ज्ञानवापी में सर्वे के लिए पहुंची। यह आंकड़ा कल के लोगों की संख्या के मुकाबले में 10 अधिक हैं। इसके अलावा जांच में हिंदू और मुस्लिम पक्ष के करीब 20 लोग शामिल हैं। ज्ञानवापी में जांच के लिए आज एएसआई टीम अपने साथ मैनुअल हाईड्रॉलिक सीढ़ी, मैट, स्कैनर, प्रिंटिंग मशीन सहित अन्य उपकरण और खाने पीने जैसी चीजों को अपने साथ अंदर ले गए। कल जुमे की नमाज के चलते सर्वे के काम को रोक दिया गया था। हालांकि, आज भी नमाज के चलते सर्वे को रोकना पड़ा।

Created On :   5 Aug 2023 12:04 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story