लोकसभा चुनाव 2024: पांचवे चरण से पहले निर्वाचन आयोग का सख्त एक्शन, 8889 रुपये की रिकॉर्ड जब्ती की, 45 फीसदी ड्रग्स और नशीले पदार्थों शामिल

पांचवे चरण से पहले निर्वाचन आयोग का सख्त एक्शन, 8889 रुपये की रिकॉर्ड जब्ती की, 45 फीसदी ड्रग्स और नशीले पदार्थों शामिल
  • चुनाव के बीच ईसी का बड़ा एक्शन
  • 8889 करोड़ रुपये की रिकॉर्ड जब्ती की
  • 45 फीसदी मादक पदार्थ शामिल

डिजिटल डेस्क, नईदिल्ली। सात चरणों में होने वाले लोकसभा चुनाव का पांचवां चरण 20 जून को है। इस बीच चुनाव आयोग ने वोटरों को लुभाने के लिए होने वाले धनबल पर लगाम लगाने के लिए सख्त एक्शन लेते हुए ऐतिहासिक जब्ती की। चुनाव के दौरान आयोग ने कुल 8889 करोड़ रुपये चीजें जब्त कीं, जो कि रिकॉर्ड है। चुनाव आयोग के मुत्बाकि जब्त की गई चीजों में 45 फीसदी ड्रग्स और नशीली दवाएं हैं।

चुनाव तक 9 हजार के पार होगा आंकड़ा

चुनाव आयोग का कहना है कि चुनाव के समय तक जब्ती का आंकड़ा 9 हजार करोड़ रुपये को पार कर जाएगा। लोकसभा चुनाव के दौरान आयोग वोटरों को प्रलोभन देने वालों पर कड़ी कार्रवाई कर रहा है। अब तक आयोग ने अवैध धन, नशीले पदार्थ, फ्री बीज और बेशकीमती धातुओं को मिलाकर कुल 8889 करोड़ रुपये की जब्ती की है, जिसमें 45 फीसदी जब्ती नशीली दवाओं की मात्रा शामिल है। यह आंकड़ा 2019 के लोकसभा चुनाव के दौरान हुई जब्ती से बहुत ज्यादा है।

आयोग का कहना है कि स्थानीय लोग, आयकर, आयकर खुफिया निगरानी विभाग, कस्टम, आबकारी, लोकल पुलिस, पैरामिलेट्री फोर्स के अधिकारियों के साथ तालमेल बिठाकर आगे भी ऐसी ही कार्रवाई सख्ती के साथ होती रहेंगी। आयोग ने बताया कि पिछले महीने चुनाव की घोषणा के समय मुख्य चुनाव आयुक्त ने धनबल को सबसे बड़ी चुनौती माना था। आयोग ने अब तक चुनाव प्रचार के दौरान नेताओं की सहायता करने वाले 106 सरकारी अधिकारियों पर एक्शन लिया है।

बता दें कि इससे पहले चुनाव आयोग ने बताया था कि 1 मार्च से लेकर 15 अप्रैल तक कुल 4650 करोड़ रुपये की जब्ती की थी। इसमें से सबसे ज्यादा असम में 141 करोड़ रुपये की नगदी, शराब, मादक पदार्थो सहित अन्य कीमती वस्तुएं बरामद हुई हैं।

Created On :   18 May 2024 3:59 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story