राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023: रिजल्ट से पहले ही कांग्रेस-बीजेपी में खलबली, निर्दलीय-बागी प्रत्याशियों से संपर्क साधने में लगी पार्टियां, जानिए क्या है वजह?

रिजल्ट से पहले ही कांग्रेस-बीजेपी में खलबली, निर्दलीय-बागी प्रत्याशियों से संपर्क साधने में लगी पार्टियां, जानिए क्या है वजह?
  • नतीजे से पहले कांग्रेस-बीजेपी में खलबली
  • 3 दिसंबर को आएंगे रिजल्ट

डिजिटल डेस्क, जयपुर। राजस्थान की सियासत तेज होती हुई दिखाई दे रही है। प्रदेश के 200 विधानसभा सीटों में से 199 पर 25 नवंबर को मतदान हुआ जिसके नतीजे 3 दिसंबर को घोषित किए जाएंगे। काउंटिंग से पहले कांग्रेस और बीजेपी के अपने-अपने दावे हैं। बीजेपी जहां सत्ता में आने का दम भर रही है तो वहीं कांग्रेस का कहना है कि पार्टी फिर से प्रदेश में सरकार बनाने जा रही है। दोनों पार्टियों में से किसका दावा सही साबित होता है, यह नतीजा आने के बाद ही पता चलेगा।

इन दावों के बीच राजस्थान को लेकर एग्जिट पोल जारी किए गए हैं। जिसने यहां के मुकाबले और दिलचस्प बना दिया है। बीते दिन राजस्थान को लेकर जारी किए गए एग्जिट पोल में ज्यादा से ज्यादा आंकड़े ऐसे आए हैं जो हैरान करने वाले हैं। एग्जिट पोल के मुताबिक, राजस्थान में इस बार हंग असेंबली की संभावना है। ऐसे में निर्दलीय और बागी उम्मीदवारों पर नजर बनी हुई है। इन सभी प्रत्याशियों की पूछ कांग्रेस-बीजेपी में बढ़ गई है ताकि हंग असेंबली होने पर इन्हें मिलाकर सरकार बनाई जा सके।

हंग असेंबली की संभावना

राजस्थान को लेकर अभी तक कुल 10 एग्जिट पोल सामने आए हैं। इसमें से 6 में बीजेपी को स्पष्ट बहुमत मिलने की बात कही गई है, जबकि तीन एग्जिट पोल में कांग्रेस की फिर से सत्ता में वापसी का दावा किया गया है। वहीं, एक एग्जिट पोल में बीजेपी और कांग्रेस दोनों के बीच कड़ा मुकाबला दिखाया गया है। जिस तरह का कड़ा और नजदीकी मुकाबला दोनों के बीच है, उससे हंग असेंबली से इंकार बिल्कुल नहीं किया जा सकता है। ऐसी स्थिति में निर्दलीय उम्मीदवार जिसके साथ जाएंगे, उस पार्टी की सरकार राजस्थान में बनेगी।

निर्दलीय और बागी उम्मीदवार बनेंगे सहारा?

अगर इस नतीजे में बीजेपी-कांग्रेस किसी भी पार्टी को बहुमत नहीं मिलता है तो ऐसी स्थिति में बागी और निर्दलीय ही बेड़ा पार करेंगे। पोल के मुताबिक, बीजेपी से बागी हुए करीब 32 प्रत्याशी और कांग्रेस से बागी हुए 22 उम्मीदवार निर्दलीय ही खड़े हुए थे। कहा जा रहा है कि अगर इनमें से आधे भी जीतते हैं और ये जीते हुए प्रत्याशी जिसके साथ जाएंगे वह सरकार बनाने में कामयाब हो जाएगा।

छोटी पार्टियां बिगाड़ेगी कांग्रेस-बीजेपी का खेल

ऐसे कई एग्जिट पोल में देखा गया है कि छोटे दलों को अच्छे खासे सीट मिल रहा है। पोल के मुताबिक, राजस्थान में बीएसपी को 1-2 सीटें मिल सकती हैं। इसके अलावा कुछ और छोटी-छोटी पार्टियां मिलकर 8-16 सीट पर जीत हासिल कर सकती हैं। यही नहीं, कुछ निर्दलीय प्रत्याशी भी जीत कर विधानसभा पहुंच सकते हैं।

Created On :   2 Dec 2023 5:56 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story