कोरोमंडल कारखाना: तमिलनाडु में अमोनिया गैस रिसाव के बाद कारखाने को अस्थायी रूप से किया गया बंद, 14 लोग अस्पताल में भर्ती

तमिलनाडु में अमोनिया गैस रिसाव के बाद कारखाने को अस्थायी रूप से किया गया बंद, 14 लोग अस्पताल में भर्ती
  • तमिलनाडु के पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन मंत्री
  • कोरोमंडल कारखाने को अस्थायी रूप से बंद करने का आदेश
  • मंत्री शिवा वी मय्यनाथन ने दिया बयान

डिजिटल डेस्क चेन्नई। तमिलनाडु के पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन मंत्री शिवा वी मय्यनाथन ने बुधवार को कहा कि राज्य सरकार ने अगली सूचना तक कोरोमंडल कारखाने को अस्थायी रूप से बंद करने का आदेश दिया है।

आदेश अमोनिया गैस रिसाव के मद्देनजर आया है, जिसके चलते 14 मजदूरों को अस्पताल में भर्ती कराया गया था। यह घटना एन्नोर में पेरियाकुप्पम के पास औद्योगिक इकाई में पानी के नीचे आपूर्ति पाइपलाइन से अमोनिया गैस के रिसाव के बाद हुई थी। मंगलवार रात की घटना से आवासीय इलाके में हंगामा मच गया। चिन्ना कुप्पम, एर्नावुर और नेट्टुकुप्पम इलाकों में सैकड़ों लोग घरों से बाहर निकल आए और सांस लेने में कठिनाई, आंखों और चेहरे में जलन की शिकायत की।

अधिकारी मौके पर पहुंचे और लोगों को बाहर निकाला। जो लोग बीमार हो गए थे, उन्हें सरकारी स्टेनली अस्पताल में भर्ती कराया गया था और दो को एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया था। मंगलवार की देर रात प्री-कूलिंग प्रक्रिया के दौरान, कोरोमंडल इकाई को पाइपलाइन में दबाव में गिरावट का सामना करना पड़ा और किनारे से लगभग दो फीट की दूरी पर पाइपलाइन से गैस के बुलबुले निकलते देखे गए। स्थानीय लोगों को रात 11 बजे तेज गंध की शिकायत होने लगी, जिस क्षेत्र से पाइपलाइन गुजर रही थी।

सूत्रों ने बताया कि पेरियाकुप्पम मछली पकड़ने वाली बस्ती के कई परिवारों ने 10 किमी के दायरे में मंदिरों, सामुदायिक हॉलों और सार्वजनिक स्कूलों को खाली करना शुरू कर दिया। तमिलनाडु प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (टीएनपीसीबी) के अधिकारियों के सुबह 3.30 बजे के निरीक्षण से पता चला कि हवा में अमोनिया का स्तर 3 पीपीएम था, जो 24 घंटे के औसत पर 400 माइक्रोग्राम/एम3 के मुकाबले 2090 माइक्रोग्राम/एम3 के बराबर है।

आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   27 Dec 2023 12:32 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story