वित्तमंत्री ने बैंकों से कृषि क्षेत्र में छोटे किसानों के बीच ऋण बढ़ाने को कहा

वित्तमंत्री ने बैंकों से कृषि क्षेत्र में छोटे किसानों के बीच ऋण बढ़ाने को कहा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार को सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों को कृषि क्षेत्र में प्राथमिकता वाले क्षेत्र के ऋण की पहुंच बढ़ाने का निर्देश दिया, खासकर छोटे और सीमांत किसानों और सूक्ष्म उद्यमों के लिए।

2022-23 के लिए विभिन्न वित्तीय स्वास्थ्य मापदंडों पर सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के प्रदर्शन की समीक्षा के लिए एक बैठक की अध्यक्षता करते हुए, मुख्य रूप से सकारात्मक मैक्रो रुझान, बेहतर व्यावसायिक भावनाओं, 'ट्विन बैलेंस शीट लाभ' और राज्य के स्वामित्व वाले बैंकों के समग्र प्रदर्शन पर ध्यान केंद्रित किया गया।

सीतारमण ने जोखिम प्रबंधन और व्यापार आधार के विविधीकरण पर ध्यान केंद्रित करके बैंकों द्वारा नियामक ढांचे के पालन पर जोर दिया।

बैठक में यह नोट किया गया कि हाल के वैश्विक बैंकिंग क्षेत्र के विकास से उत्पन्न प्रतिकूल परिस्थितियों के बावजूद व्यावसायिक परिदृश्य में उत्तरोत्तर सुधार हो रहा है।

सीतारमण ने बैंकों से पीएमस्वनिधि योजना के तहत रेहड़ी-पटरी वालों को ऋण देने के लक्ष्य को पूरा करने को कहा।

उन्होंने कहा कि पीएमस्वनिधि के तहत प्राप्त वितरण की गति को कायम रखा जाना चाहिए।

वित्तमंत्री ने उनसे यह देखने को कहा कि नियामक के मौजूदा दिशानिर्देशों के अनुसार गैर-निष्पादित संपत्तियों (एनपीए) की निष्पक्ष और पारदर्शी पहचान हो।

उन्होंने यह भी कहा कि बैंकों को समय-समय पर आंतरिक रूप से एनपीए की समीक्षा करनी चाहिए, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि तनावग्रस्त संपत्तियों की उचित पहचान और रिपोर्टिंग हो।

सीतारमण ने बैंक प्रमुखों से कहा, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों (आरआरबी) के प्रायोजक बैंकों को आरआरबी का समयबद्ध तकनीकी उन्नयन सुनिश्चित करना चाहिए और उन्हें अधिक कुशल और प्रभावी बनाने के लिए उनके कामकाज की लगातार निगरानी करनी चाहिए, जिससे ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को काफी फायदा होगा।

उन्होंने उनसे मजबूत जोखिम प्रबंधन प्रथाओं के साथ संबंधित व्यवसाय मॉडल जोखिम को संबोधित करने और कुशल और इष्टतम परिसंपत्ति देयता प्रबंधन करने के लिए भी कहा।

इसके अलावा, सीतारमण ने उन्हें जमा में सुधार के लिए कदम उठाने और सेवाओं में आसानी और ग्राहक सुरक्षा पर केंद्रित दृष्टिकोण अपनाने का निर्देश दिया।

इस बीच, यह नोट किया गया कि मार्च 2023 में सकल एनपीए 4.97 प्रतिशत और शुद्ध एनपीए 1.24 प्रतिशत के साथ बैंकों की संपत्ति की गुणवत्ता में उल्लेखनीय सुधार हुआ है।

2022-23 के दौरान सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों ने लगभग 1.05 लाख करोड़ रुपये का रिकॉर्ड कुल शुद्ध लाभ कमाया, जो 2013-14 में अर्जित शुद्ध लाभ से लगभग तीन गुना है।

15.53 प्रतिशत सीआरएआर (दुनिया की प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं की तुलना में) की उच्च पूंजी पर्याप्तता, स्वस्थ प्रावधान कवरेज (90.68 प्रतिशत) द्वारा समर्थित स्वच्छ बैलेंस शीट और बेहतर लचीलेपन से मजबूत होकर बैंक ऋण आवश्यकताओं का समर्थन करने के लिए अच्छी स्थिति में हैं।

(आईएएनएस)

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   6 July 2023 5:13 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story