आग ही आग: मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में वल्लभ भवन में लगी आग

मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में वल्लभ भवन में लगी आग
  • वल्लभ भवन में लगी आग
  • गेट नंबर 5 और 6 गेट के सामने पुरानी बिल्डिंग में लगी आग
  • मौके पर पहुंची दमकल की कई गाड़ियां

डिजिटल डेस्क, भोपाल। मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में स्थित मंत्रालय के वल्लभ भवन में शनिवार सुबह आग लग गई। आग वल्लभ भवन के गेट नंबर 5 और 6 गेट के सामने पुरानी बिल्डिंग में लगी है। हवा की वजह से तीसरे फ्लोर पर लगी आग तेजी फैल रही है। आग के कारण चारों तरफ धुआं ही धुआं हो रहा है। यहां पर सरकारी कामों से जुड़े कई जरूरी दस्तावेज रखे हुए है। आग की सूचना मिलते ही फायर सेफ्टी एक्सपर्ट पंकज खरे मौके पर पहुंचे।मंत्रालय में शनिवार को छुट्टी होने की वजह से कोई कर्मचारी मौजूद नहीं था।

भोपाल के वल्लभ भवन राज्य सचिवालय में आग लगने की घटना पर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने कहा, "मेरी जानकारी में आया है कि वल्लभ भवन की पुरानी बिल्डिंग की तीसरी मंजिल पर आग लग गई है। कलेक्टर से मिली जानकारी के आधार पर मैंने सीएस को इसकी मॉनिटरिंग करने को कहा, घटना की विस्तृत जानकारी इकट्ठा जाए और मुझे यह भी बताया गया है कि आग पर काबू पा लिया गया है। हमने यह सुनिश्चित करने के लिए निर्देश जारी किए हैं कि ऐसी कोई घटना दोबारा न हो,मुझे उम्मीद है कि ऐसी कोई घटना दोबारा नहीं होगी।

आग की सूचना मिलने पर दमकलकर्मियों की टीम मौके पर पहुंची और आग बुझाने में जुट गई है। हालफिलहाल आग बुझाने के प्रयास किए जा रहे हैं। आग किन कारणों से लगी इसकी जानकारी इकट्ठी की जा रही है।

आपको बता दें विधानसभा चुनाव से पहले वल्लभ भवन के पास ही स्थित सतपुड़ा भवन की तीसरी मंजिल पर आग लग गई थी। जिसमें स्वास्थ्य विभाग से संबंधित कई फाइलें जलकर खाक हो गई थी। विपक्षी पार्टियों ने आग को तत्कालीन सरकार का भ्रष्टाचार बताया।

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल स्थित राज्य की सबसे बड़ी सरकारी इमारतों में से एक सतपुड़ा भवन में लगी आग पर पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष कमलनाथ ने बड़ा सवाल उठाया है। उनका कहना है कि यह आग लगी है या लगाई गई है, यह बड़ा सवाल है। कमलनाथ ने कहा है कि सतपुड़ा भवन में लगी आग भ्रष्टाचार का एक उदाहरण है। यह आग लगी या लगाई गई, यह एक प्रश्न है। अभी तक यह कहा गया है कि 12 हजार फाइलें जली हैं, पता नहीं कितने हजारों फाइलें जली हैं। उसका क्या लक्ष्य था? क्या उद्देश्य था? यह एक बहुत बड़ा भ्रष्टाचार का मामला है और इस पर स्वतंत्र जांच एजेंसी से पूरी जांच होनी चाहिए।

2023 में लगी आग

मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में मंत्रालय के करीब स्थित सतपुड़ा भवन की तीसरी मंजिल में जून 2023 में आग लग गई। आग को बुझाने में काफी मशक्कत करनी पड़ी थी. भीषण आग पर काबू पाने के लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने एयरफोर्स की मदद मांगी है। सतपुड़ा भवन की तीसरी मंजिल पर लगी आग देखते ही देखते चौथी और पांचवीं मंजिल तक पहुंच गई थी।

2018 में भी लगी थी आग

ऐसा पहली बार नहीं हुआ है कि सतपुड़ा भवन में आग लगी हो। इससे पहले भी 14 दिसंबर 2018 को भी इस सरकारी दफ्तर में भीषण आग लगी थी। तब भी कई गोपनीय दस्तावेज जलकर खाक हो गए थे। उस समय प्रदेश में चुनाव हुए थे और कांग्रेस ने जीतकर सरकार बनाई थी। 17 दिसंबर को कांग्रेस की ओर से कमलनाथ मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ लेने वाले थे, लेकिन इससे तीन दिन पहले 14 दिसंबर 2018 को सतपुड़ा भवन में आग लग गई और कई दस्तावेज जलकर खाक हो गए थे। तब भी संचालनालय में आग पर कांग्रेस की ओर से कई सवाल उठाए गए थे।

2012 में भी आग की चपेट में सतपुड़ा भवन

सतपुड़ा भवन में 2018 से पहले भी एक बार आग लग चुकी है। साल था 2012, जब राज्य में विधानसभा चुनाव होने से ठीक पहले 12 जून को इसी भवन के तीसरी मंजिल में आग लगी थी। उस वक्त भी राज्य में इसे लेकर खूब सियासत हुई।

अब एक बार फिर राज्य में चुनाव से ठीक चार माह पहले सतपुड़ा भवन में आग लगी है। इस बार भी विपक्षी दल आग को साजिश करार दे रहे हैं। हालांकि सत्ताधारी दल बीजेपी ने कहा है कि कार्यलय में कोई संवेदनशील दस्तावेज नहीं थे।

Created On :   9 March 2024 5:51 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story