महाराष्ट्र की सियासत: ग्रैंड ओल्ड मराठा शरद पवार का दावा : मेरी जाति पूरी दुनिया जानती है

ग्रैंड ओल्ड मराठा शरद पवार का दावा : मेरी जाति पूरी दुनिया जानती है
  • राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष शरद पवार का दावा
  • मेरी जाति पूरी दुनिया जानती है- पवार

डिजिटल डेस्क, पुणे। राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष शरद पवार ने मंगलवार को कहा, "पूरी दुनिया जानती है कि मेरी जाति क्या है...मैंने इसे कभी छिपाने की कोशिश नहीं की।" मीडियाकर्मियों से बातचीत करते हुए 82 वर्षीय पवार ने हाल ही में अंग्रेजी में आए एक कथित दस्तावेज को खारिज कर दिया, जिसमें दावा किया गया था कि वह ओबीसी श्रेणी से हैं। उन्होंने कहा, "कुछ लोगों ने अंग्रेजी के उस पेपर को वायरल कर दिया है... मेरे पास महाराष्ट्र एजुकेशन सोसाइटी स्कूल का प्रमाण पत्र है जो असली है। मैं एक मराठा हूं और यह मेरे सभी दस्तावेजों में है। मैंने कभी इसे छिपाने का प्रयास नहीं किया है...।"

उन्होंने कहा कि वह ओबीसी का पूरा सम्मान करते हैं, लेकिन उन्हें जन्म से मराठा जाति स्वीकार करने में कोई झिझक नहीं है। पवार ने यह भी कहा कि उन्होंने कभी भी जाति या सामाजिक राजनीति नहीं की है और भविष्य में भी ऐसा नहीं करेंगे, लेकिन विभिन्न समुदायों के लिए न्याय सुनिश्चित करने के लिए कोई भी कदम उठाने की बात दोहराई। पूरा पवार परिवार शरद पवार के गोविंदबाग स्थित आवास पर वार्षिक दिवाली समारोह के लिए इकट्ठा हुआ था, जहां पूरे महाराष्ट्र से हजारों लोग परिवार द्वारा 50 वर्षों से अधिक समय से जारी परंपरा में अपनी उपस्थिति दर्ज कराने के लिए आए थे।

पवार और उनकी बेटी व पाटी की कार्यकारी अध्यक्ष सुप्रिया सुले को सुबह 6 बजे से पार्टी कार्यकर्ताओं और प्रशंसकों से मिलते और उनका अभिवादन करते देखा गया। कई लोग एनसीपी सुप्रीमो के पैर छूने के लिए झुके और उन्होंने हाथ जोड़कर या कुछ की पीठ थपथपाकर जवाब दिया। आगंतुक, जिनमें लगभग 70 प्रतिशत युवा शामिल थे, विदर्भ, उत्तरी महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, कोंकण, मुंबई और राज्य के अन्य क्षेत्रों से आए थे। कार्यक्रम में अपने भतीजे और अलग हुए धड़े के नेता अजीत पवार के न आने का जिक्र करते हुए पवार और सुप्रिया, दोनों ने बताया कि वह अस्वस्थ हैं, पिछले दो सप्ताह से डेंगू से पीड़ित हैं और चिकित्सा सलाह का पालन कर रहे हैं। हालांकि, बाद में अजीत पवार के बेटे पार्थ पवार ने अपने दादा-दादी से मुलाकात की, जबकि एक अन्य पोते और एनसीपी-एसपी विधायक रोहित राजेंद्र पवार पार्टी से संबंधित एक कार्यक्रम में भाग लेने के लिए बीड में थे।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   15 Nov 2023 3:24 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story