राजनीति: पूर्वोत्तर की 22 सीटों के भाजपा के लक्ष्य तक पहुंचने को हिमंत की नजर असम में 12 से अधिक सीटों पर

पूर्वोत्तर की 22 सीटों के भाजपा के लक्ष्य तक पहुंचने को हिमंत की नजर असम में 12 से अधिक सीटों पर
  • असम भाजपा ने लोकसभा चुनाव की तैयारी शुरू कर दी है
  • केंद्र और राज्य सरकार की लाभार्थी योजनाओं के बारे में बताएं

डिजिटल डेस्क, गुवाहाटी।असम भाजपा ने लोकसभा चुनाव की तैयारी शुरू कर दी है। पार्टी के मुख्य वास्तुकार हिमंत बिस्वा सरमा ने पार्टी नेताओं को निर्देश दिया है कि वे लोगों के दरवाजे पर जाएं और उन्हें केंद्र और राज्य सरकार की लाभार्थी योजनाओं के बारे में बताएं।

पूर्वोत्तर में 25 लोकसभा सीटें हैं और असम में सबसे ज्यादा 14 सीटें हैं। भगवा खेमे ने यहां कम से कम 22 सीटें जीतने का लक्ष्य रखा है और यह तभी हासिल किया जा सकता है जब बीजेपी असम में 12-13 सीटें जीत ले। पिछले लोकसभा चुनावों में, असम में कांग्रेस के तीन उम्मीदवार, नागांव से प्रद्युत बोरदोलोई, कलियाबोर से गौरव गोगोई और बारपेटा निर्वाचन क्षेत्र से अब्दुल खालिक जीते थे।

परिसीमन प्रक्रिया के बाद गोगोई का कलियाबोर निर्वाचन क्षेत्र अब अस्तित्व में नहीं है। मतदाताओं की बदली हुई जनसांख्यिकी के साथ अब एक नई काजीरंगा लोकसभा सीट है। बीजेपी का मानना है कि वे नई सीट आसानी से जीत सकते हैं और गौरव गोगोई के वहां जीतने की कोई संभावना नहीं है।

दो दशकों में नागांव भाजपा का गढ़ रहा है और पार्टी के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री राजेन गोहेन ने चार बार इस सीट से जीत हासिल की है। गोहेन को पिछली बार छेड़छाड़ मामले में आरोपी होने के कारण टिकट नहीं दिया गया था, हालांकि इस बार वह वहां संभावित उम्मीदवार हैं। लेकिन नगांव में गोहेन और अगली पीढ़ी के बीजेपी नेताओं के बीच खींचतान चल रही है और अगर चुनाव तक यह खींचतान जारी रही, तो बीजेपी को यह सीट वापस जीतने में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है।

खलीक की सीट बारपेटा पर मुस्लिम वोटों का दबदबा है। लेकिन बदरुद्दीन अजमल की पार्टी एआईयूडीएफ वहां उम्मीदवार उतारेगी। अगर मुकाबला त्रिकोणीय हुआ, तो बारपेटा में भी बीजेपी के पास अच्छा मौका है। हाल ही में हिमंत बिस्वा सरमा ने तिनसुकिया जिले के सभी विधायकों और सांसदों के साथ समीक्षा बैठक की। बैठक में भाजपा के दो सहयोगी दलों -असम गण परिषद और बोडोलैंड में यूनाइटेड पीपुल्स पार्टी लिबरल - के नेता भी मौजूद थे। सरमा ने पार्टी नेताओं को केंद्र और राज्य सरकार की लाभार्थी योजनाओं के बारे में जागरूकता फैलाने पर जोर देने का निर्देश दिया और उन्होंने पार्टी विधायकों से नजर रखने को कहा।

इस बीच, राज्य में इस साल दिसंबर में पंचायत चुनाव होने हैं। हालांकि, मुख्यमंत्री ने साफ कहा कि इस साल स्थानीय निकाय चुनाव नहीं हो रहे हैं। इसे कम से कम छह महीने के लिए टाल दिया जाएगा।' लोकसभा चुनाव खत्म होते ही पार्टी पंचायत चुनाव की तैयारी करेगी।

परिसीमन के बाद, विभिन्न ग्राम पंचायतों में सीमाओं का एक बड़ा बदलाव हुआ। राज्य सरकार ने पंचायत चुनाव बिना पार्टी सिंबल के कराने का फैसला किया है। हालिया परिसीमन प्रक्रिया को लेकर जमीनी स्तर पर एक तरह का असंतोष रहा है। मुख्यमंत्री ने इस बात पर जोर दिया कि पार्टी नेताओं को मुद्दों का जल्द समाधान करना चाहिए।

बैठक में प्रत्येक लोकसभा सांसद ने अपने-अपने निर्वाचन क्षेत्रों की जमीनी स्थिति के बारे में मुख्यमंत्री को फीडबैक दिया। फिलहाल राज्य में बीजेपी के नौ सांसद हैं। सरमा टैली में बढ़ोतरी की बेसब्री से उम्मीद कर रहे हैं। उन्होंने अपनी पार्टी के नेताओं से साफ कहा कि 12 सीटों पर बीजेपी की जीत सुनिश्चित करने के लिए सभी को तुरंत जमीनी स्तर पर काम शुरू कर देना चाहिए।

असम बीजेपी की महिला शाखा ने नवविवाहित लड़कियों को पार्टी की विचारधारा की ओर आकर्षित करने के लिए एक अभिनव अभियान शुरू करने का फैसला किया है। पार्टी की महिला नेता सभी नवविवाहित लड़कियों के घर जाएंगी। इसकी शुरुआत अक्टूबर में होगी।

असम के मुख्यमंत्री पूर्वोत्तर लोकतांत्रिक गठबंधन (एनईडीए) के संयोजक का कर्तव्य निभाने के अलावा, क्षेत्र के सभी मुख्यमंत्रियों के साथ अच्छे समीकरण साझा करते हैं। बीजेपी पूर्वोत्तर में ज्यादा से ज्यादा सीटों पर जीत की तलाश में है। सरमा ने पूर्वोत्तर भाजपा नेताओं की एक बैठक में भी हिस्सा लिया, जहां उन्होंने कहा कि भगवा खेमा पूर्वोत्तर में अधिकतम सीटें जीतने का लक्ष्य बना रहा है। वह जानते हैं कि यह एक कठिन काम है और इसलिए असम भाजपा ने लोकसभा चुनाव से काफी पहले अपना लोकसभा अभियान शुरू कर दिया है।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   17 Sep 2023 10:10 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story