कांग्रेस में फिर खींचतान: कर्नाटक में कुर्सी के लिए सिद्धारमैया और खरगे आमने- सामने, पांच साल के सीएम रहेंगे सिद्धारमैया या जूनियर खरगे कुर्सी के लिए ठोकेंगे ताल?

कर्नाटक में कुर्सी के लिए सिद्धारमैया और खरगे आमने- सामने, पांच साल के सीएम रहेंगे सिद्धारमैया या जूनियर खरगे कुर्सी के लिए ठोकेंगे ताल?

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कर्नाटक में कांग्रेस की सरकार बने हुए करीब छह माह बीत चुके हैं। प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनते ही मुख्यमंत्री पद बनने को लेकर अंदरूनी कलह जारी हो गई थी, जो कि अभी तक खत्म नहीं हो पाई है। हालांकि, पहले सीएम फेस की लड़ाई मौजूदा मुख्यमंत्री सिद्धारमैया और डिप्टी सीएम डीके शिवकुमार के बीच थी। लेकिन अब कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के बेटे प्रियांक खरगे भी मुख्यमंत्री बनने की इच्छा जाहिर की है। इधर, कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने कहा कि वे प्रदेश में अगले पांच सालों तक मुख्यमंत्री बने रहेंगे। हाल ही में कांग्रेस नेता बीके हरिप्रसाद ने सिद्धारमैया को मुख्यमंत्री बनाए जाने को लेकर नाराजगी जाहिर की थी। वहीं, प्रदेश कैबिनेट में मौजूद कई मंत्री सिद्धारमैया के सपोर्ट में नजर आ रहे हैं।

खरगे के बेटे ने सीएम बनने की इच्छा जाहिर की

कर्नाटक में मल्लिकार्जुन खरगे के बेटे प्रियांक खरगे आईटी मंत्री हैं। शुक्रवार को पत्रकारों ने प्रियांक से मुख्यमंत्री बनने की संभावनाओं पर सवाल पूछा था। जिसका जवाब देते हुए प्रियांक ने कहा कि अगर पार्टी हाईकमान उनसे मुख्यमंत्री बनने की संभावनाओं पर सवाल पूछते हैं तो उनका जवाब हां होगा।

मुख्यमंत्री को लेकर सिद्धारमैया का बयान

हाल ही में पत्रकारों ने सिद्धारमैया से ढाई साल के बाद सीएम बदलने को लेकर सवाल पूछा था। जिसके जवाब में मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने कहा कि अगले पांच साल तक वही मुख्यमंत्री की कुर्सी पर बने रहेंगे। यह पहला ऐसा मौका था जब सिद्धारमैया इस सवाल पर इतने पुरजोर तरीके से अपनी बात रखते नजर आए। माना जा रहा है कि सिद्धारमैया का यह जवाब डीके शिवकुमार समेत अन्य नेताओं के नेता के लिए था, जो मुख्यमंत्री बनने की आस लगाए बैठे हैं। बता दें कि, सिद्धारमैया का यह बयान कई मायनों में खास है, क्योंकि हाल ही में कांग्रेस महासचिव रणदीप सुरजेवाला और केसी वेणुगोपाल ने कर्नाटक के नेताओं को पावर शेयरिंग को लेकर पब्लिक में कुछ बोलने से मना किया है।

सीएम फेस पर गहमागहमी

गौरतलब है कि कर्नाटक में कांग्रेस की सरकार बनने के बाद से सीएम फेस को लेकर गहमागहमी जारी है। ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि प्रदेश में मुख्यमंत्री पद को लेकर ढाई-ढाई साल का फॉर्मूला बनाया गया है। जिसके मुताबिक सीएम सिद्धारमैया कर्नाटक में कांग्रेस कार्यकाल के ढाई साल पूरा होने के बाद मौजूदा डिप्टी सीएम डीके शिवकुमार मुख्यमंत्री पद की कुर्सी संभालते नजर आएंगे। लेकिन अभी तक इस मसले को लेकर पार्टी की ओर से आधिकारिक बयान सामने नहीं आया है।

Created On :   3 Nov 2023 11:18 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story