लोकसभा चुनाव 2024: चुनाव से पहले केरल में बिखरा इंडिया गठबंधन! शशि थरूर ने सीपीआई पर लगाया गठबंधन धर्म न निभाने का आरोप

चुनाव से पहले केरल में बिखरा इंडिया गठबंधन! शशि थरूर ने सीपीआई पर लगाया गठबंधन धर्म न निभाने का आरोप
  • इंडिया गठबंधन के लिए केरल से आई बुरी खबर
  • आमने-सामने आई सीपीआई और कांग्रेस
  • शशि थरूर ने लगाया गठबंधन धर्म न निभाने का आरोप

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान के बाद सभी दल इसकी तैयारियों में जुट गए हैं। इस बीच केरल की तिरुवनंतपुरम लोकसभा सीट से कांग्रेस के प्रत्याशी और मौजूदा सांसद शशि थरूर ने लेफ्ट दल सीपीआई पर वोट बैंक के बंटवारे का आरोप लगाया है। मालूम हो कि कांग्रेस और सीपीआई दोनों ही इंडिया गठबंधन का हिस्सा हैं। ऐसे में चुनाव से पहले दोनों सहयोगी दलों के बीच तकरार गठबंधन के लिए बुरी खबर मानी जा रही है।

क्या बोले थरुर?

अपने संसदीय क्षेत्र में उम्मीदवार उतारे जाने पर शशि थरूर ने सीपीआई पर निशाना साधते हुए कहा कि यह विडंबना है कि वो लेफ्ट पार्टी जो वायनाड में राहुल गांधी की उम्मीदवारी को लेकर शिकायत करता है और तिरुवनंतपुरम में बीजेपी का खेल खेल रहा है। उन्होंने आगे कहा कि तिरुवनंतपुरम लोकसभा सीट पर उनके खिलाफ सीपीआई के अभियान का एकमात्र लक्ष्य बीजेपी विरोधी वोटों को विभाजित करना है, और वे वायनाड में गठबंधन धर्म की बात करते हैं।

सीपीआई ने किया पलटवार

वहीं थरूर के आरोपों पर सीपीआई ने पलटवार किया है। पार्टी ने कांग्रेस नेता के आरोप को बेतुका बताते हुए राहुल गांधी के वायनाड सीट से चुनाव लड़ने पर सवाल खड़ा किया है। पार्टी महासचिव डी राजा ने कहा है कि वे वामपंथी ही हैं जो सांप्रदायिक और फासीवादी ताकतों से लड़ रहे हैं। न्यूज एजेंसी एएनआई से बात करते हुए सीपीआई नेता ने कहा, "यह एक बेतुका बयान है। शशि थरूर जैसे शिक्षित व्यक्ति को केरल के इतिहास को ठीक से समझना चाहिए। यह वामपंथ ही है जो सांप्रदायिक और फासीवादी ताकतों से लड़ रहा है। इतने सारे कांग्रेस नेता छोड़कर बीजेपी में शामिल हो रहे हैं।"

उन्होंने आगे कहा, "राहुल गांधी का दावा है कि वह बीजेपी के खिलाफ लड़ाई का नेतृत्व कर रहे हैं, तो फिर वह वायनाड से चुनाव क्यों लड़ रहे हैं और एलडीएफ के खिलाफ क्यों लड़ रहे हैं? कांग्रेस को बताना चाहिए कि वे लोगों को क्या संदेश देना चाहते हैं। उनके मुख्य राजनीतिक दुश्मन कौन हैं।" बता दें कि सीपीआई ने कांग्रेस के उम्मीदवारों की घोषणा से पहले ही वायनाड और तिरुवनंतपुरम सीट से अपने उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया था। पार्टी ने जहां तिरुवनंतपुरम की सीट से पूर्व सांसद पन्नियन रवींद्रन तिरुवनंतपुरम को उतारा था वहीं चर्चित वायनाड सीट से डी. राजा की पत्नी एनी राजा उम्मीदवार बनी हैं। बता दें कि कांग्रेस और सीपीआई विपक्षी दलों के गठबंधन इंडिया में शामिल हैं। राष्ट्रीय स्तर पर एक दूसरे के सहयोगी होने के बावजूद भी केरल में एक दूसरे के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं।

त्रिकोणीय मुकाबला

तिरुवनंतपुरम सीट पर इस चुनाव में त्रिकोणीय मुकाबला है। पिछले 15 सालों से इस सीट का प्रतिनिधित्व करने वाले शशि थरूर के सामने केंद्रीय मंत्री और बीजेपी के कद्दावर नेता राजीव चंद्रशेखर और सीपीआई के पन्नियन रवींद्रन हैं। तीनों ही मजबूत प्रत्याशी होने के चलते इस बार तिरुवनंतपुरम सीट पर मुकाबला कड़ा होने के कयास लगाए जा रहे हैं।

Created On :   19 March 2024 1:46 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story