निलंबन पर बवाल: सांसदों के निलंबन पर इंडिया गठबंधन का विरोध प्रदर्शन, राहुल-खड़गे ने मोदी सरकार पर साधा निशाना, 'नफरत का जवाब मोहब्बत से देंगे'

सांसदों के निलंबन पर इंडिया गठबंधन का विरोध प्रदर्शन, राहुल-खड़गे ने मोदी सरकार पर साधा निशाना, नफरत का जवाब मोहब्बत से देंगे
  • सांसदों के निलंबन पर इंडिया गठबंधन का हल्ला बोल
  • राहुल ने मोदी सरकार पर साधा निशाना

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। शीतकालीन सत्र के दौरान संसद विपक्ष से 146 सांसदों के निलबंन पर इंडिया गठबंधन के नेता दिल्ली के जंतर मंतर पर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। इस प्रदर्शन में कांग्रेस नेता राहुल गांधी भी शरीक हुए । इस दौरान उन्होंने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि, बीजेपी के राज में युवा बेरोजगार है वो अपना कीमती समय सोशल मीडिया पर बिता रहा है। जिसका पूरा श्रेय मोदी सरकार को जाती है। अगर मौजूदा सरकार इन्हें रोजगार देती तो शायद ये अपना कीमती समय फेसबुक, इंस्टाग्राम पर न बिताते।

INDIA गठबंधन के दलों ने सांसदों के निलंबन के खिलाफ जंतर-मंतर पर धरना दिया। इस दौरान कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन ख़गे, एनसीपी प्रमुख शरद पवार और कांग्रेस नेता राहुल गांधी जैसे कई दिग्गज मौजूद रहें।

राहुल ने क्या कहा?

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने संसद की सुरक्षा में हुए चूक मामले को उठाते हुए कहा, "कुछ दिन पहले संसद भवन में दो-तीन युवा कूदकर अंदर आ गए। उन्हें कूदते हुए हम सबने देखा। वे अंदर आए, उन्होंने थोड़ा धुआं फैलाया, भाजपा के सभी सांसद भाग गए। जो अपने आप को देश भक्त कहते हैं उनकी हवा निकल गई।" राहुल ने सवाल उठाते हुए कहा," वे अंदर कैसे आए? संसद के अंदर वे गैस का सिलेंडर ले आए? उन्होंने ये विरोध क्यों किया? उसका कारण क्या था? बेरोजगारी, इस देश का युवा आज रोजगार नहीं पा सकता है।"

उन्होंने आगे कहा, "हम सब विपक्ष के नेता और विपक्ष के कार्यकर्ता एक साथ खड़े हैं। ये लड़ाई नफरत और मोहब्बत के बीच की लड़ाई है। नफरत के बाजार में हम मोहब्बत की दुकान खोल रहे हैं। जितनी आप नफरत फैलाओगे। उतना इंडिया गठबंधन मोहब्बत फैलाएगा।"

खड़गे के निशाने पर बीजेपी

कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा, "संविधान के उच्च पद पर बैठने वाले लोग कहते हैं कि मेरी जाति के कारण मेरा अपमान किया जा रहा है। अगर आपकी हालत यही है तो मेरे जैसे दलित की हालत क्या होगी? मैं जब सदन में बात करने के लिए उठता था तो उस समय मुझे बोलने का मौका नहीं दिया जाता था। तो मैं क्या कहूं कि ये भाजपा के लोग, भाजपा की सरकार एक दलित को बोलने नहीं दे रही है? क्या मैं ऐसा कहूं?"

क्या है मामला?

दरअसल, 13 दिसंबर 2023 के दिन चलते सदन के बीच दर्शक दीर्घा से दो युवक लोकसभा में कूद गए थे। जिसके बाद उन्होंने जूता से कलर धुआं निकाल कर छोड़ा था। जिसकी वजह से सदन के अदंर हड़कंप मच गया। सदन की सुरक्षा में चूक के मामले में ही विपक्षी गठबंधन केंद्र की सरकार से सदन में चर्चा करने की मांग कर रहे थे। सदन में चर्चा की मांग करने के दौरान इंडिया गठबंधन के सांसद हल्ला बोल रहे थे। जिसकी वजह से राज्यसभा और लोकसभा से विपक्ष से 146 सांसद पूरे शीतकालीन सत्र के लिए निलंबित हो गए थे। अब इसी को लेकर विपक्षी दल विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं।

Created On :   22 Dec 2023 7:50 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story