जया ने पीछा किया, पुलिस ने घर से बाहर कर दिया, पर डटे रहे करुणानिधि

जया ने पीछा किया, पुलिस ने घर से बाहर कर दिया, पर डटे रहे करुणानिधि
Hounded by Jaya, carried out of home by cops, yet Karunanidhi stood by his guns.
डीएमके के 10 बार अध्यक्ष भी रहे
डिजिटल डेस्क, चेन्नई। वयोवृद्ध राजनेता दिवंगत मुथुवेल करुणानिधि ने 1969 और 2011 के बीच रिकॉर्ड पांच बार तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के रूप में कार्य किया, इसके अलावा वह 1977-1983 तक विपक्ष के नेता भी रहे। वह तमिलनाडु के दूसरे सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाले विपक्षी नेता और द्रविड़ आंदोलन के लंबे समय तक चलने वाले नेता और डीएमके के 10 बार अध्यक्ष भी रहे हैं।

आधी रात की गिरफ्तारी

2001 में एआईएडीएमके के विधानसभा चुनाव जीतने के बाद जे. जयललिता ने मुख्यमंत्री के रूप में पदभार ग्रहण किया। करुणानिधि को 3 जून, 2001 को उनके गोपालपुरम आवास पर पुलिस की छापेमारी के बाद गिरफ्तार कर लिया गया। उन्हें रात 01:45 बजे गिरफ्तार किया गया। पीटा गया और मारपीट की गई और मजिस्ट्रेट के सामने पेश किया गया, जिसने उन्हें एक सप्ताह के लिए न्यायिक हिरासत में भेज दिया। स्वतंत्र भारत के इतिहास में यह पहली बार था कि विपक्ष के एक नेता और राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री को सलाखों के पीछे डाल दिया गया था।

अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार में मंत्री मुरासोली मारन और टी.आर. बाल अपने नेता के घर पहुंचे। लेकिन इन दोनों को भी गिरफ्तार कर लिया गया और पुलिस के साथ हाथापाई में मारन को चोटें आईं। करुणानिधि की गिरफ्तारी और रिमांड ने डीएमके कार्यकर्ताओं और पार्टी के मध्य स्तर के नेताओं के बीच सदमा पहुंचाया। उनकी गिरफ्तारी ग्रेटर चेन्नई कॉर्पोरेशन में 12 करोड़ रुपये के फ्लाईओवर घोटाले से जुड़े एक मामले की पृष्ठभूमि में हुई है, जहां उनके बेटे और डीएमके नेता एम.के. स्टालिन मेयर थे।

विपक्ष की नेता के रूप में जयललिता पर 1996 में तमिलनाडु विधानसभा में भी हमला किया गया था। उसी वर्ष 7 दिसंबर को रंगीन टेलीविजन सेट की खरीद से संबंधित एक मामले में उन्हें गिरफ्तार किया गया और एक महीने के लिए जेल में डाल दिया गया। 30 अक्टूबर, 1977 को जब इंदिरा गांधी ने मद्रास का दौरा किया, करुणानिधि ने 28 अन्य विधायकों के साथ उन्हें काले झंडे दिखाए।

मई 1980 में, एमजीआर के नेतृत्व वाली एआईएडीएमके ने डीएमके को हरा दिया था। हालांकि, करुणानिधि को फिर से विपक्ष के नेता के रूप में चुना गया था। 1981 में, एमजीआर द्वारा श्रीलंकाई तमिल मुद्दे को संभालने के विरोध में करुणानिधि और अनबझगन ने विधायक के रूप में इस्तीफा दे दिया।

पिल्लई के लिए लड़े

करुणानिधि ने तिरुचंदूर में मुरुगन मंदिर के सत्यापन अधिकारी, सी. सुब्रमनिया पिल्लई के लिए न्याय की लड़ाई लड़ी। एमजीआर सरकार पर दबाव बनाने के विरोध में 15-22 फरवरी 1982 तक वे मदुरै से तिरुचेंदूर पैदल चले। उन्होंने एमजीआर सरकार से तिरुचंदूर मंदिर के न्यासियों, राजस्व और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों, और हिंदू धार्मिक और धर्मार्थ बंदोबस्ती विभाग के खिलाफ तत्काल कार्रवाई करने को कहा, जिन्हें वह पिल्लई की मौत के लिए जिम्मेदार मानते थे।

विपक्षी नेता

दोनों मुख्यमंत्रियों - एम. जी. रामचंद्रन (एमजीआर) और जयललिता के कार्यकाल के दौरान करुणानिधि ने सरकार को घेरने के लिए विधानसभा में लोगों के मुद्दों को मुखरता से उठाया। एक प्रशासक और एक जमीनी राजनेता के रूप में अपने विशाल अनुभव को देखते हुए, करुणानिधि एक दुर्जेय विपक्षी नेता थे, जो किसी भी सरकार का मुकाबला कर सकते थे। मुख्यमंत्री के साथ-साथ विपक्ष के नेता के रूप में, उन्होंने हमेशा यह सुनिश्चित किया कि तमिलनाडु विधानसभा जीवंत रहे और लोगों के मुद्दों पर उचित तरीके से विचार किया जाए। विपक्ष में रहते हुए उन्होंने सरकार को कभी अपने सवालों से चकमा नहीं दिया।

पिछला भाग

करुणानिधि के सक्रिय सामाजिक जीवन के पांच दशकों को सफलता, हार, जीत, मीठी जीत, कड़वा नुकसान और राजनीतिक टकराव के साथ चिह्न्ति किया गया है। सेंटर फॉर पॉलिसी एंड डेवलपमेंट स्टडीज के निदेशक सी. राजीव ने आईएएनएस को बताया, इन सबके बीच, वह स्थिर बने रहे और तमिलनाडु में डीएमके को सत्ता के केंद्र में लाने के लिए कड़ी मेहनत की। उन्होंने कहा कि विपक्ष के नेता के रूप में, करुणानिधि हमेशा ऊर्जा, जीवन शक्ति से भरे हुए थे और जनता से छिपी चीजों को उजागर करने में माहिर थे।

राजीव ने कहा, वह एक बहुत ही सफल विपक्षी नेता थे, जिन्होंने तथ्यों और आंकड़ों के साथ तत्कालीन सरकार को घेरा। एमजीआर और जयललिता के साथ उनके झगड़े पौराणिक थे। हालांकि उनका एमजीआर व जयललिता के साथ घृणा-प्रेम का रिश्ता था, लेकिन कोई बंधन नहीं था।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   11 Jun 2023 10:02 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story