सियासी उथल-पुथल: बिहार में एक बार फिर जदयू+बीजेपी सरकार! नीतीश रहेंगे सीएम, तैयार हुआ नई सरकार का खाका!

बिहार में एक बार फिर जदयू+बीजेपी सरकार! नीतीश रहेंगे सीएम, तैयार हुआ नई सरकार का खाका!
  • जल्द बीजेपी के साथ बिहार में सरकार बना सकते हैं नीतीश कुमार!
  • बिहार में सियासी उथल-पुथल होने की संभावना हुई तेज
  • राजद के लिए एक बार फिर सियासी संकट बनेंगे नीतीश कुमार!

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार एक बार फिर एनडीए में शामिल हो सकते हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सबकुछ ठीक रहा तो अगले एक दो दिनों में जेडीयू बिहार में बीजेपी के नेतृत्व वाली एनडीए गठबंधन के साथ मिलकर सरकार बनाएगी। साथ ही, नई सरकार के लिए खाका भी तैयार कर लिया गया है। मीडिया सूत्र के मुताबिक, नीतीश कुमार ही बिहार के अगले मुख्यमंत्री के तौर पर बने रहेंगे। वहीं, 2020 के फॉर्मूले पर बीजेपी की ओर से दो डिप्टी सीएम होंगे। हालांकि, अभी तक बीजेपी की ओर से डिप्टी सीएम कौन होगा? इस पर मामला स्पष्ट नहीं हो पाया है।

गुरुवार देर रात को राजधानी दिल्ली में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के साथ बिहार के कई नेताओं ने बातचीत की। यह बैठक जेपी नड्डा के मौजूदगी में हुई। बैठक में नीतीश कुमार को एक बार फिर मुख्यमंत्री बनाए जाने को लेकर जानकारी दी गई। बैठक खत्म होने के तुरंत बाद आलाकमान ने बिहार बीजेपी नेताओं को साफ संदेश दिया है कि वे राज्य में होने वाले बदलाव के लिए तैयार रहें। बीजेपी एक बार फिर 2020 की तरह ही जेडीयू के साथ सरकार बनाने जा रही है। इस दौरान बीजेपी आलाकमान ने राज्य के इकाई नेताओं से भी उनकी राय ली।

सूत्रों के मुताबिक, बीजेपी आलाकमान के फैसले पर किसी भी नेता ने सवाल नहीं उठाया है। बिहार बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष सम्राट चौधरी ने भी बीजेपी आलाकमान के फैसले का समर्थन किया है। शनिवार को राजधानी पटना में बीजेपी ने प्रदेश कार्यसमिति की बैठक बुलाई है।

सुशील मोदी होंगे उपमुख्यमंत्री?

गौरतलब है कि शाह और नड्डा की बैठक में उपमुख्यमंत्री को लेकर किसी भी तरह की चर्चा नहीं हुई है। पिछली बार बीजेपी ने तारकिशोर प्रसाद और रेणु देवी को उपमुख्यमंत्री बनाया था। हालांकि, इस बार बीजेपी नेता सुशील कुमार मोदी का नाम तेजी से डिप्टी सीएम के तौर पर आगे आ रहा है। माना जा रहा है कि सुशील मोदी बिहार के अगले उपमुख्यमंत्री हो सकते हैं। सुशील मोदी 2017 से 2020 तक सीएम नीतीश के साथ बिहार के उपमुख्यमंत्री रह चुके हैं। बता दें कि, अभी तक बीजेपी आलाकमान ने यह तय नहीं किया है कि बिहार में कौन पार्टी की ओर से अगला उपमुख्यमंत्री होगा।

राजधानी दिल्ली पहुंचे सभी नेता वापस पटना वापस लौट आए हैं। बीजेपी आलाकमान ने पार्टी के सभी नेताओं को बिहार से बाहर जाने को नहीं कहा है। ताकि समय पड़ने पर सभी नेताओं को राजधानी पटना बुलाया जा सके। शनिवार को बीजेपी प्रदेश कार्यसमिति की बैठक में पार्टी के सभी विधायक के साथ-साथ सांसद और प्रदेश के बड़े नेता मौजूद रहेंगे। यह बैठक की अध्यक्षता वर्तमान बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष सम्राट चौधरी करेंगे। इस बैठक के दौरान पार्टी के एजेंडा पर चर्चा होगी और आगे की रणनीति बनाई जाएगी।

Created On :   26 Jan 2024 1:50 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story