कारगिल सिर्फ एक जगह नहीं, यह वीरता की गाथा है: राहुल गांधी

कारगिल सिर्फ एक जगह नहीं, यह वीरता की गाथा है: राहुल गांधी
कारगिल सिर्फ एक जगह नहीं, यह वीरता की गाथा है: राहुल गांधी

डिजिटल डेस्क, कारगिल। कांग्रेस सांसद राहुल गांधी, जो इस समय लद्दाख के दौरे पर हैं, ने शुक्रवार को द्रास में कारगिल युद्ध स्मारक का दौरा किया और भारतीय सेना के जवानों को श्रद्धांजलि दी, जिन्होंने 1999 में पाकिस्तान के साथ युद्ध के दौरान अपने प्राणों की आहुति दी थी। एक फेसबुक पोस्ट में राहुल गांधी ने कहा, "कारगिल सिर्फ एक जगह नहीं है, यह वीरता की गाथा है। यह वह भूमि है जहां हमारे कई सैनिकों ने सेवा की, और उनके साहस और बलिदान की गूंज है। यह भारत और सभी का गौरव है। भारतीयों को देश के प्रति अपनी जिम्मेदारी का एहसास है। मैं कारगिल युद्ध के सभी बहादुर सेनानियों और शहीदों को नमन करता हूं।"

उन्होंने भारत और पाकिस्तान के बीच 1999 के कारगिल युद्ध की याद में द्रास शहर में बने स्मारक की कई तस्वीरें भी पोस्ट के साथ संलग्न कीं। कारगिल युद्ध स्मारक का दौरा राहुल गांधी का लद्दाख क्षेत्र में आखिरी कार्यक्रम था, जहां वह अपने नौ दिवसीय दौरे में कई कार्यक्रमों में भाग लेते रहे हैं। इससे पहले दिन में, उन्होंने श्रीनगर के रास्ते में युद्ध स्मारक पर श्रद्धांजलि अर्पित करने से पहले कारगिल में एक सार्वजनिक बैठक को भी संबोधित किया।

उन्होंने पिछले नौ दिनों में अपनी ड्यूक केटीएम 390 बाइक से लद्दाख के कई इलाकों का दौरा किया और कई कार्यक्रमों में भी हिस्सा लिया। उन्होंने 20 अगस्त को अपने दिवंगत पिता और पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी को उनकी 79वीं जयंती पर पैंगोंग त्सो झील के पास श्रद्धांजलि भी दी थी। उन्होंने लेह से लेकर पैंगोंग झील, नुब्रा, खारदुंगला टॉप, लामायुरू, जांस्कर और कारगिल इलाकों का भी दौरा किया है।

कारगिल युद्ध स्मारक श्रीनगर से 400 किमी से अधिक दूर और टाइगर हिल के पास स्थित है। कारगिल से श्रीनगर के लिए रवाना होने से पहले पूर्व कांग्रेस प्रमुख ने अपनी बाइक छोड़ दी और कार ले ली। कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी भी शनिवार को श्रीनगर में उनके साथ शामिल होंगी।

(आईएएनएस)

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   25 Aug 2023 4:24 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story