कांग्रेस की राजस्थान इकाई में उथल-पुथल के बीच गहलोत और पायलट से मिले खड़गे और राहुल

कांग्रेस की राजस्थान इकाई में उथल-पुथल के बीच गहलोत और पायलट से मिले खड़गे और राहुल
Rajasthan Assembly elections, Mallikarjun Kharge and rahul gandhi had a detailed discussion with AshokcGehlot and sachin Pilot ..
डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने सोमवार को राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से मुलाकात की। गहलोत ने कहा कि उन्होंने पार्टी में यह परंपरा कभी नहीं देखी कि आलाकमान किसी से उस पद के बारे में पूछता है, जिसे वह चाहता है या पेश किया जाता है। उन्हें मनाने के लिए उनके पूर्व डिप्टी सचिन पायलट भी यहां बैठक के लिए पहुंचे।

शीर्ष नेतृत्व के साथ बैठक के लिए गहलोत के यहां पहुंचने के करीब डेढ़ घंटे बाद पायलट खड़गे के आवास पर पहुंचे।

पार्टी के पूर्व प्रमुख राहुल गांधी भी बैठक में मौजूद थे। इस बैठक को राज्य नेतृत्व में चल रही उथल-पुथल को दूर करने के लिए महत्वपूर्ण बताया जा रहा है।

सूत्रों के मुताबिक, प्रदेश नेतृत्व पर संकट को लेकर पार्टी नेता गहलोत और पायलट ने एक-दूसरे के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है और आलाकमान उस पर फैसला लेने की तैयारी में है।

एक सूत्र ने कहा कि दो विरोधी नेताओं को एक साथ लाने की दिशा में काम करने के अलावा, पार्टी नेतृत्व इस रेगिस्तानी राज्य में आगामी विधानसभा चुनाव के लिए रणनीति बनाने की भी कोशिश करेगा।

इससे पहले दिन में, राष्ट्रीय राजधानी पहुंचने और यहां हवाईअड्डे पर मीडिया से बात करने के बाद गहलोत से उनके और पार्टी नेता पायलट के बारे में अटकलों के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा : मैंने अपने जीवन में कभी भी कांग्रेस में ऐसी परंपरा नहीं देखी है कि एक नेता कुछ मांगता है या आलाकमान उससे पूछता है कि उसे कौन सा पद चाहिए।

गहलोत ने ऐसी खबरों को खारिज करते हुए कहा कि यह सब मीडिया की देन है और हो सकता है कि कुछ नेता ऐसी खबरें प्लांट करवा रहे हों।

उन्होंने कहा, हाईकमान और कांग्रेस पार्टी इतनी मजबूत है कि ऐसी स्थिति पैदा ही नहीं होगी कि आप किसी को मनाने की पेशकश करें। ऐसा कभी नहीं हुआ, ऐसा कभी नहीं होगा ..।

यह बैठक पायलट के उस अल्टीमेटम के ठीक बाद हुई है, जिसमें कहा गया था कि अगर इस महीने के अंत तक राज्य सरकार ने उनकी तीनों मांगें पूरी नहीं की तो वह राज्यव्यापी आंदोलन शुरू करेंगे।

पायलट ने अपनी कई मांगों में से एक के रूप में पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सरकार के कार्यकाल में हुए कथित घोटालों की उच्चस्तरीय जांच की भी मांग की है।

कांग्रेस की राजस्थान इकाई जुलाई 2020 से उथल-पुथल की स्थिति में है, जब पायलट ने राज्य में नेतृत्व परिवर्तन की मांग को लेकर विद्रोह किया था।

विद्रोह के बाद पायलट, जो उपमुख्यमंत्री थे, को पद से हटा दिया गया था। उन्हें प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष के पद से भी हटा दिया गया था।

तब से राज्य पार्टी इकाई के भीतर तनाव बना हुआ है और पिछले साल सितंबर में पार्टी अध्यक्ष के चुनाव से पहले संकट गहरा गया था।

(आईएएनएस)

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   29 May 2023 7:26 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story