जम्मू-कश्मीर: जम्मू-कश्मीर का किश्तवाड़ उत्तर भारत का बिजली केंद्र बनने की ओर अग्रसर : मंत्री

जम्मू-कश्मीर का किश्तवाड़ उत्तर भारत का बिजली केंद्र बनने की ओर अग्रसर : मंत्री
  • केंद्रीय राज्यमंत्री जितेंद्र सिंह का बड़ा बयान
  • जम्मू-कश्मीर का किश्तवाड़ उत्तर भारत का बिजली केंद्र बनने की ओर अग्रसर

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। केंद्रीय राज्यमंत्री जितेंद्र सिंह ने शनिवार को कहा कि जम्मू-कश्मीर का किश्तवाड़ चल रही बिजली परियोजनाओं के पूरा होने के बाद लगभग 6,000 मेगावाट बिजली पैदा करने वाला उत्तर भारत का प्रमुख "पावर हब" बनकर उभरने के लिए तैयार है। सिंह किश्तवाड़ के पहाड़ी जिले के दूरदराज और परिधीय क्षेत्रों के व्यापक दौरे पर थे।उन्‍होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यकाल के दौरान 9 से 10 वर्षों की छोटी अवधि में क्षेत्र में 6 से 7 प्रमुख जल विद्युत परियोजनाएं आई हैं। उन्होंने बताया कि सबसे बड़ी परियोजना 1,000 मेगावाट की क्षमता वाली पाकल दुल है। फिलहाल इसकी अनुमानित लागत 8,112.12 करोड़ रुपये है और प्रतियोगिता की अपेक्षित समयसीमा 2025 है। एक अन्य प्रमुख परियोजना 624 मेगावाट की क्षमता वाली किरू जलविद्युत परियोजना है।

उन्होंने कहा, परियोजना की अनुमानित लागत 4,285.59 करोड़ रुपये है और इस मामले में समयसीमा भी 2025 है। मंत्री ने आगे बताया कि साथ ही, 850 मेगावाट की रतले परियोजना को केंद्र और केंद्रशासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के बीच एक संयुक्त उद्यम के रूप में पुनर्जीवित किया गया है। इसके अलावा, मौजूदा दुलहस्ती पावर स्टेशन की स्थापित क्षमता 390 मेगावाट है, जबकि दुलहस्ती जलविद्युत परियोजना की क्षमता 260 मेगावाट होगी। सिंह ने कहा कि ये परियोजनाएं न केवल बिजली आपूर्ति की स्थिति को बढ़ाएंगी, जिससे केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में बिजली आपूर्ति की कमी पूरी होगी, बल्कि इन परियोजनाओं के निर्माण के लिए किए जा रहे भारी निवेश से प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार के अवसरों को भी बढ़ावा मिलेगा। स्थानीय लोग।

क्षेत्र में अन्य विकास परियोजनाओं के बारे में बात करते हुए सिंह ने कहा कि 2014 से पहले जम्मू से किश्तवाड़ तक सड़क यात्रा का समय 2014 में 7 घंटे से कम होकर अब 5 घंटे से भी कम हो गया है। उन्होंने कहा, किश्तवार भारत के विमानन मानचित्र पर आ गया है और केंद्र की उड़ान योजना के तहत एक हवाई अड्डे को मंजूरी दी गई है, जिसकी किसी ने कभी कल्पना नहीं की थी। जितेंद्र सिंह ने कहा, मोदी सरकार के दौरान खिलानी-सुद्धमहादेव राजमार्ग, डिग्री कॉलेजों की एक श्रृंखला, मचैल यात्रा के रास्ते में मोबाइल टावर और अन्य दूरदराज के इलाकों सहित तीन नए राष्ट्रीय राजमार्ग भी आए हैं।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   12 Nov 2023 3:22 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story