नेताओं के आपस में बैठने और प्रेस कॉन्फ्रेंस करने से विपक्षी एकता नहीं होती : प्रशांत किशोर

नेताओं के आपस में बैठने और प्रेस कॉन्फ्रेंस करने से विपक्षी एकता नहीं होती : प्रशांत किशोर
Patna: Election strategist Prashant Kishore addresses a press conference in Patna on Feb 18, 2020. (Photo: IANS)

डिजिटल डेस्क, पटना। देश के चर्चित चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने विपक्षी दलों की एकता को लेकर हुई बैठक पर शनिवार को कटाक्ष करते हुए कहा कि नेताओं के आपस में बैठने और प्रेस कांफ्रेंस करने से विपक्षी एकता नहीं होती। उन्होंने कहा कि अगर ऐसा होता तो ये 10 साल पहले हो गई होती।

प्रशांत किशोर ने एक बयान जारी कर कहा कि मैंने भी इस क्षेत्र में 8 से 10 सालों तक काम किया है। उन्होंने सवाल उठाते हुए कहा कि बैठक में क्या पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने कांग्रेस को कह दिया कि वो उन्हें पश्चिम बंगाल में लड़ने के लिए जगह दे देंगी। कांग्रेस ने भी नहीं कहा कि हम पश्चिम बंगाल छोड़ देंगे ममता बनर्जी के भरोसे।

प्रशांत किशोर ने कहा कि नीतीश कुमार जो विपक्षी एकता की बात कर रहे हैं, वे बिहार का ही फॉमूर्ला जारी कर दें कि कांग्रेस, राजद और जदयू कितने सीटों पर लड़ेगी? महागठबंधन में बाकी अन्य जो सहयोगी दल हैं वो कितने सीट पर लड़ेगी? उन्होंने नीतीश कुमार को नसीहत देते हुए कहा कि बिहार में आप फॉमूर्ला जारी कर देंगे तब दूसरे राज्यों में जाएंगे, तब जाकर दूसरे दल के लोग आपको गंभीरता से लेंगे।

किशोर ने कहा कि भाकपा माले का स्ट्राइक रेट बिहार में जदयू से ज्यादा है। नीतीश कुमार की पार्टी 110 सीटों पर लड़कर 42 सीटें जीती। वहीं, माले 17 सीटों पर लड़कर 12 जीती है। इस हिसाब से माले को ज्यादा लोकसभा की सीट मिलनी चाहिए। क्या नीतीश कुमार अपनी सीटें छोड़ देंगे?

उन्होंने कहा कि बात तब बनेगी जब आप में त्याग करने की क्षमता हो। तेजस्वी यादव बोल रहे हैं यहां हम लोगों के लिए छोड़ दीजिए। उन्होंने कहा कि अपने घर ठिकाना है नहीं और पूरी दुनिया में घूम रहे हैं।प्रशांत किशोर ने कहा कि एकता सिर्फ आपस में बैठने से नहीं होती है। एकता के लिए जरूरी है कि विचारधारा के स्तर पर बात हो, नैरेटिव हो, चेहरा हो, आंदोलन हो और जमीन पर काम हो, तब जाकर एकता होगी।


अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   24 Jun 2023 12:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story