मध्य प्रदेश : कूनो नेशनल पार्क में 'अवैध गतिविधियों' में शामिल 10 लोग गिरफ्तार

मध्य प्रदेश : कूनो नेशनल पार्क में अवैध गतिविधियों में शामिल 10 लोग गिरफ्तार
  • कुनो नेशनल पार्क में मानव गतिविधियां
  • पेड़ काटने और शिकार में कथित संलिप्तता
  • राजस्थान के 10 लोगों को गिरफ्तार किया गया

डिजिटल डेस्क, भोपाल। मध्य प्रदेश के कुनो नेशनल पार्क (केएनपी) में पेड़ काटने और शिकार में कथित संलिप्तता के जुर्म में राजस्थान के कुछ लोगों सहित कम से कम 10 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। आरोपियों को उस स्थान से लगभग 40 किमी दूर कराहल वन रेंज में गिरफ्तार किया गया, जहां नामीबियाई और दक्षिण अफ्रीकी चीतों को छोड़ा गया था।

एक वन अधिकारी ने कहा, "आरोपियों को पेड़ काटने, अतिक्रमण और शिकार के सिलसिले में हिरासत में लिया गया।" कराहल के वन परिक्षेत्र अधिकारी सत्‍येंद्र सिंह धाकड़ ने बताया कि आरोपियों पर भारतीय वन अधिनियम और वन्य जीव (संरक्षण) अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया है। उन्होंने बताया कि जेल भेजने से पहले उन्हें अदालत में पेश किया गया।

गौरतलब है कि 2021 में कूनो में अवैध शिकार से संबंधित एक दर्जन सहित वन्यजीव और वन संरक्षण अधिनियम के तहत कुल 136 मामले दर्ज किए गए थे। अवैध परिवहन के संबंध में कम से कम 10 मामले दर्ज किए गए, जबकि कूनो में अतिक्रमण के चार मामले दर्ज किए गए। रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि 2021 में आग की घटनाओं पर काबू पाने पर कुल 51,62,145 रुपये खर्च किए गए।

आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   6 Aug 2023 3:31 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story