मांग में विरोध: महाराष्ट्र में आरक्षण की मांग को लेकर मराठा समूहों का तीसरे दिन भी विरोध-प्रदर्शन

महाराष्ट्र में आरक्षण की मांग को लेकर मराठा समूहों का तीसरे दिन भी विरोध-प्रदर्शन
  • मराठा आरक्षण की मांग को लेकर रखा।
  • तीसरे दिन भी विरोध प्रदर्शन जारी
  • राज्य के कई जिलों में प्रदर्शन

डिजिटल डेस्क, मुंबई। मराठा समूहों ने मंगलवार को भी समुदाय के लिए आरक्षण की मांग को लेकर राज्य के कई जिलों में तीसरे दिन भी अपना विरोध प्रदर्शन जारी रखा। आंदोलन फैलने से चिंतित मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने इस मुद्दे पर चर्चा और समाधान के लिए बुधवार को मुंबई में एक सर्वदलीय बैठक बुलाई है।

सभी राजनीतिक दलों के विधायकों ने नरीमन प्वाइंट में मंत्रालय के बाहर गांधी प्रतिमा के पास विरोध प्रदर्शन किया और बाद में राज्यपाल रमेश बैस से मुलाकात कर समुदाय कोटा को अंतिम रूप देने के लिए विशेष विधायिका सत्र की मांग करने की संभावना है।

महात्मा गांधी के परपोते तुषार ए. गांधी ने कहा कि केंद्र ने सीएए-एनआरसी विरोधी प्रदर्शनों को रोकने के लिए नई दिल्ली में बहुत सफलतापूर्वक हिंसा की योजना बनाई थी, जो सरकार के लिए बड़ी शर्मिंदगी बन गई थी। तुषार गांधी ने तीखे स्वर में कहा, ''अब मराठा आरक्षण आंदोलन को बदनाम करने और उसे पटरी से उतारने के लिए महाराष्ट्र में भी यही तरीका अपनाया गया है।''

सरकारी कार्यालय में आगजनी की एक और घटना जालना से सामने आई, जहां कुछ अज्ञात व्यक्तियों ने कोटा समर्थक नारे लगाते हुए एक ग्राम पंचायत कार्यालय को आग लगा दी। सोलापुर में बड़ी संख्या में मराठा कार्यकर्ता रेलवे पटरियों पर लेट गए और कम से कम एक लंबी दूरी की ट्रेन के मार्ग को अवरुद्ध कर दिया, जबकि पुलिस ने रेलवे लाइनों को साफ करने का प्रयास किया।

हिंगोली जिले के नाइकनगर में भाजपा के एक स्थानीय कार्यालय को आग लगा दी गई, जबकि पुणे में बड़ी संख्या में मराठा कार्यकर्ता 'जल-समाधि' विरोध प्रदर्शन के लिए नदी में उतर गए। परभणी जिले के कुछ हिस्सों में सार्वजनिक बस सेवाएं दूसरे दिन भी बंद रही और बुलढाणा जिले के मलकापुर में प्रदर्शनकारियों ने एक वाहन पर लगे सीएम के पोस्टरों पर काला रंग पोत दिया।

कोटा की तत्काल घोषणा की मांग को लेकर बड़ी संख्या में मराठों ने मुंबई के चूनाभट्टी और नासिक जिले के मुंगसे गांव में क्रमिक भूख हड़ताल शुरू की। अहमदनगर जिले के शेवगांव में मंगलवार को स्कूल और कॉलेज बंद रहे और छात्रों ने विरोध प्रदर्शन में भाग लिया।

पुणे में, प्रदर्शनकारियों ने नेवले ब्रिज पर जलते हुए ट्रक के टायर फेंककर और सड़क पर बैठकर सरकार विरोधी नारे लगाकर पुणे-बेंगलुरु राजमार्ग को अवरुद्ध कर दिया, जिसके चलते महत्वपूर्ण मार्ग के दोनों ओर 10 किलोमीटर लंबा ट्रैफिक जाम लग गया।

सोलापुर जिले के टेंभुर्नी में बड़ी संख्या में कार्यकर्ताओं ने राज्य सरकार का प्रतीकात्मक 'अंतिम संस्कार' जुलूस निकाला, जबकि नागपुर-पुणे स्लीपर बस सेवाओं की आधा दर्जन सेवाएं दिन भर के लिए निलंबित कर दी गईं। बीड में, जो सोमवार को बड़े पैमाने पर आगजनी और हिंसा से दहल गया था, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (सपा) के कार्यकर्ता योगेश क्षीरसागर ने आरोप लगाया कि उनके विधायक भाई संदीप आर. क्षीरसागर को जलाना एक पूर्व नियोजित साजिश थी।

योगेश क्षीरसागर ने दावा किया, "हमारे घर में आग लगाने से पहले, किसी ने यहां बिजली की आपूर्ति बंद कर दी थी, पथराव करने वाले उपद्रवियों के पास पेट्रोल से भरी बोतलें थी और पुलिस उन्हें रोकने में पूरी तरह से असमर्थ साबित हुई।" शिवबा संगठन के अध्यक्ष मनोज जारांगे-पाटिल, जिनकी अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल मंगलवार को सातवें दिन भी जारी रही, ने फिर से राज्य में अपने समर्थकों से किसी भी हिंसा से दूर रहने और शांतिपूर्ण आंदोलन करने की अपील की।

आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   31 Oct 2023 12:03 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story