आरक्षण: महाराष्ट्र कैबिनेट ने आरक्षण के लिए मराठा पैनल की रिपोर्ट को दी मंजूरी

महाराष्ट्र कैबिनेट ने आरक्षण के लिए मराठा पैनल की रिपोर्ट को दी मंजूरी
  • मराठा आरक्षण पर मराठा पैनल की रिपोर्ट मंजूर
  • सेवानिवृत्त न्यायमूर्ति संदीप शिंदे समिति
  • महाराष्ट्र मंत्रिमंडल ने स्वीकार की प्रारंभिक रिपोर्ट

डिजिटल डेस्क, मुंबई। महाराष्ट्र मंत्रिमंडल ने मंगलवार को मराठा आरक्षण के मुद्दे पर सेवानिवृत्त न्यायमूर्ति संदीप शिंदे समिति द्वारा प्रस्तुत प्रारंभिक रिपोर्ट को स्वीकार कर लिया।

न्यायमूर्ति शिंदे समिति ने सोमवार को निज़ाम काल के आधार पर कुनबी-मराठा जाति प्रमाण पत्र निर्धारित करने की प्रक्रिया पर अपनी रिपोर्ट दी थी, क्योंकि पिछले एक महीने में 1.72 करोड़ से अधिक दस्तावेजों की जांच में से 11,530 ऐसे प्रमाण पत्र मिले थे।

तदनुसार, मराठों को 'कुनबी जाति' प्रमाण पत्र जारी किया जाएगा, जो उन्हें कोटा के लिए पात्र बना देगा, जैसा कि शिवबा संगठन के नेता मनोज जारांगे-पाटिल ने मांग की थी, जिनकी जालना में अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल सातवें दिन में प्रवेश कर गई।

कैबिनेट की अध्यक्षता मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने की, इसमें डिप्टी सीएम देवेंद्र फड़नवीस और अजीत पवार ने भाग लिया और मराठा कोटा से संबंधित अन्य मुद्दों पर भी चर्चा की गई।

पुराने रिकॉर्ड के अनुसार मराठों को 'कुनबी जाति' प्रमाण पत्र जारी करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है, और पिछड़ा वर्ग आयोग मराठों के सामाजिक-शैक्षिक पिछड़ेपन का पता लगाने के लिए नए अनुभवजन्य डेटा एकत्र करेगा।

तीन सेवानिवृत्त न्यायाधीशों का एक सलाहकार पैनल - जिन्होंने मराठा कोटा मुद्दे पर अलग-अलग समिति की रिपोर्ट तैयार की है, सुप्रीम कोर्ट में दायर की जा रही प्रस्तावित उपचारात्मक याचिका पर सरकार का मार्गदर्शन करेगी, विशेष रूप से कुछ विसंगतियों से संबंधित यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह कानूनी जांच का सामना कर सके।

आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   31 Oct 2023 11:53 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story