संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ब्रीफिंग के फोकस से स्तब्ध हूं: संयुक्त राष्ट्र में इजराइल के राजदूत

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ब्रीफिंग के फोकस से स्तब्ध हूं: संयुक्त राष्ट्र में इजराइल के राजदूत
तेल अवीव, 30 दिसंबर (आईएएनएस) । संयुक्त राष्ट्र में इजराइल के राजदूत गिलाद एर्गन ने आपातकालीन संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक में चर्चा के विषयों का कड़ा विरोध किया।

तेल अवीव, 30 दिसंबर (आईएएनएस) । संयुक्त राष्ट्र में इजराइल के राजदूत गिलाद एर्गन ने आपातकालीन संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक में चर्चा के विषयों का कड़ा विरोध किया।

संयुक्त अरब अमीरात के अनुरोध पर शुक्रवार को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की एक आपातकालीन बैठक आयोजित की गई, इसमें इजरायल-हमास युद्ध, यहूदिया और सामरिया की स्थिति और फिलिस्तीनी शहरों में इजरायली सुरक्षा अभियानों पर ध्यान केंद्रित किया गया।

गिलाद एर्दन ने बहस के विषयों की तीखी आलोचना की और कहा: “मैं इस ब्रीफिंग के फोकस से हैरान हूं। मैं फैलाए जा रहे ज़बरदस्त झूठ से स्तब्ध हूं। मैं ज़मीनी स्तर पर रियल्टी से पूरी तरह असंगति से स्तब्ध हूं।''

राजदूत ने लेबनानी क्षेत्र से आतंकवादी हमलों के लिए परिषद की उपेक्षा का उल्लेख किया और पूछा, “आपने लेबनान से रॉकेट हमले की निंदा क्यों नहीं की है? उत्तरी इज़राइल में स्थिति ऐसे बिंदु पर पहुंच रही है, जहां से वापसी संभव नहीं हैै, लेबनान से ईरान समर्थित हिजबुल्लाह के हमलों के कारण उत्तरी सीमा पर 50,000 इज़राइली नागरिक विस्थापित हो गए हैं।”

उन्होंने कहा: “अगर ये हमले जारी रहे, तो स्थिति बिगड़ जाएगी और पूर्ण पैमाने पर युद्ध हो सकता है। लेबनान को अपने क्षेत्र से किए गए आक्रमण के लिए जवाबदेह ठहराया जाना चाहिए।”

जहां तक "आबादी" हिंसा के दावों का सवाल है, राजदूत ने कहा, "1948 में वेस्ट बैंक में कोई इजरायली नहीं था और 1967 में भी कोई नहीं था, फिर भी फिलिस्तीनी और अरब देश अभी भी इजरायल को नष्ट करने की कोशिश कर रहे हैं।"

राजदूत ने 7 अक्टूबर के बाद से यहूदिया और सामरिया में इजरायलियों के खिलाफ फिलिस्तीनी आतंकवादी हमलों की संख्या का वर्णन किया और जोर दिया कि यह फिलिस्तीनियों के खिलाफ घटनाओं की संख्या से 15 गुना अधिक है, लेकिन इस तथ्य के बावजूद, संयुक्त राष्ट्र यहूदिया और सामरिया में इजरायलियों के खिलाफ आतंकवाद को नजरअंदाज करता है।

एक तीखे भाषण में उन्होंने कहा, “संयुक्त राष्ट्र इजरायली आतंकवादी पीड़ितों के संबंध में तथ्यों को या तो तोड़-मरोड़ कर पेश करता है या उन्हें नजरअंदाज कर देता है। संयुक्त राष्ट्र उन बीमार घटनाओं के लिए मुख्य प्रेरक शक्तियों में से एक है, जो हम अभी देख रहे हैं।

राजदूत ने 7 अक्टूबर के नरसंहार के खंडन का भी उल्लेख किया: “7 अक्टूबर के अत्याचार के खंडन से लेकर हमास द्वारा किए गए बलात्कार और यौन हिंसा के खंडन तक, संयुक्त राष्ट्र आतंकवादी संगठनों और यहूदी-विरोधी लोगों का सहयोगी है। क्योंकि, संयुक्त राष्ट्र के लिए, इजरायली जीवन कोई मायने नहीं रखता!”

राजदूत ने कहा: "आपको अरब लीग द्वारा फिर से यहां खींच लिया गया है, ताकि आपको यह आभास दिया जा सके कि संघर्ष का मूल फ़िलिस्तीनी आतंक नहीं है, बल्कि फ़िलिस्तीनी आतंक से आत्मरक्षा के लिए इज़राइल के कार्य हैं।"

उन्होंने हमास द्वारा बंदी बनाए गए 129 बंधकों के नाम भी पढ़े और कहा कि “हमारे बंधकों को भुलाया नहीं जाएगा। दुनिया और गाजा के लोगों को यह याद रखने के लिए उनके नाम अवश्य जानने चाहिए कि गाजा में युद्ध क्यों चल रहा है, और तब तक जारी रहेगा, जब तक हम सभी बंधकों को घर नहीं ले आते।''

--आईएएनएस

सीबीटी

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   30 Dec 2023 6:05 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story